Connect with us
Monday,17-January-2022

राष्ट्रीय

पॉजिटिव नोट के साथ खुले बाजार

Published

on

30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक (सेंसेक्स) बुधवार को सुबह के कारोबार के दौरान सकारात्मक नोट पर खुला। बीएसई का सेंसेक्स 58,839.32 अंक पर खुला और 58,872.59 अंक के उच्च स्तर को छू गया। सेंसेक्स ने 58,645.31 अंक के निचले स्तर को छुआ।

सेंसेक्स पहले 58,664.33 अंक पर बंद हुआ था।

सेंसेक्स 27.4 अंक यानी 0.05 फीसदी की तेजी के साथ 58,691.73 अंक पर कारोबार कर रहा है।

दूसरी ओर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में व्यापक 50 शेयरों वाला निफ्टी 17,503.35 अंक पर बंद होने के बाद 17,550.05 अंक पर खुला।

सुबह निफ्टी 17,512.25 अंक पर कारोबार कर रहा है।

राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ में पांच साल में 15 लाख लोगों केा रोजगार देने की तैयारी

Published

on

छत्तीसगढ़ में रोजगार के नए अवसर दिलाने के मकसद से रोजगार मिशन का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेष बघेल की अध्यक्षता में गठित किए गए इस मिषन की कार्ययोजना का रोडमैप बनाया जा रहा है, वहीं आगामी पांच सालों में लगभग 15 लाख लोगों केा रोजगार के अवसर देने का लक्ष्य तय किया गया है।

आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी में बताया गया है कि राज्य में आगामी पांच वर्षों में 12 से 15 लाख नये रोजगार के अवसरों का सृजन करने के लिए रोजगार मिशन का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री बघेल की अध्यक्षता वाले छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन में मुख्य सचिव अमिताभ जैन इसके उपाध्यक्ष तथा प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी होंगे। लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक सहित विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी इसके सदस्य होंगे।

बताया गया है कि इस मिशन के माध्यम से नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित कौशल विकास कार्यक्रमों के साथ उक्त नवीन कार्यक्रमों का समन्वय स्थापित किया जाएगा। साथ ही राज्य में स्थित आईआईटी., ट्रिपल आई.टी. आई.आई.एम.,एन.आई.टी. जैसे अन्य संस्थानों की विशेषज्ञता का रोजगार के नये अवसरों के सृजन में लाभ लिया जाएगा।

मिशन के अन्य सदस्यों के तौर पर संचालक उद्योग, संचालक तकनीकी शिक्षा, रोजगार एवं प्रशिक्षण, संचालक मत्स्य पालन, प्रबंध संचालक ग्रामोद्योग, हस्त शिल्प विकास बोर्ड, खादी बोर्ड, प्रबंध संचालक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी गोधन न्याय मिशन शामिल होंगे।

मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आलोक शुक्ला को राज्य शासन ने एक माह के भीतर मिशन के संबंध में कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है।

राज्य में विगत तीन वर्षों में सभी जिलों में रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अनेक अभिनव कार्यक्रम आरंभ किये गये हैं, जिनसे बड़ी संख्या में रोजगार के स्थाई अवसरों का सृजन हुआ है तथा लोगों की आय एवं जीवन स्तर में सुधार हुआ है। छत्तीसगढ़ हर्बल्स की पहल के साथ ही गोधन न्याय मिशन, टी-कॉफी बोर्ड, मछलीपालन एवं लाख उत्पादन को कृषि का दर्जा देने, रूरल इंडस्ट्रियल पार्क, मिलेट मिशन तथा वाणिज्यिक वृक्षारोपण जैसे कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन से राज्य में रोजगार के नये अवसरों के सृजन की असीमित संभावनायें है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

लगातार पांच सत्रों की बढ़त के बाद शुक्रवार को इक्विटी में गिरावट

Published

on

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 30 अंकों का सूचकांक सेंसेक्स और व्यापक 50 अंकों वाले निफ्टी ने शुक्रवार को शुरूआती कारोबार में गिरावट दर्ज की है। विशेष रूप से, पिछले 5 कारोबारी सत्रों से सूचकांकों में तेजी आ रही थी।

सुबह 10.28 बजे सेंसेक्स 61,235 अंक के पिछले बंद से 0.4 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,986 अंक पर कारोबार कर रहा था। यह 61,040 अंक पर खुला।

निफ्टी 18,192 अंक पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले 18,257 अंक के पिछले बंद से 0.4 प्रतिशत नीचे था। यह 18,185 अंक पर खुला।

एनएसई के आंकड़ों के अनुसार, अरबिंदो फार्मा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एक्सिस बैंक, अदानी ट्रांसमिशन और एशियन पेंट्स घाटे में रहे हैं।

शुरूआती कारोबार के दौरान टॉप गेनर्स टाटा कंज्यूमर, आईओसीएल, एसीसी, अंबुजा सीमेंट्स और बॉश रहे हैं।

Continue Reading

राष्ट्रीय

अदाणी और पोस्को ने स्टील मिल के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए

Published

on

अदाणी समूह ने कारोबार की संभावनाएं तलाशने के लिए स्टील कंपनी पोस्को के साथ एक समझौता किया है, जिसमें 5 अरब डॉलर के अनुमानित निवेश के साथ गुजरात के मुंद्रा में एक इंटिग्रेटेड स्टील प्लांट की स्थापना शामिल है। गौतम अदाणी की अगुआई वाले अदाणी समूह ने गुजरात के मुंद्रा में हरित, पर्यावरण के अनुकूल एकीकृत स्टील मिल की स्थापना के साथ-साथ अन्य व्यवसायों सहित व्यापार सहयोग के अवसरों को तलाशने के लिए पोस्को के साथ समझौता किया है।

कंपनी ने कहा है कि पोस्को के साथ समझौते के बाद कंपनी को कार्बन का उत्सर्जन कम करने में मदद मिलने की उम्मीद है। पोस्को और अदाणी के बीच हस्ताक्षरित गैर-बाध्यकारी समझौता ज्ञापन कार्बन कटौती आवश्यकताओं के जवाब में अक्षय ऊर्जा, हाइड्रोजन और रसद जैसे विभिन्न उद्योगों में समूह व्यापार स्तर पर आगे सहयोग करने का इरादा रखता है।

अदाणी ग्रुप ने एक बयान में कहा है कि पोस्को और अदाणी ग्रुप मिलकर रिन्यूएबल एनर्जी के संसाधनों और ग्रीन हाइड्रोजन का सही उपयोग करने की रणनीति पर काम करेंगे।

दोनों पक्ष सहयोग करने और प्रत्येक कंपनी की तकनीकी, वित्तीय और परिचालन शक्तियों का लाभ उठाने के लिए विभिन्न विकल्पों पर गौर कर रहे हैं। इस सहयोग में पोस्को की अत्याधुनिक तकनीक और अत्याधुनिक आरएंडडी क्षमता के आधार पर मुंद्रा, गुजरात में एक संयुक्त एकीकृत स्टील मिल का मूल्यांकन शामिल है। पोस्को और अदाणी, दोनों भागीदारों की स्थिरता और ऊर्जा दक्षता के लिए ईएसजी प्रतिबद्धताओं के अनुरूप अक्षय ऊर्जा संसाधनों और हरित हाइड्रोजन का उपयोग करने का इरादा रखते हैं।

पोस्को के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) जिओंग-वू शोई ने कहा, “पोस्को और अदाणी में स्टील और एनवायरमेंट फ्रेंडली बिजनेस (पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय) में पोस्को की स्टील मेकिंग में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और एनर्जी एवं इंफ्रास्ट्रक्च र में अदाणी की विशेषज्ञता के साथ व्यापक तालमेल की संभावनाएं हैं। मुझे उम्मीद है कि यह भागीदारी भारत और दक्षिण कोरिया के बीच एक अच्छा और टिकाऊ कारोबारी सहयोग मॉडल बनेगी।”

1988 में स्थापित अदाणी समूह रसद (बंदरगाह, हवाईअड्डे, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, अक्षय ऊर्जा, गैस और बुनियादी ढांचे में रुचि रखने वाले भारत में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ता पोर्टफोलियो है। अदाणी ने हाल ही में दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी बनने और भविष्य में हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश योजना की घोषणा की है।

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा, “हमें स्टील उत्पादन और कार्बन कटौती में दुनिया के सबसे कुशल और उन्नत स्टील प्रोड्यूसर पोस्को के साथ साझेदारी की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है। यह साझेदारी भारत के विनिर्माण उद्योग और भारत सरकार द्वारा संचालित आत्मनिर्भर भारत योजना के विकास में योगदान देगी। यह हरित व्यवसायों में भारत की स्थिति को मजबूत करने में भी मदद करेगी।”

दक्षिण कोरिया की पोस्को कंपनी के पास पोस्को महाराष्ट्र नाम की एक यूनिट है, जिसमें 18 लाख टन की क्षमता वाला कोल्ड रोल और गैल्वनाइज्ड यूनिट शामिल शामिल है। इसके साथ ही पुणे, दिल्ली, चेन्नई और अहमदाबाद में कंपनी के चार प्रोसेसिंग प्लांट स्थित हैं। यह आशा की गई है कि पोस्को और अदाणी के बीच यह व्यापारिक सहयोग भारतीय इस्पात उद्योग में प्रमुख भागीदारी तालमेल लाएगा।

पोस्को और अदाणी ने इस समझौते के लिए सरकार से समर्थन और सहयोग के लिए गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए हैं।

Continue Reading
Advertisement
राजनीति18 hours ago

23 महीने जेल में रहने के बाद आजम खान का बेटा जमानत पर रिहा

अपराध18 hours ago

सीबीआई ने घूसखोरी मामले में गेल निदेशक को गिरफ्तार किया

राजनीति18 hours ago

यूपी चुनाव: टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में मची अफरा-तफरी

राजनीति18 hours ago

आप की योजनाओं से गोवा के प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपये का फायदा होगा: केजरीवाल

राजनीति18 hours ago

यूपी विधानसभा 2022: AIMIM ने जारी की पहली सूची

राष्ट्रीय18 hours ago

छत्तीसगढ़ में पांच साल में 15 लाख लोगों केा रोजगार देने की तैयारी

महाराष्ट्र18 hours ago

महाराष्ट्र सरकार ने एलन मस्क को राज्य में अपना संयंत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया

राजनीति18 hours ago

मोदी का राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस भारतीय उद्यमियों के लिए एक नई शुरूआत

बॉलीवुड18 hours ago

कैटरीना कैफ की संडे सेल्फी ने जीता फैंस का दिल

बॉलीवुड18 hours ago

मलयालम सुपरस्टार ममूटी हुए कोरोना पॉजिटिव, ‘सीबीआई 5’ की शूटिंग रोकी गई

uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

बीएमसी चुनाव के मद्देनजर ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब 500 स्क्वायर फुट वाले घरों का प्रॉपर्टी टैक्स होगा माफ

School-Child
राजनीति2 weeks ago

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मुंबई में 31 जनवरी तक स्कूल फिर से बंद, सिर्फ 10वीं और 12वीं की चलेगी कक्षाएं

महाराष्ट्र1 week ago

पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा, यूपी में सात चरणों में मतदान, 10 मार्च को वोटों की गिनती

सामान्य3 weeks ago

मुंबई में प्रतिबंधों के बीच कोरोना विस्फोट, एक दिन में आए 2510 नये केस

महाराष्ट्र3 weeks ago

यूपी और एमपी के बाद अब महाराष्ट्र में भी रात के कर्फ्यू की घोषणा, नई गाइडलाइन्स आज रात 9 बजे से ही लागू

अपराध4 weeks ago

अभिनेता अरमान कोहली को नहीं मिली राहत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

महाराष्ट्र1 week ago

सोमवार से लागू होगी सख्त गाइडलाइन्स, मुंबई में कोरोना के नये मामले लगातार तीसरे दिन भी 20 हजार के पार

महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र में तीसरी लहर से 80,000 मौतों की चेतावनी

अपराध2 weeks ago

हिंदू महिलाओं के बारे में अपमानजनक पोस्ट करने पर सरकार ने टेलीग्राम चैनल को किया ब्लॉक

अपराध1 week ago

जावेद हबीब मामला: ब्यूटीशियन पूजा ने पुलिस में दर्ज कराया मुकदमा

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान