Connect with us
Monday,25-October-2021
ताज़ा खबर

खेल

राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस मनाने के फैसले को प्रशंसकों ने सराहा

Published

on

Neeraj-Chopra

भारत में भाला फेंक इवेंट अबतक ट्रैक और फील्ड स्पोर्ट में भले ही प्रसिद्ध नहीं रहा हो लेकिन नीरज चोपड़ा के टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के प्रति वर्ष सात अगस्त को राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस मनाने के फैसले को प्रशंसकों ने सराहा है। प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर एएफआई के फैसले को ग्राउंड ब्रेकिंग करार दिया जबकि अन्य ने कहा कि इससे युवा पीढ़ी को उपलब्धि हासिल करने में मदद मिलेगी।

एक प्रशंसक ने ट्वीट कर कहा, “एएफआई के हर साल देश भर में भाला फेंक प्रतियोगिता कराने का फैसला शानदार है और यह ग्राउंड ब्रेकिंग होगा।”

अन्य प्रशंसक ने लिखा, “यह अच्छा फैसला है और सभी को इसका समर्थन करना चाहिए। इससे युवा पीढ़ी को अधिक उपलब्धि हासिल करने में मदद मिलेगी।”

मंगलवार को एएफआई ने नीरज के सम्मान समारोह के दौरान यह घोषणा की थी कि हर साल सात अगस्त को राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस मनाया जाएगा और इस दिन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इसकी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

एएफआई के प्लानिंग समिति के चैयरमैन ललित भनोत ने कहा था, “हम नीरज की जीत के उपलक्ष्य में हर साल सात अगस्त को राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस मनाएंगे। हमारे सभी संबंधित इकाईयां इस दिन हर राज्य में भाला फेंक प्रतियोगिता आयोजति करेंगी।”

23 वर्षीय नीरज ने कहा कि वह इस घोषणा से काफी खुश हैं। उन्होंने कहा, “मुझे अच्छा लग रहा है कि एएफआई ने मेरी उपलब्धि को याद रखने के लिए यह फैसला लिया है।”

नीरज ने कहा, “अगर बच्चे भाला हाथ में लेंगे और उन्हें अन्य सुविधाएं मिलेंगी तो मुझे यकीन है कि वह इस खेल को चुनेंगे। मुझे उनका हौसला बढ़ाने पर खुशी मिलेगी और यह सभी भविष्य के पदक विजेता होंगे।”

अंतरराष्ट्रीय

टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की भारत पर पहली शानदार जीत

Published

on

आईसीसी टी20 वर्ल्ड में रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए महामुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया दिया। टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत पर यह पहली जीत दर्ज की है। इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत ने पाकिस्तान को महज 152 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में रनों का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम ने 17.5 ओवरों में ही लक्ष्य को पूरा कर लिया। मैच के हीरो रहे कप्तान बाबर आजम और रिजवान ने अर्धशतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई। पहली इनिंग में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के ऑपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल सस्ते में ही निपट गए। वहीं, कप्तान विराट कोहली ने 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 57 रन की शानदार पारी खेली। इस दौरान ऋषभ पंत ने भी 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 39 रन बनाए। लेकिन पाकिस्तान टीम की सधी गेंदबाजी के कारण भारत बड़ा स्कोर बनाने में असफल रहा।

दूसरी इनिंग में रनों का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के ऑपनर बल्लेबाज कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजान ने अर्धशतकीय पारी खेल कर भारत पर अब तक खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के मैचों में पहली जीत हासिल की। वहीं इन दोनों की पारियों की बदौलत टूर्नामेंट में टीम ने जीत से आगाज किया। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान ने 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 79 रन बनाए तो वहीं, कप्तान बाबर आजम ने 6 चौके और 2 छक्के जड़कर 68 रनों की शानदार पारी खेली।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत 20 ओवरों में 151-7 (विराट कोहली 57, ऋषभ पंत 39, रविंद्र जडेजा 13, शाहीन अफरीदी 3/31, हसन अली 2/44), पाकिस्तान 17.5 ओवरों में 152 (बाबर आजम 68, मोहम्मद रिजवान 79, भुवनेश्वर कुमार 0/25, रविंद्र जडेजा 0/28)।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

टी20 वर्ल्ड कप : श्रीलंका ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराया

Published

on

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 में रविवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में श्रीलंका की पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी करने की योजना सफल रही। बांग्लादेश ने पहली पारी में श्रीलंका 172 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में श्रीलंका ने 18.5 ओवर में 172 रन बना दिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम ने पहले ही ओवर में कुसल परेरा (1) का विकेट खो दी। लेकिन, चरित असलांका (49 रन में 80) और भानुका राजपक्षे (31 रन पर 53) ने शानदार पारी खेलते हुए अर्धशतक जमाया और टीम को 18.5 ओवर में 5 विकेट से जबरदस्त जीत दिखाई। यह टी20 विश्व कप में श्रीलंका का सर्वाधिक सफल ‘रन चेज’ था।

इससे पहले, बांग्लादेश की तरफ से मोहम्मद नईम और मुशफिकुर रहीम ने अच्छी बल्लेबाजी की। इस दौरान जहां नईम ने 62 रन बनाए तो रहीम ने नाबाद 57 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

दूसरी तरफ, श्रीलंका की ओर से दुष्मंथा चमीरा काफी महंगे साबित हुए। उन्होंने अपने 4 ओवरों में बिना कोई विकेट झटके 41 रन दे दिए थे, जबकि चमिका करुणारत्ने ने काफी अच्छी गेंदबाजी की और अपने तीन ओवरों में सिर्फ 12 रन देकर 1 विकेट लिया।

संक्षिप्त स्कोर :

बांग्लादेश 20 ओवर में 171-4 (मोहम्मद नईम 62, मुशफिकुर रहीम 57, चमिका करुणारत्ने 1/12) श्रीलंका से 18.5 ओवर में 172-5 (चरित असलांका 80, भानुका राजपक्षे 53, शाकिब अल हसन 2/17)।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

टी20 विश्व कप (वार्मअप) : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया

Published

on

कप्तान रोहित शर्मा (60 रिटायर्ड हर्ट) के दमदार पारी के दम पर भारत ने यहां आईसीसी अकादमी ग्राउंड में आईसीसी टी20 विश्व कप के वार्मअप मैच में आस्ट्रेलिया को नौ विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिच ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 152 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 17.5 ओवर में एक विकेट पर 153 रन बनाकर मैच जीत लिया। आस्ट्रेलिया की ओर से एकमात्र विकेट एशटन एगर ने लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शानदार शुरुआत रही। सलामी बल्लेबाज रोहित और लोकेश राहुल ने पहले विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की। राहुल ने 31 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 39 रन बनाए। रोहित 41 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 60 रन की पारी खेली, जिसके बाद वह रिटायर्ड हर्ट हो गए।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 27 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 38 रन बनाए, जबकि हार्दिक पांड्या आठ गेंदों में एक छक्के की मदद से नाबाद 14 रन बनाए।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया कि ओर से स्टीवन स्मिथ ने 48 गेंदों में सात चौकों की मदद से सर्वाधिक 57 रन बनाए। स्मिथ के अलावा मार्कस स्टोइनिस ने 25 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 41 रन बनाए और ग्लेन मैक्सवेल ने 28 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 37 रन बनाए।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने दो जबकि भुवनेश्वर कुमार, रवींद्र जडेजा और राहुल चाहर ने एक-एक विकेट लिए।

Continue Reading
Advertisement
अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की भारत पर पहली शानदार जीत

अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

टी20 वर्ल्ड कप : श्रीलंका ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराया

black-fungs
अपराध2 days ago

ब्लैक फंगस से पत्नी की मौत के बाद कर्नाटक के व्यक्ति ने 4 बच्चों के साथ आत्महत्या की

MK-Stalin
राजनीति2 days ago

तमिलनाडु ने पीएसयू कर्मचारियों के लिए बोनस, अनुग्रह राशि की घोषित

vaccine
सामान्य2 days ago

‘प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा’ के तहत गुजरात के 400 गांवों को टीकाकरण में मदद करेगा आगा खान ट्रस्ट

Bangla-hindu
सामान्य2 days ago

इस्कॉन-बैंगलोर ने भारत सरकार से बांग्लादेश में हिंदुओं की रक्षा करने का आग्रह किया

अनन्य2 days ago

भारत में कोरोना के 16326 नए मामले, 666 लोगों की मौत

राजनीति3 days ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

lalnaug
सामान्य3 days ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

अनन्य3 days ago

भारत में कोरोना के 15,786 नए मामले, 231 लोगों की मौत

अपराध4 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

अपराध3 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध2 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय3 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

राजनीति3 days ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

Covid-19-Rapid
सामान्य3 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

lalnaug
सामान्य3 days ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

महाराष्ट्र1 week ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

अपराध2 weeks ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

महाराष्ट्र3 weeks ago

नवाब मलिक का NCB पर बड़ा आरोप, कहा फर्जी है NCB की क्रूज पर ड्रग्स छापेमारी

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान