Connect with us
Wednesday,27-October-2021
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

आईपीएल 2021 : दिल्ली ने राजस्थान को 33 रनों से हराया

Published

on

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने यहां शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2021 के 36वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 33 रनों से हराया।

दिल्ली ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 154 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम कप्तान संजू सैमसन के 53 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 70 रन की पारी के बावजूद 20 ओवर में छह विकेट पर 121 रन ही बना सकी।

दिल्ली की ओर से एनरिच नॉत्र्जे ने दो विकेट लिए जबकि आवेश खान, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबादा और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने लियाम लिविंगस्टोन (1), यशस्वी जायसवाल (5) और डेविड मिलर (7) के विकेट महज 17 रन के स्कोर पर गंवाए। इसके बाद महिपाल लोमरोर चौथे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। लोमरोर ने 24 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 19 रन बनाए।

राजस्थान की टीम जब तक इन झटकों से उबर पाती तब तक अक्षर ने रियान पराग (2) को बोल्ड कर राजस्थान को पांचवां झटका दिया। फिर राहुल तेवतिया (9) भी आउट होकर छठे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। तबरेज शम्सी दो रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने कुल 21 के योग पर शिखर धवन (8) और पृथ्वी शॉ (10) के विकेट गंवाए। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने कप्तान ऋषभ पंत के साथ मिलकर पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी हुई।

इस साझेदारी को हालांकि, मुस्ताफिजुर रहमान ने पंत को आउट कर तोड़ा जिन्होंने 24 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 24 रन बनाए। इसके तुरंत बाद अय्यर भी आउट हो गए और 32 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों के सहारे 43 रन बनाकर पवेलियन लौटे। फिर शिमरॉन हेत्मायेर ने कुछ शॉट खेल दिल्ली को बड़े स्कोर तक ले जाने की कोशिश की लेकिन वह 16 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 28 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद अक्षर को चेतन सकारिया ने आउट कर दिल्ली को छठा झटका दिया। अक्षर ने सात गेंदों पर एक छक्के की मदद से 12 रन बनाए। दिल्ली की पारी में ललित यादव 15 गेंदों पर एक चौके की मदद से 14 और अश्विन छह रन बनाकर नाबाद रहे।

राजस्थान की तरफ से सकारिया और मुस्ताफिजुर ने दो-दो विकेट जबकि कार्तिक त्यागी और तेवतिया को एक-एक विकेट मिला।

अंतरराष्ट्रीय

टी20 वर्ल्ड कप : इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

Published

on

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 में बुधवार को यहां शेख जायद स्टेडियम में खेले गए मैच में इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 8 विकेट से रौंद दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 9 विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाए थे। इसके जवाब में रनों का पीछा करने मैदान पर उतरी इंग्लैंड की टीम ने 14.1 ओवरों में ही इस लक्ष्य को पूरा कर लिया। जेसन रॉय (61) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। अबु धाबी की धीमी पिच पर जहां बांग्लादेश को रन बनाने में दिक्कत हुई। वहीं, इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की। बांग्लादेश की ओर से मेंहदी हसन और शोरिफरुल इस्लाम को एक-एक विकेट मिला। वहीं, इंग्लिश बल्लेबाजों के सामने बाकी गेंदबाज घुटने टेकते नजर आए। इस धीमी पिच पर सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए।

लक्ष्यों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम के तूफानी शुरुआत की। राय और जॉस बटलर की सलामी जोड़ी ने पारी का आगाज किया और चौके-छक्कें लगाते चले गए। इस दौरान पावर प्ले में टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बनाए। लेकिन बटलर हसन की गेंद पर आउट हो गए। इस बीच, रॉय ने शानदार पारी खेलते हुए पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 45 गेंदों पर 61 रन बनाकर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाने के बाद आउट हो गए। साथ ही, तीसरे और चौथे नंबर के बल्लेबाज डेविड मलान (28) और जॉनी बेयरस्टो (8) रन बनाकर टीम को आसान जीत दिलाई।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी और पावर प्ले में तीन विकेट खोकर महज 27 रन ही बना सके। इस दौरान, लिटन दास (9) मोहम्मद नईम (5) शाकिब अल हसन (4) रन बनाकर जल्द ही आउट हो गए। चौथे नंबर पर आए मुशफिकरुर रहीम ने 3 चौके की मदद से 29 गेंदों पर 30 रन बनाकर लिविंगस्टोन की गेंद पर आउट हो गए। इस बीच, कप्तान महमुदुल्लाह और अफीफ हुसैन मैदान पर टिके रहे।

थोड़ी देर बाद, महमुदुल्लाह (19) भी लिविंगस्टोन की गेंद पर वॉक्स को कैच थमा बैठे। मैच के आखिरी ओवरों में बांग्लादेश टीम का विकेट लगातार गिरते रहे, जिसके कारण उनका 100 रन भी बनना मुश्किल लग रहा था। लेकिन नुरुल हसन और मेहंदी हसन की साझेदारी ने टीम को 100 रन के पार पहुंचा दिया। फिर 18 ओवर में 11 रन बनाकर हसन आउट हो गए। आखिर के कुछ ओवरों में नुरुल हसन (15) और एन अहमद (19) की अच्छी बल्लेबाजी के कारण टीम का स्कोर 124 तक पहुंच सका।

टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम ने यहां की धीमी पिच पर जबरदस्त गेंदबाजी की और बांग्लादेश को शुरूआत में ही तीन झटके दे दिए। टाइमल मिल्स ने सबसे ज्यादा तीन विकेट अपने नाम किए। मोइन अली और लियाम लिविंगस्टोन को दो-दो विकेट मिले, तो वहीं क्रिस वॉक्स को एक विकेट मिला।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच न खेलने पर एडम गिलक्रिस्ट ने क्विंटन डी कॉक का किया बचाव

Published

on

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में मंगलवार को खेले गए वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के मैच में क्विंटन डी कॉक के न खेलने पर सवाल उठने लगे हैं। इसे लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने डी कॉक का समर्थन करते हुए कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका न खेलना ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन का असमर्थन करना नहीं था। बता दें कि इस मैच से कुछ देर पहले ही डी कॉक ने अपने आपको अनुपलब्ध करार दिया था। फिर भी, दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को सुपर 12 में हुए मैच में 8 विकेट से हरा दिया था। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने एक बयान जारी करके कहा कि सभी खिलाड़ियों को ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के समर्थन में आने वाले टी20 वर्ल्ड कप के मैचों से पहले घुटने टेककर समर्थन देना होगा। हालांकि, डी कॉक के साथ कई खिलाड़ियों ने ऐसा नहीं किया, जिसके कारण उन पर सवाल उठने शुरू हो गए। इस दौरान, खिलाड़ी या तो खड़े रहे या फिर मुट्ठी बांधकर हाथ ऊपर उठाते दिखाई दिए।

अश्वेत लोगों के साथ हो रहे रंगभेद को दूर के करने के लिए ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन को टी20 वर्ल्ड कप में जोर शोर से चलाया जा रहा है, क्योंकि खेल ही लोगों को रंग, धर्म और भाषा के बिना एक दूसरे के साथ खेलने की प्रेरणा देता है।

गिलक्रिस्ट ने बुधवार को स्पोट्स इंटरनेट (सेन व्हाटले) को बताया कि, मुझे लगता है कि क्विंटन डी कॉक ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन का समर्थक होने के साथ देश में अश्वेत लोगों के साथ खड़े रहे हैं। वहीं, अगर आपके सहयोग से ऐसे लोग मजबूत होते हैं, तो आप उनकी जरूर मदद करें।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

एशेज में बेन स्टोक्स की वापसी पर स्मिथ ने जताई खुशी

Published

on

दिसंबर से होने वाले एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम में बेन स्टोक्स की वापसी हो चुकी है। उनकी वापसी को लेकर कई पूर्व क्रिकेटरों और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने उन्हें बधाई दी है। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने बुधवार को इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स की तारीफ करते हुए कहा कि उनका इंग्लैंड टीम में वापसी लौटना अच्छी बात है। स्टोक्स अपनी मेंटल हेल्थ और उंगली की चोट के कारण कई महीनों से क्रिकेट से दूर थे। लेकिन हाल ही में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने घोषणा की थी कि इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स पूरे एशेज सीरीज के लिए टीम में चुने गए है, जो 8 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के गाबा में पहला टेस्ट खेला जाएगा।

स्मिथ ने बुधवार को स्पोट्स और इंटरनेट नेटवर्क (सेन 1170 ड्राइव) पर कहा, अच्छे खिलाड़ियों के सामने खेलना हमेशा अच्छा होता है। स्टोक्स के आने से इंग्लैंड की टीम काफी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि चोट और अन्य परेशानियों के कारण स्टोक्स का क्रिकेट से दूरी बनाने का फैसला अच्छा था। इससे उनको फायदा मिलेगा।

Continue Reading
Advertisement
अपराध8 hours ago

एनसीबी टीम ने समीर वानखेड़े से 4 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

टी20 वर्ल्ड कप : इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

माइक्रोसॉफ्ट को क्लाउड सर्वर, ऑफिस बिजनेस से 20.5 अरब डॉलर का मुनाफा

school-missing
महाराष्ट्र10 hours ago

महाराष्ट्र में सभी स्कूल व कॉलेज 13 दिनों के लिए बंद

राजनीति11 hours ago

सुप्रीम फैसले के बाद राहुल गांधी ने पूछा ‘पेगासस को किसने खरीदा’!

अपराध11 hours ago

आर्यन खान को नहीं मिली राहत, कल यानि गुरूवार को फिर होगी सुनवाई

राजनीति12 hours ago

तेजस्वी को बिहार की जनता ने सीएम बना दिया था, लेकिन धोखे से नीतीश बन गए : लालू

राजनीति12 hours ago

कैबिनेट की मंजूरी के बाद केजरीवाल ने अयोध्या को मुख्यमंत्री तीर्थ कल्याण योजना से जोड़ा

अपराध13 hours ago

एनसीबी और मुंबई पुलिस ने समीर वानखेड़े के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच शुरू की

Minor-Rape
अपराध13 hours ago

राजस्थान में 5 दिनों के अंदर नाबालिग से दुष्कर्म और हत्या के आरोप में 2 दोषियों को सजा-ए-मौत

अपराध3 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध3 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय3 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

राजनीति5 days ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

lalnaug
सामान्य6 days ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

महाराष्ट्र2 weeks ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

Covid-19-Rapid
सामान्य3 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध2 weeks ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

बॉलीवुड2 weeks ago

मनी लॉन्ड्रिंग केस में अभिनेत्री नूरा फातेही और जैकलिन फर्नांडिस को ED ने किया तलब

महाराष्ट्र3 weeks ago

नवाब मलिक का NCB पर बड़ा आरोप, कहा फर्जी है NCB की क्रूज पर ड्रग्स छापेमारी

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान