Connect with us
Tuesday,09-August-2022
ताज़ा खबर

राजनीति

कोविड महामारी में अनाथ हुए बचे को मिलेगी 10 लाख की सहायता : डब्ल्यूसीडी

Published

on

 कोविड-19 में अपने परिवार को खोने वाले अनाथ बच्चों के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी) ने पोर्टल बनाया है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अनुसार जिन्होंने कोविड-19 महामारी के कारण माता-पिता या कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता दोनों को खो दिया है।

यह योजना शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए सहायता प्रदान करती है और प्रत्येक बच्चे के 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर उसके लिए 10 लाख रुपये का कोष बनाएगी।

हालांकि इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड महामारी के कारण कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता दोनों को खो चुके बच्चों का समर्थन करने के लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना की घोषणा की थी। फिलहाल पोर्टल के सम्बंध में महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने जानकारी दी है कि अब तक 5491 आवेदन आ चुके हैं, जिनमें से 3049 आवेदनों को उचित प्रक्रिया के बाद जिलाधिकारियों द्वारा अनुमोदित किया गया है और 483 आवेदन अनुमोदन के लिए लंबित हैं।

उन्होंने कहा कि यह योजना शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए सहायता प्रदान करती है और प्रत्येक बच्चे के 18 वर्ष की आयु के होने पर उसके लिए 10 लाख रुपये का कोष तैयार करेगी। इस कोष का उपयोग 18 वर्ष की आयु से मासिक वित्तीय सहायता या वजीफा देने के लिए किया जाएगा। इससे अगले 5 वर्षों के लिए उच्च शिक्षा की अवधि के दौरान अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं की देखभाल के लिए और 23 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर, वह या उसे व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए एकमुश्त राशि के रूप में कॉर्पस राशि मिलेगी। यह योजना एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध है।

इसके साथ ही मंत्रालय बाल संरक्षण सेवा (सीपीएस) योजना नामक एक केंद्र प्रायोजित योजना लागू कर रहा है जिसके तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को जरूरतमंद और कठिन परिस्थितियों में बच्चों के लिए सेवाएं प्रदान करने के लिए सहायता प्रदान की जाती है। सीपीएस योजना के तहत स्थापित बाल देखभाल संस्थान (सीसीआई) अन्य बातों के साथ-साथ आयु-उपयुक्त शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण तक पहुंच, मनोरंजन, स्वास्थ्य देखभाल, परामर्श आदि का समर्थन करते हैं और समान रूप से ग्रामीण और शहरी बच्चों को कवर करते हैं। योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार, देखभाल और संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों की गैर-संस्थागत देखभाल के लिए प्रति माह 2000 रुपये उपलब्ध है और प्रति बच्चा प्रति माह 2160 रुपये के रखरखाव अनुदान का प्रावधान है।

महाराष्ट्र

शिवसेना सांसद संजय राउत को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

Published

on

sanjay-raut2

 कथित धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किए गए शिवसेना सांसद संजय राउत को आठ दिन बाद सोमवार को यहां की एक विशेष पीएमएलए अदालत ने 22 अगस्त तक यानी 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। पीएमएलए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश एम.जी. देशपांडे ने राउत को न्यायिक हिरासत में भेजने का फैसला तब दिया, जब ईडी ने सूचित किया कि उसे 1,034 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच के लिए राउत की अतिरिक्त हिरासत की जरूरत नहीं है।

ईडी ने 31 जुलाई को भांडुप में राउत के आवास पर छापा मारा था, उन्हें हिरासत में लिया था और गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन द्वारा गोरेगांव के पात्रा चॉल के पुनर्विकास परियोजना से उत्पन्न कथित धन-शोधन मामले के संबंध में 1 अगस्त की तड़के गिरफ्तार किया था।

ईडी ने 6 अगस्त को उसी मामले में सांसद की पत्नी वर्षा राउत से लगभग 10 घंटे तक पूछताछ की थी। उसने इससे पहले उनके करीबी सहयोगी, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक प्रवीण राउत को गिरफ्तार किया था।

61 वर्षीय संजय राउत को पहले चार दिन की ईडी रिमांड पर भेजा गया था, जिसे और तीन दिनों के लिए यानी आठ अगस्त तक बढ़ा दिया गया था। सोमवार को उन्हें दो सप्ताह की लंबी न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

विशेष न्यायाधीश देशपांडे ने न्यायिक हिरासत का आदेश देते हुए सांसद के दिल की बीमारियों से संबंधित मेडिकल रिकॉर्ड का संज्ञान लिया और उन्हें डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं के साथ घर का खाना खाने की अनुमति दी।

ईडी ने अप्रैल में अपनी जांच के तहत वर्षा राउत और प्रवीण राउत और दो अन्य की करीब 11.15 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी।

इनमें पालघर, रायगढ़ में प्रवीण राउत के प्लॉट और मुंबई में संजय राउत की पत्नी का एक फ्लैट और एक अन्य सहयोगी स्वप्ना पाटकर के साथ संयुक्त रूप से रखी गई संपत्तियां शामिल थीं।

ईडी ने 1 जुलाई को संजय राउत से 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की और फिर कम से कम दो मौकों पर फिर से तलब किया, लेकिन उन्होंने संसद के चल रहे मानसून सत्र का हवाला देते हुए पेश नहीं हुए।

Continue Reading

राजनीति

नायडू से बोले पीएम मोदी : आपका अनुभव राष्ट्र का मार्गदर्शन करता रहेगा

Published

on

Modi-11

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, लेकिन उनका अनुभव आने वाले वर्षों तक देश का मार्गदर्शन करता रहेगा। राज्यसभा ने अपने सभापति और उपराष्ट्रपति नायडू को विदाई दी। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा: आप (नायडू) ने हमेशा कहा है कि आप राजनीति से सेवानिवृत्त हुए हैं, लेकिन सार्वजनिक जीवन से नहीं। आपका कार्यकाल समाप्त हो सकता है, लेकिन आपका अनुभव राष्ट्र का मार्गदर्शन करता रहेगा और मेरे जैसे कार्यकर्ता आने वाले वर्षों तक आपके अनुभवों से लाभान्वित होते रहेंगे।

नायडू के भारतीय भाषाओं के प्रति प्रेम के बारे में बात करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, नायडू जी के बारे में एक सराहनीय बात भारतीय भाषाओं के प्रति उनका जुनून है। इससे पता चलता है कि उन्होंने सदन की अध्यक्षता कैसे की। उन्होंने उच्च सदन की उत्पादकता बढ़ाने में योगदान दिया।

उपराष्ट्रपति के साथ अपने जुड़ाव के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, मैंने वर्षों से नायडू के साथ मिलकर काम किया है। इस दौरान मैंने उन्हें विभिन्न जिम्मेदारियों को निभाते हुए देखा है। वह प्रत्येक काम को समर्पण के साथ करते हैं।

Continue Reading

राजनीति

अमित शाह ने भुवनेश्वर के लिंगराज मंदिर में की पूजा-अर्चना

Published

on

Amit-Shah

 ओडिशा के दो दिवसीय दौरे पर आए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार सुबह पावन माह श्रावण के अंतिम सोमवार को भुवनेश्वर के लिंगराज मंदिर में पूजा-अर्चना की। शाह ने मंदिर में करीब 20 मिनट बिताए और विशेष पूजा की। मंदिर से जाने से पहले उन्होंने अपने परिवार के पुजारी द्वारा रखी गई विजिटर्स बुक पर हस्ताक्षर किए।

