Connect with us
Thursday,29-September-2022
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

सीडब्ल्यूजी 2022 : भारोत्तोलन में हरजिंदर कौर ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता

Published

on

Harjinder Kaur

 भारतीय भारोत्तोलक हरजिंदर कौर ने यहां राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की 71 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक जीता, जबकि इंग्लैंड की सारा डेविस ने स्वर्ण पदक जीतने के लिए कई रिकॉर्ड तोड़े।

पंजाब में नाभा के पास मेहस गांव की रहने वाली 25 वर्षीय हरजिंदर ने स्नैच में 93 और क्लीन एंड जर्क में 119 किलोग्राम वजन उठाया और प्रतियोगिता में कुल 212 किलोग्राम वजन उठाया और एक समय में सोचा था कि वह एलेक्सिस के रूप में एक पदक से हार गई थी। अंतिम रजत पदक विजेता कनाडा की एशवर्थ ने क्लीन एंड जर्क में अपने सीजन के सर्वश्रेष्ठ 123 किलोग्राम भार उठाकर स्टैंडिंग में 214 तक का स्कोर बनाया।

हरजिंदर भाग्यशाली रहीं, क्योंकि नाइजीरिया के जॉय ओगबोन एजे को तीन प्रयासों में क्लीन एंड जर्क में 125 किलोग्राम भार उठाने में नाकाम रहने का सामना करना पड़ा। चूंकि उसने हरजिंदर से सात किलो अधिक 100 किलो वजन उठाया था, अगर नाइजीरियाई सफल होता तो भारतीय चौथे स्थान पर खिसक जाती।

हरजिंदर का कांस्य पदक सोमवार को राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए तीसरा पदक था जिसमें जुडोका सुशीला देवी और विकास यादव ने रजत और कांस्य पदक जीता। इससे भारत के कुल नौ पदक हो गए – तीन स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य। हरजिंदर का कांस्य पदक भारत ने इस खेलों में अब तक भारोत्तोलन क्षेत्र में जीता सातवां पदक था।

हालांकि, ऐसा लग रहा था कि पिछले दो दिनों में छह पदक जीतने के बाद भारत भारोत्तोलन में एक बंजर दिन होगा। इससे पहले सुबह में, अजय सिंह एक किलोग्राम से कांस्य पदक हार गए और जिस तरह से हरजिंदर ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में नो लिफ्ट के साथ शुरुआत की।

एक किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाली हरजिंदर ने घर पर चफिंग मशीन पर काम करके अपनी मांसपेशियों का निर्माण किया है, उसने अपने पहले प्रयास के लिए 90 किलो वजन से शुरुआत की, लेकिन वह असफल रहीं। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में इसे उठा लिया और अपने तीसरे और अंतिम प्रयास में 93 किलोग्राम तक वजन उठाया।

इसने उन्हें सारा डेविस (103 – स्नैच में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड), नाइजीरिया की एज को 100 और ऑस्ट्रेलिया की कियाना रोज इलियट के पीछे चौथे स्थान पर रखा, जिन्होंने कुल 94 अंक हासिल किए।

हरजिंदर ने क्लीन एंड जर्क में चीजों के व्यवस्थित होने का इंतजार किया और अपने पहले प्रयास में 113 के साथ शुरुआत की, जबकि डेविस 120 किग्रा से चूक गए, जैसा कि एज ने 125 पर किया था। वह शीर्ष स्थान पर पहुंच गई, लेकिन जल्द ही नीचे धकेल दी गई/ सारा डेविस ने अपने दूसरे प्रयास में 120 का भार उठाया। कोशिश करना। एशवर्थ की तरह हरजिंदर 116 पर सफल हुए। ईज फिर से 125 उठाने में विफल रहा।

हरजिंदर के लिए चीजें कठिन हो गईं, क्योंकि उसने अपने तीसरे प्रयास में 119 भार उठाने के बाद अपने कुल में तीन और किलोग्राम जोड़े, लेकिन कनाडा के एशवर्थ ने 123 को उठाकर आगे बढ़ाया, इस प्रकार डेविस के 229 के साथ 214 किलोग्राम के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया।

अगर नाइजीरिया की ईज अपने तीसरे प्रयास में 125 को उठाने में कामयाब होती, तो उसका कुल स्कोर 225 हो जाता, जिससे हरजिंदर चौथे स्थान पर पहुंच जातीं।

साथी भारोत्तोलकों मीराबाई चानू, पूनम यादव, बिंदिया और कुछ पुरुष भारोत्तोलकों द्वारा प्रेरित हरजिंदर अंत में कांस्य पदक का दावा करने के लिए पर्याप्त प्रदर्शन करने में सफल रहे।

पदक समारोह के बाद हरजिंदरने कहा, “मैं कांस्य से खुश हूं, क्योंकि आज मेरा दिन अच्छा नहीं रहा और मैं अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सका। शुरुआत में चीजें अच्छी नहीं लग रही थीं, लेकिन अंत में भाग्य ने मेरा साथ दिया।”

अंतरराष्ट्रीय

जसप्रीत बुमराह चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर

Published

on

आस्ट्रेलिया में अगले महीने शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारत को करारा झटका लगा है, क्योंकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के कारण मेगा टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। इससे पहले, तिरुवनंतपुरम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुरूआती टी20 से पहले, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा था कि बुमराह को मंगलवार को अभ्यास सत्र के दौरान पीठ दर्द की शिकायत के बाद बुधवार के मैच से बाहर कर दिया गया था।

बीसीसीआई ने ट्विटर पर अपने बयान में कहा, “जसप्रीत बुमराह ने मंगलवार को भारत के अभ्यास सत्र के दौरान पीठ दर्द की शिकायत की। बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उनका आकलन किया। वह पहले टी20 से बाहर हो गए।”

लेकिन, अब इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मेडिकल टीम बुमराह की टी20 विश्व कप के लिए उपलब्धता पर फैसला करेगी, जो सर्जरी की आवश्यकता के बिना भी चार से छह महीने के लिए बाहर हो सकते हैं।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया, “यह चिंताजनक है। लेकिन हमारे पास अभी तक जसप्रीत की पूरी मेडिकल रिपोर्ट नहीं आई है। जैसे ही उन्होंने पीठ दर्द की शिकायत की, उन्हें अभ्यास से हटा दिया गया। मेडिकल टीम उनकी निगरानी कर रही है।”

इस साल जुलाई से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर रहने वाले बुमराह पीठ की चोट के कारण संयुक्त अरब अमीरात में टी20 एशिया कप से चूक गए थे, जिसके लिए उन्होंने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में पुनर्वास किया था।

इसके बाद उन्हें घर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए फिट घोषित किया गया। श्रृंखला में, उन्होंने मोहाली में पहला मैच नहीं खेला, लेकिन नागपुर और हैदराबाद के मैचों में भाग लिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीठ की वही चोट जिसने बुमराह को एशिया कप से बाहर रखा था, वह अब फ्रैक्च र में बदल गई है।

उन्होंने कहा, “बुमराह के अगले महीने बेहतर इलाज के लिए लंदन जाने की उम्मीद है। अगर उन्हें सर्जरी की आवश्यकता है, तो वह छह महीने से अधिक समय तक मैदान से दूर रह सकते हैं।”

अगर बुमराह वास्तव में टी20 विश्व कप से बाहर हो जाते हैं, तो वह आलराउंडर रवींद्र जडेजा (दाएं घुटने की सर्जरी से उबरने) के बाद 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले मेगा इवेंट से बाहर होने वाले दूसरे बड़े भारतीय क्रिकेटर होंगे।

बुमराह के टी20 विश्व कप से अनुपस्थित रहने की स्थिति में, सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति के पास मोहम्मद शमी या दीपक चाहर के विकल्प हैं, जिन्हें टूर्नामेंट के लिए अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में रखा गया है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

मांकडिंग तब तक नहीं करूंगा, जब तक मैं किसी से नाराज नहीं हूं : मोईन अली

Published

on

पाकिस्तान के टी20 दौरे पर इंग्लैंड के स्टैंड-इन कप्तान मोईन अली ने कहा है कि वह किसी भी बल्लेबाज को मांकडिंग के जरिये आउट नहीं करेंगे, क्योंकि उन्होंने क्रिकेटर चार्ली डीन का समर्थन किया है, जिन्हें 24 सितंबर को लॉर्डस में तीसरे महिला वनडे में भारत की आफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने मांकडिंग के जरिये आउट किया था। जिस दिन से दीप्ति शर्मा ने डीन को नॉन-स्ट्राइकर एंड पर 44वें ओवर में रन आउट कर भारत को इंग्लैंड पर 16 रन से जीत दिलाकर 3-0 से जीत हासिल की, क्रिकेट जगत में इस बात पर बहस छिड़ी हुई है कि क्या भारतीय टीम को ऐसा करना चाहिए था। उन्होंने रन आउट करने से पहले प्रतिद्वंद्वी टीम की बल्लेबाज को चेतावनी दी थी।

दीप्ति ने खुलासा किया था कि बल्लेबाज को क्रीज से बहुत दूर बैक अप लेने के लिए अंत में रन आउट होने से पहले पूर्व चेतावनी दी गई थी।

मोईन ने कहा, “क्रीज से बहुत दूर बैक अप लेने वाले बल्लेबाज को आउट करना उनकी बात नहीं थी, और वह ऐसा तब तक नहीं करेंगे जब तक कि वह वास्तव में किसी से नाराज न हों।”

द टेलीग्राफ ने मोईन के हवाले से कहा, “नहीं, यह मेरी बात नहीं है। मुझे नहीं लगता कि मैं इसे कभी भी कर पाऊंगा जब तक कि मैं वास्तव में किसी से नाराज नहीं हूं। यह (आईसीसी) कानूनों में है और इसमें कुछ भी अवैध नहीं है, इसलिए जो लोग इसे करते हैं उनके पास अधिकार है।”

एमसीसी के बयान में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि आईसीसी के अनुसार, एक नॉन-स्ट्राइकर रन आउट खेल के नियमों के भीतर है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

टी20 विश्व कप से पहले खेलने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे जोस बटलर

Published

on

इंग्लैंड के नियमित कप्तान जोस बटलर ने कहा कि वह अगले महीने आस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले चोट से उबरने के बाद वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। बटलर ने 18 अगस्त के बाद से द हंड्रेड के दौरान चोट के कारण कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है। वह पाकिस्तान के सात टी20 दौरे पर हैं, जहां वह अपने साथियों को देख रहे हैं।

22 अक्टूबर को पर्थ में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने टी20 विश्व कप के शुरूआती मैच से पहले इंग्लैंड के पाकिस्तान के खिलाफ दो और आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन और टी20 मैच होने के साथ, बटलर काफी सतर्क हैं और पूरी फिटनेस के साथ खेलने के लिए वापसी करने में समय ले रहे हैं।

बटलर ने कहा, “मैं अब अच्छा महसूस कर रहा हूं। जल्द ही खेलना अच्छा होगा लेकिन विश्व कप के साथ हमें सतर्कता जरूरी है। मुझे ऐसा लगता है कि यह एक विश्व कप मैच था, कल मैं खेल सकता था लेकिन मैं थोड़ा सतर्क हो रहा हूं और जल्दबाजी करने की कोशिश नहीं कर रहा हूं।”

इंग्लैंड की टीम में एक गैर खिलाड़ी सदस्य के रूप में, बटलर को विभिन्न परिस्थितियों में अपने साथियों के बारे में जानने का मौका मिल रहा है।

उन्होंने कहा, “यहां रहना और निरीक्षण करना काफी अनोखी स्थिति है। मैं टीम को सुनना और चीजों के बारे में उनके तरीके को देखकर बहुत कुछ सीख रहा हूं और सोच रहा हूं कि ऐसे समय में क्या करना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “(स्टैंड-इन कप्तान) मोईन अली शानदार रहे हैं। मैंने उन्हें टीम का नेतृत्व करने और इसे कप्तान के रूप में लेने के लिए बहुत कुछ कहा है और वह शानदार रहे हैं। वह हमेशा की तरह और मैदान पर समूह के आसपास महान खिलाड़ी हैं। मैं उनसे प्रभावित हुआ हूं।”

बटलर टी 20 विश्व कप में इंग्लैंड के लिए ओपनिंग करने के लिए तैयार हैं और उन्होंने उभरते बल्लेबाज हैरी ब्रुक को टूर्नामेंट के सलामी बल्लेबाज के लिए मध्य क्रम में जगह मिलने का संकेत दिया, जैसा कि उन्हें कराची में तीसरे मैच में 35 गेंदों में नाबाद 81 रन बनाते हुए देखा गया था।

Continue Reading
Advertisement
बॉलीवुड4 hours ago

बिहार की एक अदालत ने टीवी क्वीन एकता कपूर और उनकी मां के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट, जानिए क्या है पूरा मामला

राजनीति5 hours ago

भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार को कर्नाटक में करेगी प्रवेश

gun-shoot
अपराध5 hours ago

महाराष्ट्र के बोइसर में एक युवक ने प्रेमिका को गोली मारी, भागते वक्त खुद वाहन की चपेट में आया

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

जसप्रीत बुमराह चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर

महाराष्ट्र7 hours ago

टीआरपी घोटाले में ईडी ने रिपब्लिक टीवी को दी ‘क्लीन चिट’, 16 के खिलाफ मामला दर्ज

अपराध7 hours ago

उधमपुर में एनआईए की टीम दोहरे विस्फोटों की जांच करेगी

अपराध7 hours ago

पाकिस्तान के सबसे बड़े बैंक ने अल कायदा को दी सहायता : रिपोर्ट

अपराध7 hours ago

भारतीय-अमेरिकी उबर ईट्स डिलीवरी ब्वॉय पर न्यूयॉर्क में चाकू से हमला

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट प्रोटोटाइप ने यूएस में अपनी पहली उड़ान भरी

राष्ट्रीय7 hours ago

केंद्र सरकार ने कारों में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को अक्टूबर 2023 तक बढ़ाया

राजनीति3 weeks ago

झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, भाजपा का बहिष्कार

राजनीति2 weeks ago

भारत का दूध उत्पादन 6 फीसदी बढ़ा जो वैश्विक औसत से अधिक है : प्रधानमंत्री

महाराष्ट्र4 weeks ago

भारत में कोविड के 7,219 नए मामले दर्ज, 33 मौतें

अपराध2 weeks ago

चीन के सिचुआन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 तक पहुंची

राजनीति2 weeks ago

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 25 किमी की पदयात्रा करना चाहते : जयराम रमेश

महाराष्ट्र1 week ago

प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई देने के बाद महाराष्ट्र के किसान ने की आत्महत्या

राजनीति4 weeks ago

17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएं, तेलंगाना मुक्ति दिवस नहीं: ओवैसी

महाराष्ट्र2 weeks ago

मीडिया से नाराज हुए अजित पवार, कहा ‘क्या मैं वॉशरूम भी नहीं जा सकता.?’

अपराध4 weeks ago

भगौड़े डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गो की ये हैं नई तस्वीरें

अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान के वसीम अकरम, शाहिद अफरीदी ने कहा- श्रीलंका चैंपियन की तरह खेला

रुझान