Connect with us
Sunday,04-December-2022

सामान्य

दिल्ली हाईकोर्ट ने न्यूज चैनलों से कहा, रिपोर्टिग सुधारने के तरीके लेकर आएं

Published

on

Delhi-High-Court

दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को टाइम्स नाउ और रिपब्लिक टीवी सहित विभिन्न मीडिया चैनलों को समन जारी किया। कोर्ट ने चार बॉलीवुड संगठनों और 34 निर्माताओं द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई की और इन आउटलेट्स से समाचार रिपोर्टिग के मानकों में सुधार के लिए उचित समाधान के साथ आने के लिए कहा। याचिकाकर्ताओं ने समाचार चैनलों पर हिंदी फिल्म उद्योग और उसके सदस्यों के खिलाफ ‘गैर-जिम्मेदाराना, अपमानजनक टिप्पणी’ को लेकर लगाम लगाने की मांग की थी।

न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने मीडिया चैनलों से जवाब मांगा और मामले की आगे की सुनवाई 14 दिसंबर तक के लिए टाल दी।

जब अदालत इस मामले की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कर रही थी, तब याचिकाकर्ताओं के वकील राजीव नायर ने कहा कि यह सब अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या से शुरू हुआ, जो बाद में हत्या बन गई, फिर बॉलीवुड आपराधिक बन गया, फिर ड्रग पेडलर्स और अब आईएसआई से जोड़ दिया गया। उन्होंने कहा कि यह बात इस मानहानि शिकायत का आधार है।

उन्होंने अनुरोध किया कि यूट्यूब और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से आपत्तिजनक सामग्री को हटा दिया जाए। नायर ने अदालत के समक्ष गुहार लगाते हुए कहा, “मैं तुरंत चाहता हूं कि यूट्यूब और ट्विटर पर जो अपमानजनक चीजें सामने आई हैं, उन्हें तुरंत हटा दिया जाए।”

बॉलीवुड संस्थाओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अखिल सिब्बल भी पेश हुए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के आदर्श विचार और टीवी मीडिया के एक निश्चित वर्ग द्वारा किए गए काम के बीच एक अंतर है।

सिब्बल ने तर्क दिया कि प्रेस किसी को दोषी नहीं ठहरा सकता है। उन्होंने कहा, “सबूतों की जांच कोर्ट द्वारा की जाती है, मीडिया चैनलों द्वारा नहीं।”

अदालत ने सवाल किया, “वे (बॉलीवुड सेलेब्स) खुद इस मुकदमे के पक्षकार क्यों नहीं बन गए? चूंकि वे पीड़ित हैं, उन्हें व्यक्तिगत रूप से संपर्क करना चाहिए।” इसने कहा कि इससे पता चलता है कि ये लोग नुकसान का दावा करने में हिचकिचाते हैं।

हाईकोर्ट ने समाचार चैनलों से यह भी सवाल किया कि रिपोर्टिग मानकों में सुधार के लिए क्या किया जाना चाहिए। अदालत ने कहा, “अगर आप आत्म-संयम नहीं बरत रहे हैं, तो हम क्या करेंगे? अदालतों के सामने आपका अंडरटेकिंग भी नहीं काम कर रहा है।”

अदात ने कहा, “मुझे लगता है कि ब्लैक एंड व्हाइट दूरदर्शन युग बहुत बेहतर था।”

न्न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने कहा, “लोगों में प्रेस के बारे में डर फैल गया है। यहां तक कि अगर बड़ी हस्तियों की निजता का मुद्दा कमजोर भी करें तो भी आप (समाचार चैनल) उनके निजी जीवन को पब्लिक डोमेन में नहीं खींच सकते।”

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

सामान्य

Mumbai Press के Viewers के लिए अच्छी ख़बर, कराए फ्री में हेल्थ चेकअप

Published

on

अगर आपको हेल्थ से संबंधित कोई समस्या है या फिर अपना हेल्थ चेकअप कराने की सोच रहे हैं तो आपके लिए 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस के मौके पर मसीना अस्पताल ट्रस्ट के द्वारा एक फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया है..

इस हेल्थ कैंप में ब्लड टेस्ट, ब्लड प्रेशर चेकअप, बीएमआई चेक, मधुमेह फूट चेकअप, डायबिटीज आई चेकअप, विशेषज्ञों के साथ मधुमेह परामर्श, फिजियोथेरेपी और एक्सरसाइज के अलावा ऑकूपेशनल थेरेपी गाइडलाइन के साथ ही डायटिशियन कनसलटेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी..

आप 14 नवंबर को मसीना अस्पताल संत सवता मार्ग,नेक्स टू ग्लोरिया चर्च,भायखला पूर्व आकर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक अपना हेल्थ चेकअप करा सकते हैं…अपना नाम रजिस्टर्ड कराने के लिए आप 9326878240 पर संपर्क कर सकते हैं..

Continue Reading

सामान्य

गोवा के बीचों मौज मस्ती अब पड़ेगी महंगी, पर्यटन विभाग ने सख्त किए नियम कानून

Published

on

अगर आप गोवा में पार्टी करने का प्लान बना रहे हो… तो ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है…. गोवा पर्यटन विभाग ने ढेर सारे अहम फैसले लिए है… जिसे पर्यटकों को जानना बेहद आवश्यक है… पर्यटन विभाग ने गोवा बीच में बढ़ रही आतिशबाजी और अपराधिक गतिविधियों को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया है…

पर्यटन विभाग ने खुले में भोजन पकाने और शराब पीने पर रोक लगा दी है.. गोवा पर्यटन क्षमताओं को खराब होने से बचाने के लिए विभाग ने यह आदेश जारी किया है.. इन नियमों का पालन नहीं करने पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.. जिसे बढ़ाकर 50 हजार रुपये किया जा सकता है। साथ ही IPC की धारा 188 के तहत कार्रवाई हो सकती है…

पर्यटन विभाग के निदेशक निखिल देसाई द्वारा जारी आदेश ‘खुले स्थानों पर भोजन पकाने, कचरा फैलाना, खुले में शराब पीना और बोतल फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है.. साथ ही मालवान (महाराष्ट्र) और करवर (कर्नाटक) जैसे प्रदेश के बाहरी स्थानों पर वॉटर स्पोर्ट्स के लिए अनधिकृत टिकट बिक्री पर रोक लगा दी गई है…

Continue Reading

सामान्य

मुंबई के सरकारी जेजे अस्पताल में मिली 132 साल पुरानी सुरंग

Published

on

मुंबई स्थित सरकारी जेजे अस्पताल में 132 साल पुरानी सुरंग मिली है.. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी… अधिकारी ने बताया कि ब्रिटिश राज में बनी इस 200 मीटर लंबी सुरंग की आधारशिला पर 1890 की तिथि अंकित है… अधिकारी ने संवाददाताओं से बताया कि जिस भवन के नीचे यह सुरंग मिली है पहले उसका उपयोग महिलाओं और बच्चों के उपचार के लिए वार्ड के रूप में होता था..सुरंग की मौजूदगी के बारे में पता चलते ही जेजे अस्पताल के लोगों ने पुरातत्व विभाग को इसकी जानकारी दी है.. विभाग अब स्थानीय प्रशासन को इसकी रिपोर्ट देगा…

अस्पताल परिसर में स्थित इस भवन को बाद में नर्सिंग कॉलेज में बदल दिया गया.. अधिकारी ने बताया कि पानी लीक होने की शिकायत के बाद हमने नर्सिंग कॉलेज भवन का मुआयना किया..

पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों और सुरक्षा गार्ड ने भवन को सर्वे किया और पाया कि उसकी आधारशिला पर 1890 की तारीख है…उन्होंने कहा कि कुछ कर्मचारियों ने हमें कहा कि वहां सभवत: भूतल हो सकता है, जिसके बाद हमने और निगरानी की और सुरंग का पता चला…

Continue Reading
Advertisement
Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan
बॉलीवुड16 hours ago

सलमान ने पूरी की ‘किसी का भाई किसी की जान’ की शूटिंग

बॉलीवुड16 hours ago

राजामौली को ‘आरआरआर’ के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार

TWITTER P
अंतरराष्ट्रीय18 hours ago

प्रतिदिन 90 अरब ट्वीट इम्प्रेशन दे रहा ट्विटर : मस्क

jobs
अंतरराष्ट्रीय समाचार18 hours ago

अमेरिका में नवंबर में 263,000 नौकरियां निकली

delhi high court
अनन्य19 hours ago

हाई कोर्ट ने मैला ढोने वाले मृतक के परिजनों को मुआवजे पर दिल्ली सरकार से जवाब मांगा

Delhi-Police-Arrest
अपराध19 hours ago

दिल्ली: महिला से ठगी करने वाला फरार ईरानी गिरफ्तार

UK
अंतरराष्ट्रीय समाचार21 hours ago

यूके में कोविड के मामले एक हफ्ते में फिर से 10 लाख से ऊपर

crude oil
अंतरराष्ट्रीय समाचार21 hours ago

जी7 ने रूसी तेल पर मूल्य सीमा को दी मंजूरी

Kerala Chief Minister
राजनीति21 hours ago

केरल के मुख्यमंत्री ने लंदन दौरे पर खर्च किए 43 लाख, आरटीआई से खुलासा

Delhi's air improves
Monsoon22 hours ago

दिल्ली की हवा ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंची

AirIndia
व्यापार3 weeks ago

उद्योग निकायों एफआईए, एएपीए में शामिल हुई एयर इंडिया

अपराध3 weeks ago

अपनी प्रेमिका को 35 टुकड़ों में काटने के बाद, आशिक ने उन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज खरीदा

सामान्य4 weeks ago

मुंबई के सरकारी जेजे अस्पताल में मिली 132 साल पुरानी सुरंग

'Fadu'
बॉलीवुड3 weeks ago

‘फाडू’ का टीजर जारी

arrest
अपराध2 weeks ago

शराब के नशे में केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के साथ की गाली-गलौज, हिरासत में शख्स

Pak PM
अंतरराष्ट्रीय समाचार3 weeks ago

पाक प्रधानमंत्री और सीएमजी के बीच हुई खास बातचीत

NCP minister
महाराष्ट्र3 weeks ago

पूर्व राकांपा मंत्री पर भाजपा कार्यकर्ता से छेड़छाड़ का आरोप

महाराष्ट्र4 weeks ago

शिंदे सरकार के कैबिनेट मंत्री अब्दुल सत्तार की विवादित टिप्पणी पर राज्य में चढ़ा सियासी पारा, NCP ने किया कई शहरों में प्रदर्शन

BJP-MLA
अपराध2 weeks ago

कर्नाटक : गुस्साएं ग्रामीणों ने फाड़े भाजपा विधायक के कपड़े, दस गिरफ्तार

अपराध3 weeks ago

मुंबई हवाईअड्डे से 32 करोड़ रुपये के 61 किलो सोने के साथ सात गिरफ्तार

रुझान