शाह ने ट्वीट किया, मैं श्रावण के पवित्र महीने में भुवनेश्वर के प्रसिद्ध लिंगराज मंदिर में महादेव के दर्शन पाकर बहुत खुश हूं। मंदिर भारतीय संस्कृति का एक ऐतिहासिक स्थान है, जिस पर हर चट्टान प्राचीन भारतीय शिल्प कौशल का अद्भुत चमत्कार है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भुवनेश्वर की सांसद अपराजिता सारंगी, पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा और अन्य वरिष्ठ नेता लिंगराज मंदिर के दौरे के दौरान शाह के साथ मौजूद थे।

इसके बाद, शाह ने कटक में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मस्थान का दौरा किया।

शाह के दौरे के चलते दो शहरों भुवनेश्वर और कटक में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए।

Continue Reading
Advertisement
Brahmastra
अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

‘देव देवा’ गीत आध्यात्मिक रूप से आपको शक्तिशाली महसूस कराता है : रणबीर कपूर

sanjay-raut2
महाराष्ट्र15 hours ago

शिवसेना सांसद संजय राउत को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

Modi-11
राजनीति15 hours ago

नायडू से बोले पीएम मोदी : आपका अनुभव राष्ट्र का मार्गदर्शन करता रहेगा

Nicolas-Cage
मनोरंजन16 hours ago

निकोलस केज अपनी एक्शन-कॉमेडी फिल्म में खुद की भूमिका नहीं निभाना चाहते थे

KBC-14
मनोरंजन16 hours ago

मैरी कॉम और सुनील छेत्री ने ‘केबीसी14’ पर जीते 12.5 लाख रुपये किए दान

Chatuverdi
मनोरंजन16 hours ago

‘दिल्ली क्राइम 2’ शेफाली शाह की वर्तिका चतुवेर्दी के लिए नई चुनौती पेश करेगी

Amit-Shah
राजनीति16 hours ago

अमित शाह ने भुवनेश्वर के लिंगराज मंदिर में की पूजा-अर्चना

Mamanithan
मनोरंजन16 hours ago

विजय सेतुपति को इंडो-फ्रेंच फिल्म फेस्टिवल में ‘मामनिथन’ के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

vicky-Kaushal
बॉलीवुड16 hours ago

विक्की कौशल ने सोशल मीडिया पर अपनी फिल्म ‘सैमबहादुर’ का वीडियो शेयर किया

Dhanush
मनोरंजन16 hours ago

धनुष ने ‘थिरुचित्रम्बलम’ में डिलीवरी बॉय की निभाई भूमिका

SP
राजनीति3 weeks ago

राष्ट्रपति चुनाव : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी विधायकों ने किया क्रॉस वोट

uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

उद्धव खेमा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, शिंदे खेमे की अर्जी पर चुनाव आयोग की कार्यवाही पर रोक की मांग

firing
अपराध3 weeks ago

दिल्ली में सिक्किम पुलिस के सिपाही ने सुपीरियर को गोली मारी, दो साथियों की मौत

अपराध2 weeks ago

100 करोड़ रुपये में राज्यसभा सीट का झांसा देने के आरोप में 4 गिरफ्तार, अदालत ने दी जमानत

बॉलीवुड4 weeks ago

मीरा और शाहिद कपूर ने सोशल मीडिया पर शेयर की शानदार तस्वीरें

Rishab-Pant
खेल3 weeks ago

वसीम जाफर ने की ऋषभ पंत की तारीफ

CM-Dhami
राजनीति2 weeks ago

सीएम धामी ने नितिन गडकरी से की मुलाकात, विकास कार्यों पर हुई चर्चा

Tarun-Chugh
राजनीति2 weeks ago

श्रीनगर को 2 परिवारों ने बना दिया था आतंकवाद की राजधानी: तरुण चुघ

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

स्पेन से हारकर भारत महिला हॉकी विश्व कप से बाहर

अपराध3 weeks ago

मुंबई से सटे मीरा रोड में बीजेपी नेता पर धारदार हथियार से हमला

रुझान