Connect with us
Tuesday,17-May-2022

अंतरराष्ट्रीय

भारत-पाकिस्तान क्रिकेट के लिए पीसीबी रखेगा चार देशों की श्रृंखला का प्रस्ताव

Published

on

 एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष रमीज राजा आईसीसी की अगली बैठक में भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को शामिल करते हुए एक वार्षिक चार देशों की श्रृंखला का प्रस्ताव रखने के लिए तैयार हैं। कोड स्पोर्ट्स ऑस्ट्रेलिया के अनुसार, चार देशों के टूर्नामेंट का प्रस्ताव पाकिस्तान के पूर्व कप्तान द्वारा टी20 के प्रारूप में किया जाएगा।

चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और भारत बिगड़ते राजनीतिक हालात के कारण द्विपक्षीय क्रिकेट खेलने से वंचित हो गए हैं। उन्होंने आखिरी बार भारत में 2012/13 में सीरीज खेली थी।

नजम सेठी के शासन के दौरान, दोनों क्रिकेट बोर्ड ने 2015/23 चक्र के दौरान छह श्रृंखला खेलने की योजना बनाई, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

पाकिस्तान और भारत 2013 से केवल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और एशियाई क्रिकेट परिषद टूर्नामेंट में खेले हैं।

दूसरी ओर, रमिज ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई दौरे से पहले पाकिस्तान में बहुत बड़ी सीरीज होने की संभावना है और वह पाकिस्तान में जन्मे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा की हालिया टिप्पणियों से खुश हैं, क्योंकि वह निजी तौर पर टीम के साथियों से पाकिस्तान की यात्रा करने का आग्रह करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया मार्च की शुरुआत में तीन टेस्ट, तीन वनडे और एक टी20 मैच के लिए पाकिस्तान का दौरा करने वाला है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) आगे के दौरे के लिए प्रतिबद्ध है। 1998 के बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली बार पाकिस्तान का दौरा करेगी।

अंतरराष्ट्रीय

हर्षल पटेल देश के सर्वश्रेष्ठ डेथ ओवर गेंदबाजों में से एक : तेंदुलकर

Published

on

भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने हर्षल पटेल के डेथ आवरों में शानदार प्रदर्शन की तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि हर्षल ने अपनी विविधताओं को खूबसूरती से तराशा है, यही वजह है कि 31 वर्षीय रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पिछले कुछ सत्रों में इतना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पटेल ने आईपीएल 2021 में 15 मैचों में 32 विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल किया था, जिसमें विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के लिए उनका सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा 5/27 रहा। नए सीजन से पहले, उन्हें मेगा नीलामी में बेंगलुरु फ्रैंचाइजी ने 10.75 करोड़ रुपये में वापस खरीदा और दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज ने 12 मैचों में 18 विकेट लेकर अपनी टीम को निराश नहीं किया है।

कुल मिलाकर अपने आईपीएल करियर में पटेल ने 96 विकेट लिए हैं और इस सीजन में आईपीएल में विकेटों के शतक पर नजरें गड़ाए हुए हैं।

आरसीबी के फिलहाल 13 मैचों में 14 अंक हैं और अगर वह गुजरात टाइटंस के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच भारी अंतर से जीत लेती है तो उसके पास अंतिम चार में जगह बनाने का मौका है। और टीम इस वक्त पटेल पर भरोसा करेगी।

तेंदुलकर का मानना है कि पटेल भारतीय क्रिकेट के लिए एक अनमोल रतन हो सकते हैं।

अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए, दिग्गज क्रि केटर ने पटेल को डेथ ओवरों में सबसे शक्तिशाली गेंदबाजों में से एक बताया।

उन्होंने कहा, “पंजाब केवल 209 रन बनाने में सक्षम हुआ और वह केवल हर्षल पटेल की वजह से। उनकी गेंदबाजी में हर मैच के साथ सुधार हुआ है क्योंकि वह अपनी विविधता को खूबसूरती से छिपाने में सक्षम हैं। मुझे लगता है कि जब डेथ ओवरों में गेंदबाजी की बात आती है तो वो देश के अग्रणी गेंदबाजों में से एक हैं।”

पंजाब किंग्स 13 मई को ब्रेबोर्न स्टेडियम में आरसीबी के खिलाफ धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर 240-250 के स्कोर तक पहुंचती दिख रही थी, लेकिन 209 तक ही पहुंच पाई। पटेल ने 8.50 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 4-0-34-4 के शानदार आंकड़े हासिल किए।

ग्रुप चरण के टीम के अंतिम मैच में आरसीबी की गुजरात टाइटंस से भिड़ंत में हर्षल को अहम भूमिका निभानी होगी।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

मोईन अली ने अपनी क्रिकेट यात्राओं को लेकर किया खुलासा

Published

on

चेन्नई सुपर किंग्स के हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली ने अपनी क्रिकेट यात्रा में संघर्षों को लेकर खुलासा करते हुए कहा कि जिस कठिन हालात में उन्होंने खेलना शुरू किया, उसके बारे में सोचने मात्र से आज उनके रोंगटे खड़े हो जाते हैं। मोईन ने सीएसके के साथ आईपीएल 2021 सीजन में यूएई में अपना चौथा खिताब हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वहीं, इंग्लैंड के लिए अपने सफेद गेंद वाले करियर को बेहतर करने के लिए टेस्ट क्रिकेट छोड़ दिया, जबकि वर्तमान में आईपीएल 2022 उनके लिए खराब सीजन रहा है।

वहीं, महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम के लिए आईपीएल 2022 सीजन समय से पहले समाप्त हो गया, तो मोईन ने अपने प्रारंभिक वर्षों में उनके द्वारा सामना किए गए संघर्षों के बारे में खुलकर बातचीत की, साथ ही उन्होंने कहा कि खेल के लिए दृढ़ संकल्प और जुनून ने उन्हें बाधाओं को दूर करने में कैसे मदद की।

उन्होंने खुलासा किया कि उनके परिवार के पास एक पाउंड भी नहीं होते थे, जिससे उन्हें सैंडविच या खीरे पर जीवित रहने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

34 वर्षीय आॅलराउंडर ने कहा, ‘‘मेरे पिताजी में क्रिकेट को लेकर बहुत बड़ा जुनून था। उनके जुड़वां भाई भी थे। परिवार में हम पांच थे। मुझे बस याद है कि जब मैं आठ साल का था। तब मैंने पार्क में अपने भाइयों के साथ खेलना शुरू किया और मुझे लगा कि वे भी बेहतर हो रहे हैं। इसलिए, जब मैं 19 साल का था, तब मैंने एक ट्रायल दिया और फिर मैंने पहली बार किसी के साथ हार्ड बॉल से क्रिकेट खेला।’’

मोईन ने कहा, ‘‘यह शुरुआत थी, जब मैं जल्द ही कम उम्र में काउंटी क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और साथ ही खेल से प्यार करते हुए अच्छा कर रहा था, लेकिन क्रिकेट मेरे पिताजी का जुनून था और हम बस इसे खेलते चले गए।’’

मोईन ने कहा कि उनके पिता को बहुत मुश्किल से अपना काम और बच्चों को काउंटी खेलों के लिए ले जाना पड़ता था, यह कहते हुए कि कभी-कभी वह पेट्रोल और कभी-कभी भोजन का खर्च नहीं उठा सकते थे।

मोईन ने आगे कहा, ‘‘मेरे संघर्ष में यह सिर्फ मेरे पिताजी और चाचा ही नहीं थे। मेरी मां और चाची भी कपड़े तैयार में मदद करती थी, ताकि सब कुछ समय पर हो जाए। यह बहुत-बहुत कठिन समय था, लेकिन हमारे लिए सबसे अच्छा समय था।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘यह उन कई कहानियों में से एक थी, जहां आर्थिक रूप से हम वास्तव में संघर्ष कर रहे थे। मेरे चाचा और पिताजी अगले मैच के लिए मुर्गियां बेचते थे। मेरे पास एक समय में अपने पैड भी नहीं थे। मैं अभ्यास के लिए अपने पिता के दोस्त के बेटे के पैड का उपयोग करता था। इसलिए, बहुत कठिन लेकिन आश्चर्यजनक दिन थे। मैं बहुत जल्दी पेशेवर खिलाड़ी बन गया और चीजें बेहतर और बेहतर होती चली गईं।”

क्रिकेट के मैदान पर मोईन तेजी से उठे, पहले एक सीम-गेंदबाजी आॅलराउंडर के रूप में शुरुआत करते हुए एक कोच के आग्रह पर आॅफ-स्पिन गेंदबाज बन गए, जिससे उनकी पीठ की समस्या भी दूर हो गई।

उन्होंने आगे कहा, “मेरे लिए हर दिन खेलना सामान्य बात थी। मुझे नहीं पता था कि पेशेवर होना क्या होता है। मुझे लगा कि यह जीवन में हर दिन खेलना होगा और मेरे पिताजी ने कहा, 13 से 15 तक तुम अपने क्रिकेट को दो साल दो। स्कूल के बाद, हम प्रशिक्षण लेते थे और हम बाहर पार्क में खेलने जाते थे।’’

उन्होंने आगे बताया, ‘‘हम बहुत मुश्किल हालात में रहते थे, क्योंकि जहां हम रहते थे, वहां आए दिन लड़ाई-झगड़े होते रहते थे। लेकिन मैं सिर्फ क्रिकेट खेलना चाहता था और उसी को आगे बढ़ाते चला गया।’’

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

तिलक वर्मा की बल्लेबाजी से गावस्कर हुए प्रभावित

Published

on

भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर मुंबई इंडियंस के युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा की बल्लेबाजी से काफी प्रभावित हुए हैं, जो आईपीएल 2022 में पांच बार के चैंपियन के लिए एक सफल बल्लेबाज रहे हैं। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इस समय अंक तालिका में 10वें स्थान पर है, लेकिन वर्मा ने अब तक खेले गए 12 मैचों में लगभग 41 के औसत से बेहतरीन बल्लेबाजी की है।

गावस्कर को लगता है कि हैदराबाद के 19 वर्षीय बल्लेबाज के पास क्रिकेट का अच्छा सेंस है और वह भारत के सभी प्रारूपों के बल्लेबाज बन सकते हैं।

2020 में भारत के अंडर-19 विश्व कप टीम के सदस्य रहे वर्मा के लिए मेगा नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स ने बोली लगाई थी, लेकिन मुंबई फ्रेंचाइजी ने उन्हें 1.7 करोड़ रुपये में खरीदा था।

वर्मा ने आईपीएल 2022 में अब तक 368 रन बनाए हैं, जिसमें सबसे अधिक 61 रन हैं और वह तीन मौकों पर नाबाद रहे हैं। इस बल्लेबाज की बड़ी हिटिंग क्षमता भी सामने आई है, क्योंकि उन्होंने मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हुए 27 चौके और 15 छक्के लगाए हैं।

गावस्कर ने कहा, “तिलक वर्मा का गेम (आईपीएल 2022 में) शानदार रहा है। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जब टीम दबाव में थी, तो उन्होंने शानदार पारी खेली, इस दौरान उन्होंने कई तरह के शॉट खेले और स्ट्राइक रोटेट करते रहे। इससे पता चलता है कि उनके पास क्रिकेट का अच्छा सेंस है और मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है।

गावस्कर ने युवा खिलाड़ी की प्रशंसा की और रोहित शर्मा की इस टिप्पणी से सहमत हुए कि हैदराबाद का उभरता हुआ क्रिकेटर भविष्य में भारत के लिए सभी प्रारूप में बल्लेबाज बन सकता है।

उन्होंने कहा, “उनके पास तकनीकी रूप से क्रिकेट के सभी शॉट हैं। वह गेंद को सीधे बल्ले से खेलने की कोशिश करते हैं। इसलिए, वह एक अच्छे बल्लेबाज हैं।

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र41 mins ago

भारतीय अर्थव्यवस्था में 450 अरब अमेरिकी डॉलर का योगदान देगी 5जी तकनीक : पीएम मोदी

अपराध3 hours ago

जम्मू-कश्मीर के बडगाम से आतंकवादियों के 2 सहयोगी गिरफ्तार

arvind-kejriwal
राजनीति3 hours ago

इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के बीच मुलाकात

अपराध3 hours ago

पत्नी से मिलना चाहता था ठग सुकेश, दो बार जेल में भूख हड़ताल पर गया

अपराध3 hours ago

गूगल-पे लेनदेन से गोवा पुलिस को हत्यारे को पकड़ने में मिली मदद

अपराध3 hours ago

दिल्ली हाईकोर्ट ने बीच सड़क पर धार्मिक ढांचों को लेकर जताई चिंता

अपराध3 hours ago

असम में प्री-मानसून बाढ़ से 7 की मौत, 2 लाख से अधिक लोग प्रभावित

अपराध4 hours ago

जितेंद्र त्यागी को सुप्रीम कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत, कहा- ‘हेट स्पीच न दें’

राजनीति4 hours ago

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे: वाराणसी की अदालत ने अजय मिश्रा को एडवोकेट कमिश्नर पद से हटाया

महाराष्ट्र4 hours ago

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर का क्षेत्र, जहां शिवलिंग पाया गया है, उसे संरक्षित करने की जरूरत है, नमाज पर कोई रोक नहीं: सुप्रीम कोर्ट

महाराष्ट्र3 weeks ago

सांसद नवनीत राणा पर मामला दर्ज, मुंबई पुलिस राणा को खार पुलिस थाने ले गई, दोनो गिरफ्तार

अपराध3 weeks ago

महाराष्ट्र के धुले में पुलिस ने बरामद किया तलवारों का जखीरा, 4 लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र2 weeks ago

मनसे प्रमुख राज ठाकरे को बीजेपी नेता ने दी धमकी, कहा अयोध्या आने से पहले माफी मांगे राज ठाकरे

महाराष्ट्र2 weeks ago

मनसे ने 3 मई को होने वाले महाआरती कार्यक्रम को किया रद्द

महाराष्ट्र3 weeks ago

सांसद नवनीत राणा का मकसद पूरा, कहा वापस ले रही है अपना विरोध, नहीं जाएंंगी मातोश्री

अपराध3 weeks ago

मुंबई में ऑफिस 35 फुट का और टर्नओवर 1,764 करोड़ रुपया; जीएसटी टीम का छापा

महाराष्ट्र3 weeks ago

बॉम्बे हाईकोर्ट ने नवनीत राणा की FIR रद्द करने की याचिका की खारिज, राणा दंपत्ति को लगाई फटकार

महाराष्ट्र2 weeks ago

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने महाराष्ट्र सरकार को कहा कायर, औरंगाबाद रैली पर राज ठाकरे पर अब तक एक्शन क्यों नहीं

महाराष्ट्र4 weeks ago

राज ठाकरे की धमकी के बीच राज्य सरकार का फैसला, अब महाराष्ट्र में धार्मिक स्थलों पर बिना इजाजत नहीं लगेंगे लाउडस्पीकर

अपराध1 week ago

शाहरूख खान के बंगले के पास एक बहुमंजिली इमारत में लगी आग पर काबू

रुझान