Connect with us
Wednesday,26-January-2022

अंतरराष्ट्रीय

माइक्रोसॉफ्ट ने चीन समर्थित हैकरों द्वारा उपयोग की जाने वाली वेबसाइटों पर किया नियंत्रण

Published

on

 माइक्रोसॉफ्ट ने चीन स्थित हैकिंग समूह की गतिविधियों पर लगाम लगाने में कामयाबी हासिल कर ली है। यह समूह अमेरिका और दुनिया भर के 28 अन्य देशों में संगठनों पर हमला करता था। माइक्रोसॉफ्ट डिजिटल क्राइम यूनिट (डीसीयू) ने एक बयान में कहा कि वर्जीनिया में एक संघीय अदालत ने ‘निकेल’ नामक हैकिंग ग्रुप की वेबसाइटों को जब्त करने के अपने अनुरोध को स्वीकार कर लिया, जिससे कंपनी को अपने पीड़ितों तक निकेल की पहुंच में कटौती करने और वेबसाइटों को हमलों को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल होने से रोकने में सक्षम बनाया गया।

माइक्रोसॉफ्ट में ग्राहक सुरक्षा और ट्रस्ट के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष टॉम बर्ट ने कहा, “हम मानते हैं कि इन हमलों का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर सरकारी एजेंसियों, थिंक टैंक और मानवाधिकार संगठनों से खुफिया जानकारी जुटाने के लिए किया जा रहा था।

दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों पर नियंत्रण प्राप्त करने और उन साइटों से ट्रैफिक को माइक्रोसॉफ्ट के सुरक्षित सर्वर पर पुनर्निर्देशित करने से कंपनी को निकेल की गतिविधियों के बारे में अधिक जानने के साथ-साथ मौजूदा और भविष्य के पीड़ितों की रक्षा करने में मदद मिलेगी।

बर्ट ने सोमवार देर रात कहा, “हमारा व्यवधान निकेल को अन्य हैकिंग गतिविधियों को जारी रखने से नहीं रोकेगा, लेकिन हमें विश्वास है कि हमने बुनियादी ढांचे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हटा दिया है, जिस पर ग्रुप हमलों की इस लेटेस्ट लहर के लिए भरोसा कर रहे है।”

आज तक, 24 मुकदमों में पांच राष्ट्र-राज्य अभिनेताओं के खिलाफ माइक्रोसॉफ्ट ने साइबर अपराधियों द्वारा उपयोग की जाने वाली 10,000 से अधिक दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों और राष्ट्र-राज्य अभिनेताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली लगभग 600 साइटों को हटा दिया है।

तकनीकी दिग्गज ने बताया, “हमने आपराधिक अभिनेताओं से आगे निकलने के लिए 600,000 साइटों के रजिस्ट्रेशन को सफलतापूर्वक अवरुद्ध कर दिया है, जिन्होंने भविष्य में उनका दुर्भावनापूर्ण उपयोग करने की योजना बनाई है।”

कंपनी ने बताया, “हालांकि, हमने इन हमलों के हिस्से के रूप में माइक्रोसॉफ्ट उत्पादों में कोई नई भेद्यता नहीं देखी है। माइक्रोसॉफ्ट ने हमारे सुरक्षा उत्पादों, जैसे माइक्रोसॉफ्ट 365 डिफेंडर के माध्यम से ज्ञात निकेल गतिविधि का पता लगाने और उससे सुरक्षा के लिए अद्वितीय हस्ताक्षर बनाए हैं।”

निकेल ने निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में संगठनों को लक्षित किया है, जिसमें राजनयिक संगठन और उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, कैरिबियन, यूरोप और अफ्रीका में विदेशी मामलों के मंत्रालय शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय

एप्पल ने एयरटैग्स के लिए नई ‘व्यक्तिगत सुरक्षा उपयोगकर्ता गाइड’ लॉन्च की

Published

on

एप्पल ने एक नई व्यक्तिगत सुरक्षा उपयोगकर्ता गाइड का अनावरण किया है, जिसमें बताया गया है कि ग्राहक एयरटैग, आईफोन और अन्य उत्पादों का उपयोग करते हुए अपने और अपने व्यक्तिगत डेटा को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं। एप्पल एयरटैग एक छोटा आईफोन एक्सेसरी है जो एप्पल के फाइंड माई ऐप के साथ सबसे ज्यादा मायने रखने वाले आइटम्स को ट्रैक करने और ढूंढने में मदद करता है।

9टु5गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, नए व्यक्तिगत सुरक्षा केंद्र को कई अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया गया है, जिसमें कार्रवाई करने के तरीकों से लेकर अगर उपयोगकर्ता को अपनी जानकारी को मजबूत पासवर्ड और सुरक्षा रणनीतियों के साथ सुरक्षित रखने का खतरा है, तो कार्रवाई करने के तरीके हैं।

नया ‘व्यक्तिगत सुरक्षा उपयोगकर्ता गाइड’ तब आता है जब कुछ उपयोगकर्ता एयरटैग आइटम ट्रैकर के बारे में चिंताएँ जताते रहते हैं।

गाइड विशेष रूप से बताता है कि एयरटैग के अलर्ट का क्या मतलब है, और अगर उन्हें एयरटैग या अन्य फाइंड माई नेटवर्क एक्सेसरी मिल जाए तो उन्हें क्या करना चाहिए।

एप्पल का कहना है कि वह नियमित रूप से गाइड को अपडेट करता रहेगा।

इसके अलावा, निर्देश मुख्य रूप से अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट संस्करण को चलाने वाले हार्डवेयर पर भी लागू होते हैं, जैसे कि मैकओएस 12.1, आईओएस 15.2, और आईपैड 15.2, अन्य उत्पादों के लिए अतिरिक्त विवरण भी प्रदान किए गए हैं।

एयरटैग वर्तमान में सिंगल ट्रैकर के लिए 3,190 रुपये की कीमत पर बिक रहा है और चार एयरटैग ट्रैकर्स का एक सेट 10,900 रुपये में उपलब्ध है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

पिक्सल नोटपैड फोल्डेबल स्मार्टफोन की कीमत गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 से कम होगी

Published

on

अमेरिका स्थित सर्च इंजन दिग्गज गूगल अपना पहला फोल्डेबल फोन ‘पिक्सेल नोटपैड’ लॉन्च करने की योजना बना रहा है और अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसकी कीमत गैलेक्सी जेड फोल्ड3 से कम होगी। 9टु5गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल के आगामी फोल्डेबल स्मार्टफोन की कीमत लगभग 1,400 डॉलर हो सकती है, जो इसे गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 से काफी सस्ता बनाता है जिसकी कीमत 1,800 डॉलर है।

ऐसा प्रतीत होता है कि गूगल पिक्सल फोल्ड हाल ही में लॉन्च हुए ओप्पो फाइन्ड एन जैसा ही हो सकता है।

गूगल की ओर से पिक्सल फोल्डेबल फोन 2022 में आने की उम्मीद है। गूगल को अपने हालिया पिक्सल 6 लॉन्च इवेंट के दौरान एक फोल्डेबल की घोषणा करने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

कंपनी ने हाल ही में एंड्रॉइड 12 एल की घोषणा की, जो टैबलेट, फोल्डेबल और क्रोमओएस उपकरणों के लिए अनुकूलित एंड्रॉइड 12 का एक संस्करण है।

एंड्रॉइड 12एल के अलावा, गूगल ने इन उपकरणों का बेहतर समर्थन करने के लिए ओएस और प्ले फॉर डेवेलपर्स में नई सुविधाओं की भी घोषणा की।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

गूगल जल्द ही 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए विज्ञापन लक्ष्यीकरण को रोकेगा

Published

on

गूगल जल्द ही 18 साल से कम उम्र के लोगों की उम्र, लिंग या रुचियों के आधार पर विज्ञापन लक्ष्यीकरण को रोक देगा, क्योंकि तकनीकी दिग्गज अपने प्लेटफॉर्म के जरिए लक्षित विज्ञापनों को लेकर जांच का सामना कर रहे हैं। कंपनी ने कहा कि 2022 में, वह कमजोर समूहों के लिए सुरक्षा को मजबूत करने और यूजर्स को अपने विज्ञापन अनुभवों को नियंत्रित करने के नए तरीके प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

कंपनी ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा, “हमने किशोरों को उम्र के प्रति संवेदनशील विज्ञापन श्रेणियों को दिखाए जाने से रोकने के लिए सुरक्षा उपायों का विस्तार करके बच्चों और किशोरों को ऑनलाइन सुरक्षित अनुभव प्रदान करने की दिशा में पहले ही प्रगति कर ली है और हम 18 वर्ष से कम लोगों की उम्र, लिंग या रुचियों के आधार पर विज्ञापन लक्ष्यीकरण को अवरुद्ध कर देंगे।”

गूगल ने कहा कि उसका क्रोम ब्राउजर गोपनीयता सैंडबॉक्स के साथ वेब को डिफॉल्ट रूप से निजी बनाने के लिए एक सहयोगी प्रयास का नेतृत्व कर रहा है, जो आपकी गोपनीयता अपेक्षाओं को पूरा करने वाले तरीके से डिजिटल मार्केटिंग को बदलने में मदद करना चाहता है।

“हम अपने उत्पादों के साथ अपने अनुभवों को नियंत्रित करने के लिए रोमांचक नए तरीके पेश करने पर काम करना जारी रखेंगे।”

गूगल ने कहा कि उसने हमारे ‘इस विज्ञापन के बारे में’ मेनू जैसी सुविधाओं पर नए नवाचारों को शुरू करना शुरू कर दिया है ताकि आपको यह समझने में मदद मिल सके कि कोई विज्ञापन क्यों दिखाया गया और किस विज्ञापनदाता ने इसे चलाया।

तकनीकी दिग्गज ने कहा, “यदि आपको लगता है कि यह हमारी नीतियों में से किसी एक का उल्लंघन करता है, तो आप किसी विज्ञापन की रिपोर्ट कर सकते हैं, पिछले 30 दिनों में एक विशिष्ट सत्यापित विज्ञापनदाता द्वारा चलाए गए विज्ञापनों को देखें, या उन विज्ञापनों या विज्ञापनदाताओं को म्यूट करें जिनमें आपकी रुचि नहीं है।”

वर्तमान में, उपयोगकर्ता यूट्यूब पर शराब या जुए से संबंधित संवेदनशील विज्ञापनों को बंद कर सकते हैं।

कंपनी ने कहा, “हम जल्द ही अपनी संवेदनशील विज्ञापन श्रेणियों का विस्तार करना जारी रखेंगे ताकि आप अपने लिए सही विज्ञापन अनुभव चुन सकें।”

Continue Reading
Advertisement
अपराध7 hours ago

रेलवे ने किया परीक्षाओं को रद्द किया, जांच कमेटी गठित की

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

एप्पल ने एयरटैग्स के लिए नई ‘व्यक्तिगत सुरक्षा उपयोगकर्ता गाइड’ लॉन्च की

बॉलीवुड7 hours ago

दूसरी बार कोरोना पॉजिटिव हुए चिरंजीवी

Amitabh
बॉलीवुड7 hours ago

गणतंत्र दिवस के अवसर पर बिग बी, करण जौहर, कंगना ने फैंस को दी शुभकामनाएं

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

मलिंगा को सौंपी जा सकती है श्रीलंका के तेज गेंदबाजी सलाहकार कोच की कमान : रिपोर्ट

Neeraj-Chopra
अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

हरियाणा के ओलंपियन नीरज, पैरालंपिक विजेता सुमित पद्मश्री के लिए नामित

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

देवबंद के खिलाड़ियों ने गोवा में जीते पदक

अपराध7 hours ago

मानव तस्करी, देह व्यापार के 41 आरोपियों को 10-14 साल की कैद

राजनीति7 hours ago

एडीजी अभिनव कुमार समेत उत्तराखंड के छह पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति का पुलिस पदक

राजनीति7 hours ago

गणतंत्र दिवस समारोह : उत्तराखंड की टोपी और मणिपुरी स्टोल में नजर आए पीएम नरेंद्र मोदी

uddhav
महाराष्ट्र4 weeks ago

बीएमसी चुनाव के मद्देनजर ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब 500 स्क्वायर फुट वाले घरों का प्रॉपर्टी टैक्स होगा माफ

School-Child
राजनीति3 weeks ago

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मुंबई में 31 जनवरी तक स्कूल फिर से बंद, सिर्फ 10वीं और 12वीं की चलेगी कक्षाएं

महाराष्ट्र3 weeks ago

पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा, यूपी में सात चरणों में मतदान, 10 मार्च को वोटों की गिनती

सामान्य4 weeks ago

मुंबई में प्रतिबंधों के बीच कोरोना विस्फोट, एक दिन में आए 2510 नये केस

महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में तीसरी लहर से 80,000 मौतों की चेतावनी

महाराष्ट्र3 weeks ago

सोमवार से लागू होगी सख्त गाइडलाइन्स, मुंबई में कोरोना के नये मामले लगातार तीसरे दिन भी 20 हजार के पार

महाराष्ट्र1 day ago

मुंबई प्रेस की खबर का असर, नगरसेवक से विधायक बने रईस कासिम शेख ने उर्दू भवन के समर्थन में आदित्य ठाकरे को लिखा खत

राजनीति1 week ago

यूपी विधानसभा 2022: AIMIM ने जारी की पहली सूची

अपराध3 weeks ago

एनसीबी में खत्म हुआ समीर वानखेड़े का कार्यकाल, डीजी-डीआरआई को करेंगे रिपोर्ट

अपराध3 weeks ago

जावेद हबीब मामला: ब्यूटीशियन पूजा ने पुलिस में दर्ज कराया मुकदमा

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान