Connect with us
Wednesday,01-December-2021

राजनीति

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

Published

on

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्च र ‘राशन से लेकर प्रशासन’ सब कुछ तेज और पारदर्शी तरीके से आम भारतीय तक ले जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन’ को लॉन्च करने के बाद बोल रहे थे।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का अभियान, जो पिछले सात वर्षो से चला आ रहा है, अब एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है।

मोदी ने कहा, “आज हम एक ऐसा मिशन शुरू कर रहे हैं जिसमें भारत की स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है।”

प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि 130 करोड़ आधार संख्या, 118 करोड़ मोबाइल ग्राहक, लगभग 80 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता और लगभग 43 करोड़ जन धन बैंक खातों के साथ, दुनिया में कहीं भी इतना बड़ा कनेक्टेड बुनियादी ढांचा नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “यह डिजिटल बुनियादी ढांचा राशन से लेकर प्रशासन तक सब कुछ तेज और पारदर्शी तरीके से आम भारतीय तक पहुंचा रहा है। आज शासन सुधारों में जिस तरह से प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है वह अभूतपूर्व है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘आरोग्य सेतु’ एप ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में काफी मदद की है। उन्होंने मुफ्त वैक्सीन अभियान के तहत आज भारत को लगभग 90 करोड़ वैक्सीन खुराक का रिकॉर्ड प्रशासन हासिल करने में भूमिका के लिए को-विन की सराहना की।

स्वास्थ्य में प्रौद्योगिकी के उपयोग के विषय को जारी रखते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी की अवधि के दौरान टेलीमेडिसिन का अभूतपूर्व विस्तार भी हुआ है। अब तक ई-संजीवनी के माध्यम से लगभग 125 करोड़ दूरस्थ परामर्श पूरे किए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि यह सुविधा देश के दूर-दराज के हिस्सों में रहने वाले हजारों देशवासियों को घर बैठे शहरों के बड़े अस्पतालों के डॉक्टरों से प्रतिदिन जोड़ रही है।

प्रधानमंत्री ने टिप्पणी की कि आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई ने गरीबों के जीवन में एक प्रमुख समस्या को संबोधित किया है और अब तक दो करोड़ से अधिक देशवासियों ने इस योजना के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ उठाया है, जिनमें से आधी महिलाएं हैं।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि बीमारियां परिवारों को गरीबी के दुष्चक्र में धकेलने के प्रमुख कारणों में से एक हैं और परिवारों की महिलाएं सबसे ज्यादा पीड़ित हैं क्योंकि वे हमेशा अपने स्वास्थ्य के मुद्दों को पीछे रखती हैं।

मोदी ने कहा कि उन्होंने आयुष्मान के कुछ लाभार्थियों से व्यक्तिगत रूप से मिलने और बातचीत के दौरान योजना के लाभों का अनुभव किया है।

उन्होंने कहा, “ये स्वास्थ्य सेवा समाधान देश के वर्तमान और भविष्य में एक बड़ा निवेश है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत-डिजिटल मिशन अब देश भर के अस्पतालों के डिजिटल स्वास्थ्य समाधानों को एक-दूसरे से जोड़ेगा और यह मिशन न केवल अस्पतालों की प्रक्रियाओं को सरल बनाएगा बल्कि जीवन की सुगमता को भी बढ़ाएगा।

इसके तहत अब प्रत्येक नागरिक को एक डिजिटल हेल्थ आईडी मिलेगी और उनका स्वास्थ्य रिकॉर्ड डिजिटल रूप से सुरक्षित रहेगा।

उन्होंने आगे कहा कि देश में एम्स और अन्य आधुनिक स्वास्थ्य संस्थानों का एक व्यापक नेटवर्क स्थापित किया जा रहा है और हर तीन लोकसभा क्षेत्रों में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना का काम चल रहा है।

उन्होंने गांवों में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने की भी बात की और बताया कि गांवों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नेटवर्क और वेलनेस सेंटर को मजबूत किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “ऐसे 80,000 से अधिक केंद्र पहले ही संचालित हो चुके हैं।”

सोमवार को मनाए जा रहे ‘विश्व पर्यटन दिवस’ का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यटन के साथ स्वास्थ्य का बहुत गहरा रिश्ता है, क्योंकि जब हमारा स्वास्थ्य ढांचा एकीकृत, मजबूत होता है, तो इससे पर्यटन क्षेत्र में भी सुधार होता है।

महाराष्ट्र

शरद पवार से मिली ममता बनर्जी, कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कहां है यूपीए ?

Published

on

 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए बुधवार को कहा कि अब कोई यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) नहीं बचा है। ममता ने हालांकि सभी समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों से एकजुट होकर 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से लड़ने का आह्वान भी किया।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार के साथ अपनी बहुप्रतीक्षित बैठक में, बनर्जी ने सभी विपक्षी दलों के लिए अगले चुनावों में भाजपा को एकजुट करने की रणनीति पर चर्चा की।

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बनर्जी से मुलाकात करने वाले पवार ने कहा कि उन्होंने विभिन्न राजनीतिक मुद्दों पर लंबी चर्चा की।

उन्होंने कहा, “हम लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा और लोगों की बेहतरी सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक प्रयासों और प्रतिबद्धता को मजबूत करने की आवश्यकता पर सहमत हुए हैं।”

बनर्जी ने ‘एक मजबूत वैकल्पिक मार्ग’ बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया, क्योंकि देश में कोई भी ‘चल रहे फासीवाद’ से नहीं लड़ रहा है।

तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष बनर्जी ने कहा, “शरद जी सबसे वरिष्ठ नेता हैं। शरद जी ने जो कुछ भी कहा है, मैं उससे पूरी तरह सहमत हूं।”

उन्होंने कहा कि शिवसेना एक मजबूत क्षेत्रीय पार्टी है जो भाजपा से लड़ रही है और ऐसी सभी पार्टियों को 2024 के चुनावों में भगवा पार्टी को सामूहिक चुनौती देनी चाहिए।

अपने गृह राज्य में अप्रैल-मई विधानसभा चुनावों में व्यापक जीत के लिए बनर्जी की सराहना करते हुए, पवार ने कहा कि 2024 के चुनावों के लिए उनका इरादा स्पष्ट है। पवार ने कहा, “मौजूदा स्थिति में, सभी समान विचारधारा वाली ताकतों को राष्ट्रीय स्तर पर एकजुट होना चाहिए और भाजपा से निपटने के लिए एक सामूहिक नेतृत्व स्थापित करना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि न केवल आज, बल्कि भविष्य के चुनाव के लिए एक मजबूत वैकल्पिक नेतृत्व प्रदान करने की आवश्यकता है और इस पृष्ठभूमि में बनर्जी ने सभी नेताओं के साथ ‘बहुत सकारात्मक चर्चा’ करने के लिए दौरा किया है।

शिवसेना सांसद संजय राउत, जिन्होंने पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे के साथ कल रात बनर्जी से मुलाकात की, ने कहा कि वह कांग्रेस की उपज हैं और उनके बीच जो भी मतभेद थे, उन्होंने पार्टी छोड़ दी।

राउत ने कहा, “यह उनका आपसी मामला है और वे इसे सुलझा लेंगे। उन्होंने पश्चिम बंगाल में एक ऐतिहासिक जीत हासिल की है, जहां न केवल भाजपा, बल्कि वामपंथी और कांग्रेस का भी सफाया हो गया है। वे सभी जो तृणमूल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे, अब वापस आ रहे हैं।”

यह मुलाकात बनर्जी की दो दिवसीय मुंबई यात्रा का मुख्य राजनीतिक आकर्षण थी, लेकिन वह मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से नहीं मिल सकीं, क्योंकि पिछले महीने उनकी रीढ़ की सर्जरी के बाद धीरे-धीरे उनका स्वास्थ्य ठीक हो रहा है।

बनर्जी ने कहा कि वह सीएम से मिलने के लिए बहुत उत्सुक हैं, मगर वह ऐसा करने में असमर्थ हैं। ममता ने कहा कि उन्होंने उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना की है। बंगाल की मुख्यमंत्री ने भविष्य में उनसे जल्द ही मुलाकात करने की आशा व्यक्त की।

Continue Reading

राजनीति

केशव बोले, ‘अयोध्या-काशी में भव्य मंदिर का निर्माण जारी, अब मथुरा की तैयारी’

Published

on

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के एक बयान ने सियासी गलियारों में तापमान बढ़ा दिया। कहा कि अयोध्या और काशी में भव्य मंदिर निर्माण जारी है और अब मथुरा की तैयारी है।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने बुधवार ट्वीट के माध्यम से कहा कि ‘अयोध्या और काशी में भव्य मंदिर निर्माण जारी है। मथुरा की तैयारी है। मौर्य ने अपने ट्वीट के साथ ही जय श्रीराम, जय शिव शम्भू और जय श्री राधे कृष्ण का हैशटैग भी लगाया।

केशव मौर्य के इस बयान से संकेत साफ है कि भाजपा यूपी चुनाव में विकास के साथ हिंदुत्व के मुद्दे को आगे बढ़ाने का मन बना चुकी है।

ज्ञात हो कि भारतीय जनता पार्टी हिन्दुत्व के मुद्दे को लेकर आगे चली है। अयोध्या, काशी और मथुरा शुरू से ही भारतीय जनता पार्टी के एजेंडे में शामिल रहा है। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि का विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसले के बाद राम मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। अब मथुरा जन्मभूमि प्रकरण जोर पकड़ रहा है। पिछले दिनों मथुरा और वृंदावन को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीर्थस्थल घोषित किया था। प्रदेश सरकार ने मथुरा-वृंदावन नगर निगम के 22 वाडरें को पवित्र तीर्थ स्थल घोषित करते हुए वहां मांस-मदिरा की बिक्री को प्रतिबंधित कर दिया।

Continue Reading

राजनीति

मथुरा में भव्य कृष्ण मंदिर निर्माण के लिए सबको सहमति से जगह दे देनी चाहिए :केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति

Published

on

मथुरा में भव्य कृष्ण मंदिर के निर्माण को लेकर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के ट्वीट पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि इसके लिए मथुरा में सबको सहमति से जगह दे देनी चाहिए।

आईएएनएस से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण और काशी मे बाबा विश्वनाथ मंदिर के भव्य पुनर्निर्माण का जिक्र करते हुए कहा कि पूरे देश के श्रद्धालुओं के लिए यह सुंदर कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तीर्थ स्थल आस्था का केंद्र होने के साथ-साथ पर्यटन का भी हब बन जाता है।

आईएएनएस से बात करते हुए राजस्थान के अलवर से भाजपा लोक सभा सांसद महंत बालकनाथ ने कहा कि मथुरा में भगवान श्री कृष्ण का ही मंदिर था और यह भगवान श्री कृष्ण जी का अधिकार है और उन्हें यह अधिकार मिलना चाहिए।

उन्होंने अयोध्या में लंबे संघर्ष के बाद भव्य राम मंदिर निर्माण का जिक्र करते हुए कहा कि भारतीय संविधान और नियमों का पालन करते हुए उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद ही अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बन रहा है। मथुरा में भी अंतत: सच्चाई की ही जीत होगी।

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र6 hours ago

शरद पवार से मिली ममता बनर्जी, कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कहां है यूपीए ?

राजनीति6 hours ago

केशव बोले, ‘अयोध्या-काशी में भव्य मंदिर का निर्माण जारी, अब मथुरा की तैयारी’

बॉलीवुड6 hours ago

कोविड से ठीक हुए कमल हासन, 4 दिसंबर से फिर से सक्रिय रहेंगे

सामान्य9 hours ago

मुंबई में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

2022 की पहली तिमाही में लॉन्च होगा आईफोन एसई : रिपोर्ट

राष्ट्रीय10 hours ago

फेसबुक, इंस्टाग्राम ने अक्टूबर में भारत में 18.8 मिलियन से अधिक कंटेंट्स हटाए

राष्ट्रीय10 hours ago

दिल्लीवासियों को बड़ी राहत, पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर 8 रुपये की कटौती

बॉलीवुड10 hours ago

दिल्ली में ‘शहजादा’ की कास्ट में शामिल हुईं कृति सैनन

बॉलीवुड10 hours ago

साल 2022 में काफी बिजी है एकता कपूर

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

आरसीबी द्वारा रिटेन किए जाने के बाद कोहली बोले, मेरा दिल और आत्मा टीम के साथ

राजनीति2 weeks ago

मरने के बाद मुझे दफनाया नहीं जाए, मेरा हो दाह-संस्कार : वसीम रिजवी

सामान्य4 weeks ago

त्रिपुरा में मुस्लिम विरोधी हिंसा को लेकर रज़ा अकादमी ने किया मुंबई बंद का ऐलान

source photo india tv
अपराध3 weeks ago

मालेगांव बंद के दौरान हिंसा की खबर, पुलिस ने किया बल का प्रयोग

महाराष्ट्र2 weeks ago

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े को लेकर पेश किया और सबूत, कहा स्कूल के लीविंग सर्टिफिकेट में धर्म है मुस्लिम

राजनीति2 weeks ago

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- तीनों कृषि कानून वापस लेगी केंद्र सरकार

महाराष्ट्र4 days ago

कोरोना के नये वेरियंट ओमिक्रॉन की आहट से सरकारें सतर्क, महाराष्ट्र में सरकार ने लागू की नई कोरोना गाइडलाइन्स

महाराष्ट्र4 weeks ago

भू-माफिया फराज मिस्त्री की अवैध बिल्डिंग से सैकड़ों लोगों की जान खतरे में, नगरसेविका आफरीन शेख और बीएमसी की साठगांठ पर उठ रहे सवाल?

महाराष्ट्र6 days ago

महाराष्ट्र में एक दिसंबर से स्कूल फिर से खुलेंगे, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने की घोषणा

अपराध3 weeks ago

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अल्लामा इकबाल के पोस्टर पर विवाद, विरोध के बाद हटाई गई तस्वीर

महाराष्ट्र2 weeks ago

ड्रग्स मामले में नवाब मलिक ने शेयर किया गोसावी और काशिफ खान का चैट, कहा काशिफ ने क्यों नहीं हो रही है पूछताछ

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान