Connect with us
Thursday,20-January-2022
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

ओलंपिक (बैडमिंटन) : सिंधु ने पार की क्वार्टर फाइनल की बाधा

Published

on

P-V-SINDHU

भारत की महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की अकाने यामागुची को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए यामागुची को 56 मिनट तक चले मुकाबले में 21-13, 22-20 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

सिंधु ने यामागुची के खिलाफ पहला गेम आसानी से जीता लेकिन दूसरे गेम में उन्हें यामागुची से कड़ी टक्कर मिली। एक समय यामागुची ने बढ़त भी बना ली थी और ऐसा लग रहा था कि यह मैच तीसरे गेम तक जाएगा।

हालांकि, सिंधु ने बिना देरी किए वापसी की और लगातार अंक लेकर मैच खत्म कर दिया।

अंतरराष्ट्रीय

पहला वनडे : साउथ अफ्रीका ने भारत को दिया 297 रनों का लक्ष्य

Published

on

 रस्सी वैन डेर डूसन (129 नाबाद) और कप्तान टेम्बा बावुमा (110) की पारी की वजह से यहां पार्ल के बोलैंड पार्क में बुधवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 297 रनों का लक्ष्य दिया। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए प्रोटियाज की टीम ने 50 ओवरों में चार विकेट खोकर 296 रन बनाए। कप्तान बावुमा और डूसन ने मिलकर 184 गेंदों में रिकॉर्ड 204 रनों की साझेदारी की। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए। वहीं, आर अश्विन ने एक विकेट अपने नाम किया।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम की शुरुआत खराब रही, क्योंकि उनके सलामी बल्लेबाज जल्द ही आउट होकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान, 5वें में बुमराह ने जेनमैन मलान (6) को पंत के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद, तीसरे स्थान पर आए कप्तान टेम्बा बावुमा ने क्विंटन डी कॉक के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। लेकिन 16वें ओवर में अश्विन ने क्विंटन डी कॉक (27) को बोल्ड कर दिया। इसी के साथ दोनों के बीच 66 गेंदों में 33 रनों की साझेदारी का अंत भी हो गया।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए एडेन मार्करम (4) भी बिना कोई कमाल दिखाए रन आउट हो गए। इस समय तक साउथ अफ्रीका का स्कोर 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 80 रन हो चुके थे। प्रोटियाज की लड़खड़ाती पारी को पांचवें स्थान पर आए रस्सी वैन डेर डूसन ने कप्तान बावुमा के साथ मिलकर संभाला।

इस बीच, डूसन ने अश्विन और युजवेंद्र चहल को एक-एक चौका लगाकर तेज गति से टीम के लिए स्कोर बनाए, जिससे साउथ अफ्रीका टीम ने 23 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 100 रन पूरे किए। इसके बाद, डूसन ने शार्दुल की गेंद पर एक छक्का लगाया। दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 50 रनों की साझेदारी भी पूरी की।

28वें ओवर में शार्दुल की गेंद पर शॉट खेलकर कप्तान बावुमा ने 76 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इसके बाद, डूसन ने भी जल्द ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। दोनों टीम के स्कोर को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय गेंदबाजों पर हावी दिखाई दे रहे थे। इस दौरान, कप्तान बावुमा और डूसन ने 100 रनों की साझेदारी भी पूरी की, जिससे इस समय तक साउथ अफ्रीका ने 35 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 181 रन जोड़ लिए थे।

भारत को कोई भी गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ने में असफल दिखाई दे रहे थे, क्योंकि आखिरी 15 ओंवरों में उन्होंने टीम के लिए बेहतरीन औसत से रन बनाए। इस दौरान, कप्तान बावुमा ने सात चौके की मदद से अपने करियर का दूसरा शतक लगाया। डूसन ने भी 83 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया। इसके बाद, डूसन ने भुवनेश्वर की गेंद पर मैच का दूसरा छक्का लगाया।

49वें ओवर में बुमराह की गेंद पर कप्तान बावुमा ने आठ चौके की मदद से 110 रन बनाकर आउट हो गए। इसी के साथ डूसन के हो रही रिकॉर्ड साझेदारी (204) का भी अंत हो गया। इसके बाद, 50वें में डूसन शार्दुल के ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाकर टीम के स्कोर को 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 296 रनों तक पहुंचा दिया। डूसन ने 9 चौके और 4 छक्कों की मदद से 129 रन और डेविड मिलर 2 रन बनाकर नाबाद रहे। अब भारत को मैच जीतने के लिए 297 रन बनाने होंगे।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

आईसीसी पुरुष टी20 ‘टीम ऑफ द ईयर’ में बाबर आजम बने कप्तान, भारत का कोई भी खिलाड़ी शामिल नहीं

Published

on

आईसीसी ने पुरुष टी20 टीम ऑफ द ईयर में बुधवार को पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को लीडर बनाया गया है। इस टीम में कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद एक साल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के नामों की घोषणा करता है। आजम 2021 में सबसे छोटे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रहे। टी20 विश्व कप के छह पारियों में उन्होंने 60.60 की औसत से 303 रन के साथ अग्रणी रन-स्कोरर के रूप में समाप्त किया। कुल मिलाकर बाबर ने 29 मैच खेले और 37.56 की औसत से एक शतक और नौ अर्धशतकों के साथ 939 रन बनाए। साथ ही उनकी कप्तानी की भी प्रशंसा की गई, क्योंकि उन्होंने अपनी टीम को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचाया था।

उनके सलामी जोड़ीदार मोहम्मद रिजवान, जिन्हें ग्यारह में विकेटकीपर के रूप में नामित किया गया है, उन्होंने 2021 में खेल के सबसे छोटे प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया। रिजवान ने 73.66 की औसत और 134.89 की स्ट्राइक रेट से केवल 29 मैचों में 1326 रन बनाए। आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे।

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी मिशेल मार्श, जिन्होंने नाबाद 77 रन बनाकर दुबई में टी20 विश्व कप के फाइनल में अपनी टीम को जीत दिलाई थी, उनको आईसीसी टीम में जगह मिली है। पूरे कैलेंडर वर्ष के दौरान, मार्श सबसे छोटे प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे, जिसने अपने खेल में तेजी से सुधार किया और तीसरे नंबर पर 21 मैचों में 36.88 की औसत से 627 रन बनाए और 8 विकेट भी लिए।

आईसीसी द्वारा घोषित ग्यारह में पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी, इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर, दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर तबरेज शम्सी, बल्लेबाज एडेन मार्करम और डेविड मिलर, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड, श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा और बांग्लादेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान को भी शामिल किया गया है।

आईसीसी पुरुष टी20 टीम ऑफ द ईयर :

जोस बटलर, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), एडेन मार्करम, मिशेल मार्श, डेविड मिलर, तबरेज शम्सी, जोश हेजलवुड, वानिन्दु हसरंगा, मुस्तफिजुर रहमान और शाहीन अफरीदी।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

2022 डब्ल्यूटीए सीजन के बाद सानिया मिर्जा लेंगी संन्यास

Published

on

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने बुधवार को घोषणा की है कि ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला युगल में पहले दौर में हारने के बाद 2022 डब्ल्यूटीए दौरे पर उनका अंतिम सीजन होगा। 35 वर्षीय मिर्जा और उनकी यूक्रेनी जोड़ीदार नादिया किचेनोक 12वीं वरीयता प्राप्त काजा जुवान और तमारा जिदानसेक की गैर वरीयता प्राप्त स्लोवेनियाई जोड़ी से एक घंटे 36 मिनट में 4-6, 6-7 से हार गईं थी।

सानिया ने कहा, “इस हार के कई कारण थे, क्योंकि मुझे लगता है कि मैं अभी शारीरिक रूप से ठीक नहीं हूं, मैच के दौरान भी मैं दर्द में थी। वहीं, मैं अपने तीन साल के बेटे को इतनी यात्रा करके जोखिम में डाल रहा हूं, जिस पर मुझे ध्यान देना चाहिए। साथ ही मैं अब ज्यादा उम्र की हो रही हूं और मेरा शरीर भी जवाब दे रहा है। यही कारण है कि हम हार गए।”

उन्होंने आगे कहा, “हर रोज कोर्ट पर आने के लिए मेरे में पहली जैसी ऊर्जा अब नहीं है। मैंने हमेशा कहा है कि मैं तब तक खेलूंगी जब तक मैं खेल का आनंद ले रही हूं और अब शायद मैं इसका आनंद नहीं ले पा रही हूं।”

सानिया युगल में विश्व की पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी हैं और एकल में उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 27 थी। वह इस समय विश्व में 68वें स्थान पर हैं।

ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली भारतीय महिला मिर्जा ने एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक के साथ-साथ युगल में मेजर जीता है। उनका आखिरी स्लैम 2016 ऑस्ट्रेलियन ओपन में मार्टिना हिंगिस के साथ आया था।

मिर्जा अब अमेरिका के साथी ग्रैंड स्लैम चैंपियन राजीव राम के साथ मिश्रित युगल खेलने के लिए तैयार हैं।

सानिया ने कहा, “अगला सीजन मेरा आखिरी ग्रैंड स्लैम होगा, जो मैं किसी ऐसे व्यक्ति के साथ खेलने जा रही हूं, जिसे मैं 12 साल की उम्र से जानती हूं और हम कोर्ट पर मस्ती करने की कोशिश करेंगे।”

भारतीय खिलाड़ी ने पिछले कुछ वर्षों में नियमित रूप से डब्ल्यूटीए दौरे पर नहीं खेला है, पहले 2018 में उनके मातृत्व अवकाश के कारण और फिर महामारी के कारण 2020 में कोर्ट पर नहीं उतर पाईं थीं। उनका आखिरी खिताब सितंबर 2021 में आया था, जब उन्होंने शुआई झांग के साथ ओस्ट्रावा ओपन में 43वीं डबल्स ट्रॉफी जीती थी।

Continue Reading
Advertisement
corona (6)
महाराष्ट्र14 hours ago

मुंबई में कोरोना के मामलों में गिरावट जारी, बुधवार की शाम आए 6,032 नये मामले

महाराष्ट्र15 hours ago

गोवा चुनाव से पहले शिवसेना और राकांपा ने गठबंधन की घोषणा की

अंतरराष्ट्रीय16 hours ago

पहला वनडे : साउथ अफ्रीका ने भारत को दिया 297 रनों का लक्ष्य

महाराष्ट्र16 hours ago

एडमिरल आर. हरि कुमार ने आईएनएस रणवीर हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया

अंतरराष्ट्रीय16 hours ago

आईसीसी पुरुष टी20 ‘टीम ऑफ द ईयर’ में बाबर आजम बने कप्तान, भारत का कोई भी खिलाड़ी शामिल नहीं

बॉलीवुड16 hours ago

फरहान अख्तर ने ‘लक्ष्य’ की शूटिंग को किया याद

राष्ट्रीय16 hours ago

आगामी वित्त वर्ष में केंद्र को वित्तीय घाटा कम होने की उम्मीद

राष्ट्रीय16 hours ago

बीएसएनएल को पछाड़ते हुए देश की सबसे बड़ी फिक्स्ड ब्रॉडबैंड कंपनी बनी जियो

महाराष्ट्र17 hours ago

गोवा में एक साथ नहीं महाविकास अघाड़ी, कांग्रेस से बिना गठबंधन के चुनाव लड़ेगी शिवसेना और NCP

अंतरराष्ट्रीय17 hours ago

फूड टेक कंपनी प्लक ने एक्सपोनेन्सिया वेंचर्स से पांच मिलियन डॉलर की पूंजी जुटायी

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

बीएमसी चुनाव के मद्देनजर ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब 500 स्क्वायर फुट वाले घरों का प्रॉपर्टी टैक्स होगा माफ

School-Child
राजनीति2 weeks ago

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मुंबई में 31 जनवरी तक स्कूल फिर से बंद, सिर्फ 10वीं और 12वीं की चलेगी कक्षाएं

महाराष्ट्र2 weeks ago

पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा, यूपी में सात चरणों में मतदान, 10 मार्च को वोटों की गिनती

सामान्य3 weeks ago

मुंबई में प्रतिबंधों के बीच कोरोना विस्फोट, एक दिन में आए 2510 नये केस

महाराष्ट्र4 weeks ago

यूपी और एमपी के बाद अब महाराष्ट्र में भी रात के कर्फ्यू की घोषणा, नई गाइडलाइन्स आज रात 9 बजे से ही लागू

महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र में तीसरी लहर से 80,000 मौतों की चेतावनी

महाराष्ट्र2 weeks ago

सोमवार से लागू होगी सख्त गाइडलाइन्स, मुंबई में कोरोना के नये मामले लगातार तीसरे दिन भी 20 हजार के पार

अपराध2 weeks ago

हिंदू महिलाओं के बारे में अपमानजनक पोस्ट करने पर सरकार ने टेलीग्राम चैनल को किया ब्लॉक

अपराध2 weeks ago

जावेद हबीब मामला: ब्यूटीशियन पूजा ने पुलिस में दर्ज कराया मुकदमा

राजनीति4 days ago

यूपी विधानसभा 2022: AIMIM ने जारी की पहली सूची

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान