Connect with us
Friday,17-September-2021
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

यील्ड कर्व बढ़ने से बैंकों के मुनाफे पर असर पड़ सकता है : इंडिया रेटिंग्स

Published

on

bank

मुद्रास्फीति की बढ़ती प्रवृत्ति के कारण लंबी अवधि के प्रतिफल कर्व पर अपेक्षित दबाव भारतीय बैंकिंग प्रणाली की लाभप्रदता को प्रभावित कर सकता है। अनुसार, प्रतिफल कर्व में 100 आधार अंक (बीपी) ऊपर की ओर बदलाव सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के पूर्व-प्रावधान परिचालन लाभ (पीपीओपी) को 8 प्रतिशत और निजी बैंकों के 3.2 प्रतिशत तक प्रभावित कर सकता है, सभी बैंकिंग प्रणाली के लिए, प्रभाव 5.8 प्रतिशत हो सकता है।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने एक रिपोर्ट में कहा, प्रतिफल वक्र में 100बीपी आंदोलन सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के सामान्य इक्विटी टियर 1 को 28बीपी और निजी बैंकों के 13बीपी तक प्रभावित करेगा, जबकि समग्र बैंकिंग प्रणाली के लिए, प्रभाव 22बीपी साल दर साल हो सकता है।

इसमें कहा गया है, यह कर के बाद के आधार पर लिया गया है, बैंकों की अपनी ट्रेडिंग बुक को पुर्नवर्गीकृत करने की क्षमता और कम पेंशन लागत से संभावित आंशिक ऑफसेट पर विचार किए बिना।

पिछले ब्याज दर चक्रों का विश्लेषण करने पर, इंडिया रेटिंग्स ने देखा कि वित्त वर्ष 2005 के बाद से उपज वक्र विस्तार के तीन चक्र हुए हैं, जो ट्रेजरी आय और ब्याज दर आंदोलन के बीच एक मजबूत उलटा सहसंबंध दिखाते हैं।

इसके अलावा, पीएसबी के लिए देखी गई संवेदनशीलता निजी बैंकों की तुलना में बहुत अधिक थी।

इसके अलावा, यह कहा गया है कि वित्त वर्ष 17 के बाद से क्रेडिट उठाव मौन रहा है, बैंक उच्च वैधानिक तरलता अनुपात (एसएलआर) रखने और ब्याज दर जोखिम वहन करने के बीच संतुलन बनाए हुए हैं, साथ ही गिरती ब्याज दर के माहौल में ऋण देकर जोखिम उठा रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि, पहली कोविड लहर के बाद, आरबीआई ने बैंकों को अपने कुल निवेश का 25 प्रतिशत से अधिक ट्रेडिंग निवेश श्रेणी के तहत रखने की अनुमति दी है, उनके अधीन एसएलआर के रूप में 22 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी है।

जबकि एसएलआर सिक्योरिटी को रखने की सीमा पहले ही 19.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 22 प्रतिशत कर दी गई थी। आरबीआई ने अपनी फरवरी की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में मार्च 2023 तक इन होल्डिंग्स के लिए विंडो को और बढ़ा दिया है।

अंतरराष्ट्रीय

मोरेटोरियम के दौरान वोडाफोन आइडिया इक्विटी रूपांतरण का चुनेगी विकल्प

Published

on

वोडाफोन आइडिया स्थगन अवधि के दौरान ब्याज भुगतान के लिए इक्विटी रूपांतरण का विकल्प चुनेगी, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर कमजोर पड़ने और किसी भी वित्तीय/रणनीतिक निवेशक से संभावित इक्विटी इन्फ्यूजन को प्रतिबंधित किया जा सकता है। ऐसा विश्लेषकों का मानना है। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक नोट में कहा कि पैकेज, जो टेलीकॉम के लिए वार्षिक नकद आउटफ्लो स्थगन पर केंद्रित है, वोडाफोन आइडिया को बहुत आवश्यक राहत प्रदान करता है।

रिपोटरें के अनुसार, सरकार वोडाफोन आइडिया में 30-70 प्रतिशत के बीच कुछ भी पकड़ सकती है, जिसमें सरकार द्वारा चार साल की मोहलत के बाद कंपनी के बकाया को परिवर्तित करने के लिए इक्विटी विकल्प की पेशकश की गई है।

ऑपरेटरों को सरकार द्वारा इक्विटी में चार साल की मोहलत के बाद, स्पेक्ट्रम और एजीआर भुगतान पर अपने ब्याज बकाया को बदलने का विकल्प दिया गया है।

एमके ग्लोबल ने कहा कि टेलीकॉम पैकेज, जो टेलीकॉम के लिए वार्षिक नकदी आउटफ्लो पर केंद्रित है, वीआईएल को बहुत जरूरी राहत प्रदान करता है।

इसके अलावा, यह भविष्य की स्पेक्ट्रम खरीद पर एसयूसी को समाप्त करने, एजीआर परिभाषा में बदलाव और बैंक गारंटी में कमी जैसे दीर्घकालिक उपायों के साथ एक महत्वपूर्ण कदम है।

नोट में कहा गया, पैकेज अगले चार वर्षों के लिए वीआईएल को एक बड़ी राहत प्रदान करता है क्योंकि सरकारी बकाया की वार्षिक नकद राशि वित्त वर्ष 2023 में शुरू होने वाले 253 अरब रुपये से घटकर 31 अरब रुपये हो जाएगी, इसे सरकार के लिए इक्विटी में बदलने का विकल्प होगा।

हालांकि ये उपाय अगले चार वर्षों के लिए एक जीवन रेखा प्रदान करेंगे, सरकार को वार्षिक भुगतान वित्त वर्ष 27ई से 477 अरब रुपये तक बढ़ जाएगा। हमारा अनुमान पहले से ही एच2एफवाई22 में 15-18 प्रतिशत टैरिफ वृद्धि का कारक है, जो वीआईएल के लिए व्यवसाय में पर्याप्त रूप से निवेश करने के लिए आवश्यक है ताकि ग्राहकों के चल रहे नुकसान को रोका जा सके और बैंक ऋण पर ब्याज शुल्क को आराम से पूरा किया जा सके।

नोट में कहा गया, हम मानते हैं कि वीआईएल अधिस्थगन अवधि के दौरान ब्याज भुगतान के लिए इक्विटी रूपांतरण का विकल्प चुनेगा, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर कमजोर पड़ने और किसी भी वित्तीय या रणनीतिक निवेशक से संभावित इक्विटी इन्फ्यूजन को प्रतिबंधित कर सकता है।”

एमके ने बयान में कहा, हमारी दीर्घकालिक थीसिस अभी भी भारती के पक्ष में है क्योंकि हमारा मानना है कि वित्त वर्ष 26-27 ई में स्थगन समाप्त होने के बाद वीआईएल का अस्तित्व सवालों के घेरे में आ जाएगा। इसके अलावा लंबे समय तक 5जी, होम ब्रॉडबैंड और उद्यम व्यवसायों में निवेश करने में वीआईएल की अक्षमता भी इसमें प्रतिकूल प्रभाव डालेगी। उल्लेखनीय रूप से अपेक्षा से अधिक टैरिफ बढ़ोतरी और वीआईएल की जोरदार वापसी के साथ-साथ क्षेत्र के लिए निरंतर स्वस्थ रिटर्न अनुपात भारती के लिए प्रमुख जोखिम हैं।

उन्होंने बयान में कहा कि हम मानते हैं कि भारती और जियो स्थगन का विकल्प नहीं चुनेंगे क्योंकि उनके पास एक आरामदायक तरलता की स्थिति है। इसके अतिरिक्त, भारती ने हाल ही में पूंजी जुटाने की भी घोषणा की है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

ओला इलेक्ट्रिक का रिकॉर्ड प्रदर्शन जारी, 2 दिनों में 1,100 करोड़ रुपये के स्कूटर बेचने का रिकार्ड

Published

on

ओला इलेक्ट्रिक ने शुक्रवार को घोषणा की है कि उसने दो दिनों में 1,100 करोड़ रुपये के ई-स्कूटर बेचे हैं। इससे कंपनी का रिकॉर्ड प्रदर्शन जारी है। कंपनी ने शुक्रवार को एक ट्वीट में लिखा, 2 दिनों में, हमने बिक्री में 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। यह न केवल मोटर वाहन उद्योग में अभूतपूर्व है, बल्कि यह भारतीय ई-कॉमर्स में एकल उत्पाद के लिए एक दिन में (मूल्य के आधार पर) सबसे अधिक बिक्री इतिहास में से एक है। हम वास्तव में एक डिजिटल भारत में रह रहे हैं।

फर्म ने जुलाई में घोषणा की थी कि उसके इलेक्ट्रिक स्कूटर को पहले 24 घंटों के भीतर रिकॉर्ड-तोड़ 100,000 आरक्षण प्राप्त हुए, जिससे यह दुनिया में सबसे पहले से बुक किया गया स्कूटर बन गया।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, जबकि खरीद विंडो अब बंद हो गई है, हमारे आरक्षण ओला इलेक्ट्रिक डॉट कोम पर खुले हैं और मैं आप सभी को यह बताना चाहता हूं कि हम दिवाली के समय में 1 नवंबर, 2021 को खरीदारी विंडो फिर से खोलेंगे।

ओला इलेक्ट्रिक ने 15 जुलाई की शाम को अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए आरक्षण खोला। ओला एस 1 और एस 1 प्रो को एक महीने बाद 15 अगस्त को लॉन्च किया गया था। खरीद प्रक्रिया में रंग और संस्करण का चयन करना, ऋण का चयन करना या अग्रिम भुगतान करना और डिलीवरी की तारीख प्राप्त शामिल है।

डिलीवरी अगले महीने से शुरू हो जाएगी। खरीद के 72 घंटों के भीतर खरीदारों को अनुमानित डिलीवरी तारीख के बारे में सूचित किया जाएगा।

ओला एस1 की कीमत 99,999 रुपये है; ग्राहकों को 1,29,999 रुपये (एक्स-शोरूम) देने होंगे। इन कीमतों में फेमी आईटी सब्सिडी शामिल है, लेकिन इसमें राज्य की सब्सिडी शामिल नहीं है

कंपनी ने कहा कि ई-स्कूटर को व्यापक रूप से सुलभ बनाने के लिए आक्रामक तरीके से कीमत तय की जाएगी। वे तमिलनाडु में कंपनी के अत्याधुनिक फ्यूचरफैक्ट्री से शुरू होगा।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

चीन में आईफोन 13 के प्री-ऑर्डर 20 लाख के पार

Published

on

चीन में ग्राहकों ने एप्पल के आईफोन 13 लाइनअप के लिए 20 लाख से अधिक प्री-ऑर्डर किया हैं, जो 2020 में आईफोन 12 के प्री-ऑर्डर की संख्या को पार कर किया है। एप्पलइनसाइडर के अनुसार, यह हाई-एंड हुआवेई हैंडसेट द्वारा छोड़े गए शून्य के कारण होने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी ग्राहकों ने साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट का हवाला देते हुए गुरुवार तक अकेले रिटेलर जेडी डॉट कोम पर 2 मिलियन से अधिक प्री-ऑर्डर किया गया हैं।

एप्पल के आईफोन 13 मॉडल की उच्च मांग देश में हुआवेई में स्मार्टफोन उत्पादन में कमी हो सकता है। अमेरिकी व्यापार प्रतिबंधों के कारण, हुआवेई कम्पेलिंग हाई-एंड स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हुआवेई के लेटेस्ट पी 50 और पी 50 प्रो, उदाहरण के लिए, प्रतिबंधों के कारण 5 जी कनेक्टिविटी की कमी है।

साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट ने यह भी बताया कि आईफोन 13 मॉडल की कीमत चीन में उनके आईफोन 12 पूर्ववर्तियों की तुलना में कम है, एक ऐसा तथ्य जिसने कई उपभोक्ताओं को चौंका दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्येक डिवाइस अपने आईफोन 12 समकक्ष की तुलना में लगभग 300 युआन से 800 युआन सस्ता है।

हालाँकि, रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 की दूसरी तिमाही में, एप्पल ओप्पो, वीवो और श्याओमी के बाद चीन में चौथे सबसे बड़े स्मार्टफोन विक्रेता के रूप में स्थान पर रहा है।

Continue Reading
Advertisement
अपराध3 hours ago

बिहार में करमा पर्व पर नदी में स्नान करने गई 3 बच्चियों की डूबने से मौत

राजनीति3 hours ago

दोपहर तक 1 करोड़ से अधिक खुराक के साथ, भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय3 hours ago

मोरेटोरियम के दौरान वोडाफोन आइडिया इक्विटी रूपांतरण का चुनेगी विकल्प

बॉलीवुड3 hours ago

‘नो लैंड्स मैन’ दुनिया के सामने आने वाले मुद्दों पर एक व्यंग्य है : नवाजुद्दीन सिद्दीकी

बॉलीवुड3 hours ago

रकुल प्रीत सिंह ने ‘डॉक्टर जी’ के लिए अटेंड की मेडिकल कक्षाएं

बॉलीवुड3 hours ago

अजय देवगन का विज्ञापन के शूट के लिए आनंद महिंद्रा को ‘थैंक्यू’

अंतरराष्ट्रीय3 hours ago

टीम से जुड़कर और अभ्यास करके अच्छा लग रहा है: सूर्याकुमार यादव

अंतरराष्ट्रीय3 hours ago

पीसीबी ने अंतिम समय में दौरा रद्द करने को लेकर न्यूजीलैंड को आड़े हाथों लिया

अंतरराष्ट्रीय3 hours ago

महिला क्रिकेट: दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराया, सीरीज में बनाई 4-0 की बढ़त

अंतरराष्ट्रीय4 hours ago

अगले महीने होने वाले इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे पर संशय

बॉलीवुड2 weeks ago

सलमान खान और कैटरीना कैफ ने तुर्की के मंत्री से की मुलाकात

सामान्य3 weeks ago

मुंबई में कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लेने वाले भी कोरोना संक्रमित, लेकिन मृत्यु दर है शून्य

महाराष्ट्र1 week ago

महाराष्ट्र में ऊर्जा मंत्री नितिन राऊत का बड़ा बयान, आ गई है कोरोना की तीसरी लहर!

अपराध1 week ago

मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट किया जारी

बॉलीवुड1 week ago

कंगना रनौत ने महाराष्ट्र सरकार से की थिएटर खोलने की अपील की

बॉलीवुड1 week ago

अभिनेता रजत बेदी के खिलाफ मुंबई में क्यों हुआ मामला दर्ज?

बॉलीवुड1 week ago

अभिनेता अक्षय कुमार के जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले हुआ उनकी मां का निधन

अपराध1 week ago

NIA की जांच में बड़ा खुलासा, सचिन वाजे ने अंबानी और दूसरे अमीर हस्तियों को डराने-धमकाने की कोशिश की

अपराध1 week ago

वैश्विक कोविड -19 मामले 22.18 करोड़ से ज्यादा

राजनीति1 week ago

जावेद अख्तर के बाद अब दिग्विजय सिंह ने आरएसएस की तुलना तालिबान से की

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान