Connect with us
Tuesday,26-October-2021
ताज़ा खबर

सामान्य

तटीय आंध्र अलर्ट पर, चक्रवात ‘गुलाब’ दस्तक देने के लिए तैयार

Published

on

आंध्र प्रदेश के तटीय जिले रविवार को अलर्ट पर हैं, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ के उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिणी ओडिशा तटों को पार करने की संभावना है। उत्तरी तटीय आंध्र जिलों के अधिकारियों को तैयार रहने के लिए सतर्क कर दिया गया है क्योंकि इस क्षेत्र में चक्रवात के प्रभाव में भारी बारिश होने की संभावना है, जिसके रविवार शाम को कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच पहुंचने की उम्मीद है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तटों के लिए चक्रवात की चेतावनी जारी की।

आईएमडी के अनुसार, ‘गुलाब’ गोपालपुर (ओडिशा) से लगभग 270 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 330 किमी पूर्व में बंगाल के उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित है।

आईएमडी ने कहा कि इसके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश -दक्षिण ओडिशा तटों को पार करने की संभावना है।

चक्रवात चेतावनी केंद्र विशाखापत्तनम ने चेतावनी दी है कि खगोलीय ज्वार के ऊपर लगभग 0.5 मीटर की ऊंचाई की ज्वार की लहर से भूस्खलन के समय श्रीकाकुलम, विजयनगरम, गंजम जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है।

अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान से श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने इन जिलों के लिए रेड वानिर्ंग जारी की है।

पूर्वी गोदावरी, पश्चिमी गोदावरी जिलों और यनम में कुछ स्थानों पर बहुत भारी नुकसान होने की संभावना है। आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

उत्तर आंध्र प्रदेश तट के साथ और उसके बाहर 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

यह धीरे-धीरे 26 सितंबर की दोपहर से लेकर उत्तर आंध्र प्रदेश (श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जिलों) के साथ-साथ 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 95 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने वाली आंधी की गति बन जाएगी।

तटीय आंध्र प्रदेश के शेष जिलों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

चूंकि समुद्र की स्थिति बहुत खराब होगी, इसलिए मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे सोमवार तक समुद्र के पानी में न जाएं।

खगोलीय ज्वार से लगभग 0.5 मीटर ऊंचाई की ज्वार की लहर से भूस्खलन के समय श्रीकाकुलम, विजयनगरम, गंजम जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है।

स्थानीय चेतावनी संकेत 3 विशाखापत्तनम, गंगावरम और काकीनाडा बंदरगाहों पर जारी किया गया। मछलीपट्टनम, निजामपट्टनम और कृष्णापट्टनम बंदरगाहों पर दूरस्थ चेतावनी सिग्नल 2 जारी किया गया।

तेज हवाएं और बहुत भारी/अत्यधिक भारी वर्षा से फूस की झोपड़ियों को नुकसान होने की संभावना है। साथ ही शाखाओं के टूटने और पेड़ों के उखड़ने के कारण बिजली और संचार लाइनों को मामूली नुकसान होने की संभावना है। इस वजह से कच्चे को बड़ा नुकसान और पक्की सड़कों को मामूली नुकसान होने की आशंका है। कच्चे तटबंधों के कटाव के बाद निचले इलाकों में समुद्र के पानी की बाढ़, सड़कों की स्थानीय बाढ़, निचले इलाकों में बाढ़ और जलभराव और मुख्य रूप से क्षेत्र के शहरी क्षेत्रों में अंडरपास को बंद किया गया है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने चक्रवात अलर्ट के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया।

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को सूचित किया कि उन्होंने जिला कलेक्टरों को सतर्क कर दिया है और सभी आवश्यक कदम उठाने का सुझाव दिया है।

उन्होंने कहा कि नियंत्रण कक्ष ग्राम सचिवालय के अनुसार स्थापित किए गए और श्रीकाकुलम और विशाखापत्तनम जिलों में आपदा प्रबंधन कर्मचारियों को तैयार किया है।

अधिकारियों ने कहा कि जिला कलेक्टर आवश्यक स्थानों पर राहत शिविर स्थापित करने के लिए कदम उठा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सतर्क रहने और आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए क्योंकि चक्रवाती तूफान के तट से गुजरने के बाद भारी बारिश की संभावना है।

Continue Reading

सामान्य

‘प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा’ के तहत गुजरात के 400 गांवों को टीकाकरण में मदद करेगा आगा खान ट्रस्ट

Published

on

vaccine

 गुजरात सरकार को आगा खान रूरल सपोर्ट प्रोगराम (एकेआरएसपी) द्वारा राज्य को ‘प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा’ के माध्यम से कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण कराने में मदद की जाएगी।

ट्रस्ट ने लगभग 1.23 लाख परिवारों वाले राज्य में सबसे कम टीकाकरण वाले लगभग 400 गांवों को लक्षित किया है।

गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, मनोज अग्रवाल ने शनिवार को भारतीय स्टेट बैंक की मदद से एकेआरएसपी द्वारा कोविड-19 के लिए जागरूकता अभियान ‘प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा’ की शुरुआत की, जहां यह गुजरात, बिहार और मध्य प्रदेश में प्रत्येक 10 ब्लॉक में टीकाकरण के लिए दो ब्लॉक में पहुंचेगा।

छह जिलों डांग, देवभूमि द्वारका, जूनागढ़, सूरत, सुरेंद्रनगर और नर्मदा के 10 तहसीलों (ब्लॉक) के 388 गांवों को कवर किया जाएगा। इनके अलावा, परियोजना प्रतिरक्षा मध्य प्रदेश में दो तहसीलों के 95 गांवों और बिहार में चार तहसीलों के 180 गांवों को भी कवर करेगी।

मनोज अग्रवाल ने कहा, “टीकाकरण का प्रभाव हमारी अर्थव्यवस्था पर व्यापक और अधिकतम है। एकेआरएसपी द्वारा प्रतिरक्षा परियोजना एक अद्भुत पहल है जहां देश के अंतिम व्यक्ति के टीकाकरण को समाप्त करने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों तक पहुंच बनाई जाएगी। ऐसी सामाजिक जिम्मेदारी के साथ, पहल और अन्य स्वयं सहायता समूहों, हम निश्चित रूप से पहली वैक्सीन खुराक के साथ-साथ दूसरी खुराक के 100 करोड़ टीकाकरण के अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।”

एकेआरएसपी के सीईओ अपूर्व ओजा ने कहा, “एकेआरएसपी स्वास्थ्य विभाग और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, स्वास्थ्य देखभाल रणनीति केंद्र और सरकारी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के सहयोग से योग्य आबादी का टीकाकरण कराने के लिए काम करेगा। वाहनों और दीवार चित्रों के माध्यम से समुदाय में व्यापक जागरूकता कोविड-19 टीकाकरण के बारे में की जाएगी।”

ओजा ने कहा, “गुजरात की 10 तहसीलों के लगभग 1.23 लाख परिवारों को टीकाकरण के संबंध में जागरूकता अभियान के तहत कवर किया जाएगा। हमने सरकारी आंकड़ों के आधार पर इन क्षेत्रों का चयन किया, जिसमें राज्य में सबसे कम टीकाकरण दिखाया गया था। परियोजना मुख्य रूप से ग्रामीण आबादी की सुविधा पर ध्यान केंद्रित करेगी।”

Continue Reading

सामान्य

इस्कॉन-बैंगलोर ने भारत सरकार से बांग्लादेश में हिंदुओं की रक्षा करने का आग्रह किया

Published

on

Bangla-hindu

 बांग्लादेश में पिछले कुछ हफ्तों में हिंदू समुदाय पर हुए हमलों की निंदा करते हुए इस्कॉन-बैंगलोर ने शनिवार को शहर में कीर्तन मार्च निकाला।

इस्कॉन बैंगलोर के अध्यक्ष मधु पंडित दास ने कहा, हम बांग्लादेश में इस्कॉन भक्तों, हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों पर अकारण हमलों पर अपना दर्द और पीड़ा व्यक्त करते हैं। हम एकजुट रूप से उनके साथ समर्थन और एकजुटता के साथ खड़े हुए हैं और उनकी सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं।

उन्होंने कहा, हम बांग्लादेश सरकार से तुरंत प्रभावित अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाने का आग्रह करते हैं। हम भारत सरकार से अपने पड़ोसी देशों के साथ काम करने और क्षेत्र में अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने का भी अनुरोध करते हैं।

इस्कॉन में रणनीतिक संचार और परियोजना मामलों के प्रमुख नवीना नीरदा दासा ने कहा, ग्लोबल कीर्तन मार्च वैश्विक हिंदू समुदाय के दर्द और दुख का एक विश्वव्यापी शांतिपूर्ण प्रदर्शन है, जो बांग्लादेश के हिंदुओं के साथ एकजुटता दिखाने के लिए निकाला जा रहा है। यह विरोध किसी धार्मिक समुदाय या बांग्लादेश राष्ट्र के खिलाफ नहीं है। यह देश के सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा की मांग के लिए है।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में हाल ही में इस्कॉन और अन्य संगठनों के मंदिरों में तोड़फोड़ की गई है, देवताओं की मूर्तियों को तोड़ा गया है और देवी दुर्गा के पूजा पंडाल जलाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कट्टरपंथी भीड़ ने हमलों के दौरान बांग्लादेश के नोआखली में इस्कॉन के प्रंथ चंद्र दास और जतन चंद्र साहा सहित कई लोगों को मार डाला।

उन्होंने कहा कि हिंदुओं के कई घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को व्यवस्थित रूप से निशाना बनाया गया और जला दिया गया। उन्होंने आग्रह करते हुए कहा कि बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समूहों पर इस तरह के हमले दशकों से होते आ रहे हैं और इसे रोकने की जरूरत है।

इस्कॉन की ओर से कहा गया है कि शांतिपूर्ण और कानून का पालन करने वाले समुदायों पर लक्षित हमलों ने मानवता की सामूहिक चेतना को झकझोर दिया है। इसने कहा कि इन कमजोर लोगों के लिए सुरक्षा की मांग करने के लिए, इस्कॉन आंदोलन ने दुनिया भर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन आयोजित किए हैं।

इस्कॉन बैंगलोर ने देश के उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए हरे कृष्णा हिल पर भी शांतिपूर्ण कीर्तन मार्च का आयोजन किया था। इस कार्यक्रम में मंदिर के मिशनरियों, इस्कॉन मंडली के सदस्यों और अन्य कई नागरिकों ने भाग लिया।

Continue Reading

सामान्य

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

Published

on

lalnaug

दक्षिण मुंबई के लालबाग इलाके में एक 60 मंजिला इमारत की 19वीं मंजिल पर भीषण आग लगी। यह आग अविघ्न पार्क नामक इमारत में लगी है। दमकल विभाग के मुताबिक यह आग काफी भयंकर है जिसे लेवल 3 फायर कॉल कहा जाता है। इस आग का कॉल फायर ब्रिगेड को तकरीबन 12 बजे के आसपास आया था।

आग की भीषणता इस बात से पता चलती है कि जान बचाने के लिए एक सिक्योरिटी गार्ड ने इमारत की 19 मंजिल से छलांग लगा दी। फिलहाल इमारत के अंदर से सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। आग बुझाने की कोशिशों में दमकल विभाग पूरी शिद्दत से लगा हुआ हुआ है। फ़िलहाल आग लगने की वजह का फटा नहीं चल पाया है।

Continue Reading
Advertisement
अपराध14 hours ago

केरल के युवा दंपति को मिली राहत, कोर्ट ने उनके बच्चे को ‘गोद लेने’ पर लगाई रोक

अपराध14 hours ago

विशेष एनडीपीएस अदालत ने एनसीबी और वानखेड़े की याचिका खारिज की

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

हुवावे ने भारत में फ्रीबड्स 4आई को दिवाली ऑफर में किया लॉन्च

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

टी20 वर्ल्ड कप : अफगानिस्तान ने टॉस जीता, स्कॉटलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का किया फैसला

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

रिपोर्टर पर भड़के कोहली, कहा काश आप भारतीय जर्सी में मैदान पर जाते तो दबाव को महसूस करते

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

बांगलादेश, नामीबिया, स्कॉटलैंड और श्रीलंका ने 2022 पुरुष टी20 विश्वकप के सुपर 12 में जगह बनाई

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

बेन स्टोक्स की इंग्लैंड टीम में वापसी

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

टी20 विश्व कप : हम जानते हैं कि खेल कहां गलत हुआ : कोहली

बॉलीवुड15 hours ago

‘बंदा सिंह’ पर बोले अरशद वारसी, मुझे स्क्रिप्ट से प्यार हो गया था

बॉलीवुड15 hours ago

67वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2021 : रजनीकांत, कंगना, मनोज बाजपेयी को मिला सम्मान

अपराध4 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

अपराध3 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध3 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय3 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

राजनीति4 days ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

lalnaug
सामान्य4 days ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

महाराष्ट्र1 week ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

Covid-19-Rapid
सामान्य3 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध2 weeks ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

बॉलीवुड2 weeks ago

मनी लॉन्ड्रिंग केस में अभिनेत्री नूरा फातेही और जैकलिन फर्नांडिस को ED ने किया तलब

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान