Connect with us
Saturday,23-October-2021

राजनीति

20 से 25 जुलाई और 27 जुलाई से 2 अगस्त तक जेईई मेंस की परीक्षा

Published

on

Ramesh-Pokhriyal

 तीसरे चरण की जेईई मेंस परीक्षाएं 20 जुलाई से 25 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। इसी प्रकार चौथे चरण की जेईई मेंस परीक्षाएं 27 जुलाई से 2 अगस्त तक आयोजित होंगी। मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह जानकारी साझा की। तीसरे चरण की जेईई मेंस की परीक्षाएं अप्रैल और चौथे चरण की जेईई मेंस परीक्षाएं मई में आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए तब यह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी।

जेईई के तीसरे सत्र के लिए 6 जुलाई से लेकर के 8 जुलाई की रात तक 11 बजकर 50 तक आवेदन कर सकते हैं। चौथे चरण की परीक्षा के लिए 9 से 12 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। जिन छात्रों ने पहले से ही इन परीक्षाओं के लिए आवेदन किया हुआ है, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि यदि कोई छात्र परीक्षा केंद्र अपनी सुविधा के अनुसार बदलना चाहेंगे तो इसका विकल्प देना होगा। हमारी कोशिश होगी कि आपकी इच्छा के अनुसार यह बदलाव कराया जाए। पिछली बार के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी से भी अधिक की गई है, ताकि सामाजिक दूरी का पालन किया जा सके।

निशंक ने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर क्षेत्रीय भाषाओं में भी जेईई की परीक्षाएं करवाई जाएंगी। देश का कोई भी बच्चा अपनी मातृभाषा में परीक्षा देकर इंजीनियरिंग कर सकता है। इस बार 13 विभिन्न भाषाओं में जेईई परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

दरअसल जेईई मेंस की परीक्षाएं अपने नियत समय पर नहीं हो पाई, इसी के चलते 3 जुलाई को होने वाली जेईई एडवांस की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी खड़गपुर ने जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी।

चौथे सत्र की जेईई मेंस की परीक्षाएं 24 से 28 मई के बीच होनी थी। देशभर में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेंस की परीक्षाएं स्थगित करने का ऐलान किया था।

इससे पहले अप्रैल महीने में होने वाली जेईई मेंस की परीक्षाएं भी स्थगित करनी पड़ी थीं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने मौजूदा वर्ष में जेईई मेंस की परीक्षाएं 4 बार लेने का निर्णय लिया था। इनमें से फरवरी और मार्च में आयोजित दो अलग अलग सत्रों की परीक्षा ली जा चुकी है। वहीं कोरोना के कारण अप्रैल और मई सत्र में होने वाली जेईई मेंस परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। अब यह परीक्षाएं जुलाई और अगस्त में आयोजित करवाई जा रही हैं।

इस बार जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन चार बार किया जा रहा है। इसमें अभ्यर्थी चारों परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। उनके सबसे बेहतर नंबर जेईई एडवांस के लिए माने जाएंगे। लेकिन अभी तक जेईई मेंस के चार सत्रों में से केवल दो सत्रों की ही परीक्षा ली जा सकी है।

राजनीति

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

Published

on

 दिल्ली में केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय की हज को लेकर महत्वपूर्ण बैठक की गई, इसमें हज 2022 के शेड्यूल को लेकर चर्चा की हुई और हज 2022 की अधिकृत घोषणा नवम्बर के पहले हफ्ते में कर दी जायेगी, उसके साथ ही हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू होगी। इस बैठक में मुख्तार अब्बास नकवी, हज कमेटी ऑफ इंडिया के अधिकारी और हज डिवीजन से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे, इसके अलावा सऊदी अरब और भारत सरकार के हेल्थ एवं कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए हज 2022 की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

भारत की हज 2022 यात्रा की संपूर्ण प्रक्रिया 100 प्रतिशत डिजिटल होगी। वहीं इंडोनेशिया के बाद सर्वाधिक हज यात्री भारत से जाते हैं।

इस बार भारत और सऊदी अरब में हज 2022 के लिए जाने वाले लोगों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल और हेल्थ और हाइजीन के सम्बन्ध में विशेष ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है। हज 2022 में पैंडमिक के मद्देनजर राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल गाइडलाइन्स का मुस्तैदी से पालन किया जायेगा।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि, सभी हज यात्रियों को डिजिटल हेल्थ कार्ड, ई-मसीहा स्वास्थ्य सुविधा, मक्का-मदीना में ठहरने की बिल्डिंग, ट्रांसपोर्टेशन की जानकारी भारत में ही देने वाली ई-लगेज टैगिंग की सुविधा भी दी जाएगी।

हज 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया, सऊदी अरब की सरकार एवं भारत सरकार द्वारा कोरोना आपदा के मद्देनजर तय किये जाने वाले पात्रता मानदंड, आयु मानदंड, स्वास्थ्य परिस्थिति एवं अन्य जरुरी दिशानिर्देशों के अनुसार की जा रही है।

लोगों की सेहत, सुरक्षा और सऊदी अरब सरकार के दिशानिर्देशों को प्राथमिकता देते हुए और अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, हज कमेटी, सऊदी अरब में भारतीय एम्बेसी, जेद्दा में भारतीय कॉन्सुल जनरल आदि द्वारा गहन मंत्रणा के बाद हज 2022 की संपूर्ण रुपरेखा तय की जा रही है।

नकवी ने बताया कि, कोरोना महामारी को ध्यान में रखकर हज व्यवस्थाओं में सुधार किया गया है। इनमें भारत और सऊदी अरब में आवास, सऊदी अरब में हज यात्रियों के ठहरने की अवधि, यातायात, स्वास्थ्य और अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं।

इसके अलावा बैठक में हज 2022 के संभावित कोटे, हज एयर चार्टर, कोरोना प्रोटोकॉल, वैक्सीनेशन, मेडिकल सुविधा, हेल्थ कार्ड, सऊदी अरब में स्थानीय ट्रांसपोर्ट, अधिकारियों के हज डेपुटेशन, खादिम उल हुज्जाज, हज ट्रेनिंग, इम्बार्केशन प्वाइंट्स आदि पर चर्चा हुई।

Continue Reading

राजनीति

भारत ने 100 करोड़ टीकाकरण का ऐतिहासिक लक्ष्य किया हासिल, पीएम मोदी बोले- भारतीय विज्ञान की जीत

Published

on

Covid-19

कोविड के खिलाफ लोगों की रक्षा के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के नौ महीने बाद, भारत ने गुरुवार को 100 करोड़ टीकाकरण करने की एतिहासिक कामयाबी हासिल कर लिया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए इसे भारतीय विज्ञान की जीत बताया।

कोविन पोर्टल ने उल्लेख किया कि भारत में टीकाकरण अभियान के तहत पात्र आबादी को अब तक कुल 100 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी हैं।

कोविड महामारी के खिलाफ भारत का टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था। सबसे पहले स्वास्थ्य कार्यकर्ता को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई थी। बाद में 2 फरवरी से फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को भी अभियान में शामिल किया गया। टीकाकरण अभियान में राज्य और केंद्रीय पुलिस कर्मियों, सशस्त्र बलों, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा और अन्य को शामिल किया गया।

टीकाकरण अभियान का विस्तार 1 मार्च से किया गया था, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को शामिल किया गया था, जो संबंधित निर्दिष्ट सहरुग्णता वाले थे। 1 मई से टीकाकरण अभियान 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को लगवाने की घोष्णा की गई थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “भारत इतिहास लिखता है। हम 130 करोड़ भारतीयों की भारतीय विज्ञान, उद्यम और सामूहिक भावना की जीत देख रहे हैं। 100 करोड़ टीकाकरण को पार करने पर भारत को बधाई। इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए हमारे डॉक्टरों, नर्सों और काम करने वाले सभी लोगों का आभार।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस ऐतिहासिक क्षण पर देश को बधाई देते हुए अपने ट्वीट में कहा, “बधाई हो भारत! दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह हासिल हुआ है।”

जैसा कि भारत ने इस ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस अवसर को चिह्न्ति करने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। स्वास्थ्य मंत्री 100 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन खुराक देने के मील के पत्थर का जश्न मनाने के लिए एक गीत और एक ऑडियो विजुअल फिल्म जारी करेंगे। मंडाविया दिन में लाल किले पर फिल्म और गीत को रिलीज करेगी। एक अन्य कार्यक्रम में पीएम मोदी दिल्ली में केंद्र संचालित राम मनोहर लोहिया अस्पताल का दौरा करेंगे।

Continue Reading

राजनीति

प्रियंका गांधी के साथ सेल्फी लेने वाले पुलिसकर्मियों पर होगी कार्रवाई

Published

on

लखनऊ के पुलिस आयुक्त डी.के. ठाकुर ने कहा है कि प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ सेल्फी लेने वाली महिला कांस्टेबलों को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

प्रियंका के साथ आगरा जाने के रास्ते में लखनऊ के बाहरी इलाके में रोके जाने के समय डियूटी पर तैनात महिला कांस्टेबलों ने प्रियंका वाड्रा के साथ सेल्फी ली, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं।

तस्वीरों में प्रियंका और युवतियों को मुस्कुराते हुए देखा जा सकता है।

प्रियंका ने इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर मेरे साथ फोटो खिंचवाना अपराध है, तो मुझे सजा मिलनी चाहिए, महिला कांस्टेबलों को दोष क्यों देना।

Continue Reading
Advertisement
राजनीति18 hours ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

lalnaug
सामान्य21 hours ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

अनन्य22 hours ago

भारत में कोरोना के 15,786 नए मामले, 231 लोगों की मौत

सामान्य2 days ago

भारत में 18,454 नए कोविड मामले सामने आए

Covid-19
राजनीति2 days ago

भारत ने 100 करोड़ टीकाकरण का ऐतिहासिक लक्ष्य किया हासिल, पीएम मोदी बोले- भारतीय विज्ञान की जीत

अंतरराष्ट्रीय2 days ago

टी20 विश्व कप (वार्मअप) : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया

अंतरराष्ट्रीय2 days ago

भारत और पाकिस्तान के बीच खेल संबंधों को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता: रमीज राजा

मनोरंजन2 days ago

मैडोना ने बायोपिक के लिए पटकथा लेखन पूरा किया

बॉलीवुड2 days ago

सामंथा रूथ प्रभु ने यूट्यूब चैनलों के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया

राष्ट्रीय2 days ago

पेट्रोल और डीजल की दरों में फिर रिकॉर्ड बढ़ोतरी

अपराध4 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

अपराध4 weeks ago

मुंबई से सटे ठाणे के डोंबिवली में नाबालिग से गैंगरेप, 26 गिरफ्तार

महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस दिन से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल

अपराध2 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध2 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय2 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

Covid-19-Rapid
सामान्य2 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध1 week ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

महाराष्ट्र7 days ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

महाराष्ट्र2 weeks ago

नवाब मलिक का NCB पर बड़ा आरोप, कहा फर्जी है NCB की क्रूज पर ड्रग्स छापेमारी

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान