Connect with us
Tuesday,05-December-2023
ताज़ा खबर

राजनीति

एनएसई मामला: मुंबई के पूर्व पुलिस अधिकारी संजय पांडे की जमानत खारिज

Published

on

Sanjay-pandey

 दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे को जमानत देने से इनकार कर दिया, जिन्हें कथित तौर पर एनएसई की पूर्व सीईओ और एमडी चित्रा रामकृष्ण के निर्देश पर 2009 और 2017 के दौरान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के कर्मचारियों के फोन टैपिंग से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था। विशेष न्यायाधीश सुनेना शर्मा ने पूर्व पुलिस अधिकारी की जमानत अर्जी खारिज कर दी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मंगलवार को पांडे को 16 अगस्त तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था।

उसे 19 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था।

सुनवाई के दौरान, याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता तनवीर अहमद मीर ने तर्क दिया कि उनका मुवक्किल वास्तव में एनएसई में एक ‘व्हिसलब्लोअर’ था।

याचिका का विरोध करते हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) एस.वी. राजू और विशेष लोक अभियोजक एन.के. मट्टा, ईडी की ओर से पेश हुए, और बताया कि पांडे एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं।

सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर रामकृष्ण पहले से ही इसी मामले में ईडी की हिरासत में हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर जांच एजेंसी ने मामला दर्ज किया था। इससे पहले सीबीआई ने सीबीआई के मुंबई स्थित मुख्यालय में पांडे का बयान दर्ज किया था।

पूछताछ के बाद उन्हें जाने दिया गया। सीबीआई ने मामले के सिलसिले में मुंबई, पुणे और देश के कई अन्य हिस्सों में भी छापेमारी की थी।

“पांडे आईसेक सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड चलाते थे। यह आरोप लगाया गया है कि रामकृष्ण ने एनएसई के कर्मचारियों के फोन टैप करने के लिए इस फर्म का इस्तेमाल किया। एनएसई कर्मचारियों द्वारा सुबह 9 बजे से 10 बजे के बीच किए गए फोन कॉल को टैप किया गया और आईसेक सिक्योरिटीज द्वारा रिकॉर्ड किया गया। यह आरोप लगाया गया है पांडे ने फोन कॉल्स को अवैध रूप से टैप करने में मदद की।”

राजनीति

दिल्ली हाई कोर्ट ने सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए अधिकारियों के इस्तेमाल पर केंद्र से मांगा जवाब

Published

on

By

दिल्ली हाई कोर्ट ने सोमवार को पिछले नौ वर्षों में सत्तारूढ़ सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए रक्षा अधिकारियों और सिविल सेवकों की तैनाती को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा।

राजनीतिक प्रचार का आरोप लगाते हुए, पूर्व सिविल सेवक ईएएस सरमा और एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के अध्यक्ष जगदीप एस छोकर द्वारा दायर जनहित याचिका (पीआईएल) में इस तरह के प्रचार प्रसार पर सवाल उठाया गया है।

याचिकाकर्ताओं का केस वकील प्रशांत भूषण लड़ रहे हैं। याचिका में रक्षा मंत्रालय की उपलब्धियों को उजागर करने के लिए ‘सेल्फी प्वाइंट’ पर रक्षा अधिकारियों को तैनात करने वाले रक्षा लेखा महानियंत्रक के आदेश का विरोध किया गया है।

इसके अलावा, इसमें केंद्र सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी ज्ञापन को चुनौती दी गई है जिसमें पिछले नौ वर्षों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए संयुक्त सचिवों, निदेशकों और उप सचिवों को ‘जिला रथ प्रभारी’ के रूप में तैनात करने का निर्देश दिया गया है।

याचिकाकर्ताओं ने केंद्र या राज्य में किसी भी राजनीतिक दल को सत्तारूढ़ दल को लाभ पहुंचाने वाले अभियानों या प्रचार के लिए लोक सेवकों का उपयोग करने से रोकने का निर्देश देने की मांग की है।

सोमवार को सुनवाई के दौरान, भूषण ने तर्क दिया कि राजनीतिक प्रचार के लिए रक्षा अधिकारियों और सिविल सेवकों का उपयोग सरकारी कर्मचारियों के आचरण को नियंत्रित करने वाले नियमों का उल्लंघन है।

अदालत ने कहा कि जागरुकता के लिए ऐसा करना ठीक है लेकिन आदर्श आचार संहिता के दौरान इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती।

पीठ ने टिप्पणी की कि लोकप्रिय योजनाओं के बारे में जानकारी प्रसारित करना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो सकता, और कहा कि याचिका में एक व्यापक मुद्दा उठाया गया है और प्रचार के लिए नेताओं की तस्वीरों के नियमित उपयोग का उल्लेख किया गया है।

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल चेतन शर्मा ने याचिका का विरोध करते हुए कहा कि यह धारणा कि भारत सरकार एक राजनीतिक दल है, निराधार है। उन्होंने विस्तृत निर्देश प्रदान करने का वादा करते हुए सरकार और राजनीतिक दलों के बीच अंतर पर जोर दिया।

मामले की अगली सुनवाई 5 जनवरी को होनी है।

Continue Reading

राजनीति

निलंबन रद्द होने के बाद राघव चड्ढा ने सुप्रीम कोर्ट, राज्य सभा सभापति को दिया धन्यवाद

Published

on

By

आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद राघव चड्ढा ने सोमवार को निलंबन के खिलाफ उनकी याचिका पर संज्ञान लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट और इसे रद्द करने के लिए सभापति जगदीप धनखड़ को धन्यवाद दिया।

चड्ढा का निलंबन 115 दिनों तक चला। उन्होंने कहा कि वह लोगों से मिले आशीर्वाद और समर्थन से प्रभावित हैं।

भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव द्वारा पेश प्रस्ताव पर संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को चड्ढा का निलंबन रद्द कर दिया गया।

11 अगस्त को राज्यसभा से निलंबित किए गए आप सांसद पर भाजपा ने पांच सांसदों के फर्जी हस्ताक्षर करने का आरोप लगाया था।

निलंबन रद्द किए जाने पर चड्ढा ने एक वीडियो संदेश में कहा, “मुझे 11 अगस्त को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था। निलंबन को रद्द करने के लिए मैं सुप्रीम कोर्ट गया था। सुप्रीम कोर्ट ने मेरी याचिका पर संज्ञान लिया और मेरा निलंबन रद्द कर दिया गया है।”

उन्होंने कहा कि सोमवार को उनके निलंबन को समाप्त करने के लिए एक प्रस्ताव लाया गया। उन्होंने कहा, “मुझे 115 दिनों तक निलंबित रखा गया और मैं इस दौरान सरकार से सवाल नहीं पूछ सका। मुझे खुशी है कि निलंबन रद्द कर दिया गया है और मैं सुप्रीम कोर्ट और राज्यसभा सभापति को धन्यवाद देता हूं।”

उन्होंने कहा, “निलंबन के दौरान मुझे आपके संदेश मेल के माध्यम से मिले। आपके संदेशों से मुझे ताकत मिली और मैं आप सभी का आभारी हूं।”

Continue Reading

राष्ट्रीय समाचार

विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत के बाद पीएसयू शेयर नई ऊंचाई पर

Published

on

By

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद पीएसयू शेयरों में सोमवार को 900 अंकों से अधिक की तेजी आई और यह नई ऊंचाई पर पहुंच गया। बीएसई सेंसेक्स 928 अंक ऊपर 68,409 अंक पर नई ऊंचाई पर है।

पीएसयू शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी आई। एचपीसीएल 8 फीसदी ऊपर, एनएलसी 6 फीसदी ऊपर, बीईएल 5 फीसदी, गेल 5 फीसदी, न्यू इंडिया एश्योरेंस 5 फीसदी, आईओसी 5 फीसदी, आरवीएनएल 4 फीसदी, इरकॉन 4 फीसदी ऊपर, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 4 फीसदी, आरईसी 4 फीसदी, इंजीनियर्स इंडिया 4 फीसदी, ओआईएल 4 फीसदी, बीपीसीएल 4 फीसदी, यूनियन बैंक 4 फीसदी, ओएनजीसी 4 फीसदी, एनबीसीसी 4 फीसदी और एलआईसी 4 फीसदी ऊपर है।

अदानी ग्रुप के शेयरों में भी बढ़त हुई। अदानी एंटरप्राइजेज में 6 फीसदी, अदानी पोर्ट्स में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। अडानी ग्रीन 7 फीसदी ऊपर है।

सेंसेक्स के शेयरों में एलएंडटी 4 फीसदी और एसबीआई 3 फीसदी ऊपर है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा कि राज्य चुनाव के नतीजे नए सिरे से उम्मीदें पैदा कर सकते हैं और बाजार में और तेजी ला सकते हैं।

बाजार को राजनीतिक स्थिरता पसंद है। बाजार के नजरिए से नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे। पिछले चार सत्रों के दौरान 500 अंकों की तेजी के साथ बाजार ने पहले ही भाजपा की जीत के संकेत दे दिए थे। लेकिन माहौल इतना उत्साहपूर्ण है कि रैली जारी रहेगी। शेयरों में व्यापक रैली की संभावना है।

उन्होंने कहा कि निकट अवधि में बाजार बुनियादी बातों को नजरअंदाज करेगा और ऊपर जाएगा, लेकिन जल्द ही ऊंचे मूल्यांकन से कुछ बिकवाली शुरू हो जाएगी।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि चार प्रमुख राज्यों में से तीन में भाजपा की शानदार जीत से बाजार की तेजी की भावना और मजबूत होगी।

इस बीच, मेगा-कैप ने अन्य लार्ज-कैप, मिड-कैप और स्मॉल-कैप से कमजोर प्रदर्शन किया है।

Continue Reading
Advertisement
राष्ट्रीय समाचार13 hours ago

सीएम के प्रवेश करते ही भाजपा विधायकों ने बंगाल विधानसभा से किया वॉकआउट

राजनीति14 hours ago

दिल्ली हाई कोर्ट ने सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए अधिकारियों के इस्तेमाल पर केंद्र से मांगा जवाब

खेल15 hours ago

अमेजन प्राइम वीडियो ने हासिल किए आईसीसी मीडिया अधिकार

राजनीति16 hours ago

निलंबन रद्द होने के बाद राघव चड्ढा ने सुप्रीम कोर्ट, राज्य सभा सभापति को दिया धन्यवाद

राष्ट्रीय समाचार17 hours ago

चक्रवात मिचौंग नवीनतम: मूसलाधार बारिश के बीच 33 उड़ानें चेन्नई से बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए डायवर्ट की गईं

राष्ट्रीय समाचार17 hours ago

विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत के बाद पीएसयू शेयर नई ऊंचाई पर

राजनीति18 hours ago

पंच प्रण ही विकसित भारत की राह : सीएम योगी

राजनीति19 hours ago

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023: जेडपीएम ने पलटवार किया, एमएनएफ के डिप्टी सीएम तावंलुइया को हराया

महाराष्ट्र19 hours ago

गिरगांव में आग से जले घर में 80 वर्षीय मां को छोड़ने से आदमी ने किया इनकार; दोनों जलकर मर गये

व्यापार3 days ago

भारत में सोने की कीमतें अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंची

राष्ट्रीय3 weeks ago

मुहूर्त ट्रेडिंग में सेंसेक्स 65 हजार के पार

अपराध5 days ago

साउथ मुंबई का मशहूर बिल्डर दिलावर खान फरार. ठाणे पुलिस कर रही है तलाश

फिल्मी खबरे4 weeks ago

कार्तिक आर्यन से ब्रेकअप पर पहली बार बोलीं सारा अली खान, कहा- यह हमेशा आसान नहीं होता

महाराष्ट्र2 weeks ago

लोअर परेल में अधूरे डेलिसल रोड ब्रिज का अवैध रूप से उद्घाटन करने के लिए बीएमसी ने आदित्य ठाकरे के खिलाफ मामला दर्ज किया

राजनीति2 weeks ago

कांग्रेस में शामिल होने के एक दिन बाद, अभिनेत्री विजयशांति बनीं तेलंगाना चुनाव समन्वयक

राजनीति3 weeks ago

पीएम मोदी पर टिप्पणी को लेकर चुनाव आयोग ने प्रियंका गांधी को भेजा नोटिस

राजनीति2 weeks ago

राजस्‍थान चुनाव : बीजेपी व पीएम ने कांग्रेस की गारंटी की नकल करने का किया असफल प्रयास : खड़गे

राष्ट्रीय समाचार3 weeks ago

दिल्ली में पटाखे बनाने के दौरान हुआ विस्फोट, युवक की मौत

राजनीति4 weeks ago

अमित शाह ने देहरादून में आईटीबीपी के स्थापना दिवस कार्यक्रम में की शिरकत

मौसम3 weeks ago

दिल्ली का वायु प्रदूषण अब भी ‘गंभीर’

रुझान