Connect with us
Wednesday,08-December-2021
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के मुख्य कोच सहित कई पदों के लिए मांगे आवेदन

Published

on

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को मुख्य कोच, बल्लेबाजी कोच और गेंदबाजी कोच के पद के लिए नौकरी के लिए आवेदन आमंत्रित किए, जिससे यह संकेत मिलता है कि भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद एक नया सहयोगी स्टाफ मिल सकता है।

बीसीआई ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा , बीसीसीआई टीम इंडिया (सीनियर पुरुष) और एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) के लिए नौकरी के लिए आवेदन आमंत्रित करता है।

तीन शीर्ष पदों के अलावा – मुख्य कोच, बल्लेबाजी कोच और गेंदबाजी कोच – बोर्ड ने टीम इंडिया के फील्डिंग कोच और हेड स्पोर्ट्स साइंस / मेडिसिन, एनसीए के पद के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए हैं।

बीसीसीआई के मुताबिक टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर है।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह द्वारा जारी बयान में कहा गया, बल्लेबाजी कोच (टीम इंडिया – सीनियर पुरुष) के पद के लिए आवेदन 3 नवंबर, 2021 को शाम 5 बजे तक जमा किए जाने चाहिए। बॉलिंग कोच (टीम इंडिया – सीनियर पुरुष) के पद के लिए आवेदन 3 नवंबर, 2021 को शाम 5 बजे तक जमा किए जाने चाहिए। फील्डिंग कोच (टीम इंडिया – सीनियर मेन) के पद के लिए आवेदन 3 नवंबर, 2021 को शाम 5 बजे तक जमा किए जाने चाहिए। एनसीए के साथ हेड स्पोर्ट्स साइंस एंड मेडिसिन के पद के लिए आवेदन 3 नवंबर, 2021 को शाम 5 बजे तक जमा किए जाने चाहिए।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने हाल ही में आईएएनएस को बताया था कि यह अनुमान लगाया गया है कि पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ टी 20 विश्व कप के बाद राष्ट्रीय टीम के कोच बनने के लिए सहमत हो गए हैं, लेकिन कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें वह शामिल होने से पहले सुलझाना चाहते है।

महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिकी पोंटिंग को भी भारतीय बोर्ड ने शीर्ष पद के लिए संपर्क किया था, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के कोच ने कथित तौर पर इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।

बीसीसीआई अधिकारी ने आईएएनएस को बताया था कि बीसीसीआई प्रमुख सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने आईपीएल फाइनल के बाद द्रविड़ के साथ बैठक की थी और वह उन्हें समझाने में सफल रहे। उन्होंने कहा, कुछ मुद्दे हैं जिन्हें द्रविड़ बीसीसीआई के साथ सुलझाना चाहते हैं और उम्मीद है कि यह हो जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ने स्पिन गेंदबाजी कौशल को विकसित करने की मांग की

Published

on

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दूसरे और अंतिम टेस्ट में भारत से मिली करारी हार के बाद न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान जेरेमी कोनी ने सोमवार को ब्लैक कैप्स से अपने स्पिन गेंदबाजी कौशल को विकसित करने के लिए अधिक समय, ऊर्जा और पैसा देने की मांग की थी। भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियन को 372 रनों से हराकर बड़े अंतर से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ, भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में 12 अंक हासिल किए।

भारतीय स्पिनरों ने तीसरे दिन खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में न्यूजीलैंड को 140/5 पर आउट कर दिया था और उन्होंने चौथे दिन सुबह 43 मिनट में ही जीत अपने नाम कर ली।

69 साल के कोनी ने न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) से स्पिन गेंदबाजी को निखारने के लिए ब्लैक कैप्स से सुधार करने के लिए कुछ समय और पैसा लगाने का आग्रह किया।

हालांकि, न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने पहली पारी में अपने 10 विकेट लेकर भारत को बैकफुट पर ला दिया था, लेकिन मेहमान टीम केवल 62 और 167 रन बनाकर ही सिमट गई थी।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

भारत ने मुझे ब्रांड बनने का दिया मौका : ड्वेन ब्रावो

Published

on

वेस्टइंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो का मानना है कि भारत ने उन्हें वह ब्रांड बनने का मौका दिया है, जो वह वर्तमान में हैं। उन्होंने कहा कि भारत में प्रशंसकों के प्यार के कारण देश उनके दिल के बहुत करीब हो गया है।

ब्रावो अब अपने क्रिकेट करियर और संगीत के अलावा ‘डीजेबी47 फैशन लेबल’ के साथ एक नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं, जो भारत में अगले साल लॉन्च के साथ ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

ब्रावो ने आईएएनएस के साथ एक विशेष बातचीत में कहा, “यह मेरे लिए बहुत खास है। क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मैं आज भारत के बिना आधा भी ब्रांड होता। यह एक सच्चाई है और मैं भारत का आभार जताना चाहता हूं। जो मेरे घर से बहुत दूर है। मुझे यहां के लोगों से जो प्यार मिला है। इसलिए निश्चित रूप से मेरे दिल के बहुत करीब है। यही कारण है कि जब मैं संगीत या क्रिकेट की बात करता हूं, तो उसमें हमेशा भारतीय उपस्थिति होती है।”

बायो-बबल में क्रिकेट खेलने के बारे में बात करते हुए ब्रावो ने अपनी चुनौतियों को स्वीकार किया, लेकिन साथ ही सकारात्मक पहलुओं पर भी ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया।

ब्रावो के अनुसार, “मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से ऐसे क्षण आए हैं, जहां यह चुनौतीपूर्ण लगा है। मेरे कहने का मतलब है कि कोरोना महामारी में बहुत से लोगों ने अपनी नौकरी खो दी और कुछ लोगों ने अपनी जान गंवा दी। हम अभी भी दुनियाभर में अपने प्रशंसकों के लिए काम करने, खेलने, कमाने और मनोरंजन करने में सक्षम हैं। इसलिए, मैं हमेशा सकारात्मक पक्ष को देखता हूं। इस तरह में बायो-बबल से निपटता हूं।”

वहीं, 38 साल की उम्र वाले इस खिलाड़ी ने उम्मीद जताई है कि बायो-बबल जल्द ही खत्म हो जाएगा।

ब्रावो ने आईएएनएस को आगे बताया, “खिलाड़ियों के रूप में उम्मीद करता हूं कि बायो-बबल जल्द ही समाप्त हो जाएगा, क्योंकि यह खिलाड़ियों पर भारी पड़ रहा है। आप देखते हैं कि बहुत सारे खिलाड़ी बायो-बबल के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो जाते हैं, क्योंकि यह मानसिक रूप से आप पर दबाव डालता है। मुझे लगता है कि क्रिकेट अधिकारियों को यह देखने की जरूरत है कि इससे कब तक बनाए रखेंगे। फिलहाल अधिकांश खिलाड़ी बायो-बबल में रहकर ही खेलेंगे।”

ब्रावो के मुताबिक, “मैं हमेशा से फैशन में शामिल होना चाहता था, क्योंकि मैं ड्रेसिंग करना पसंद करता हूं। अब मेरा अपना ब्रांड है और अब लोग मेरे ब्रांड का सामान पहनना चाहते हैं तो इसलिए मैं सही दिशा में कदम उठा रहा हूं। उन्होंने आगे कहा कि मैं खुद को एक ऐसे ब्रांड के रूप में देखना चाहता हूं, जिससे लोग खुद को जोड़ना चाहे।”

ब्रावो ने कहा, “यह एक ट्रेंडी ब्रांड है, जो युवाओं, बच्चों और उनके माता-पिता को डीजे ब्रावो ब्रांड द्वारा बनाए गए कपड़े पहनने के लिए आकर्षित करेगा। उम्मीद है कि यह न केवल भारत में बल्कि ऑस्ट्रेलिया, यूके, कैरिबियन और यूएस जैसे स्थानों में विस्तारित होगा। यही मेरा अंतिम लक्ष्य है।”

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

विराट कोहली टेस्ट मैच क्रिकेट को पूजते हैं : रवि शास्त्री

Published

on

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने सोमवार को राष्ट्रीय टीम और कप्तान विराट कोहली की टेस्ट क्रिकेट को अपनाने और ‘पिछले पांच वर्षो में फॉर्मेट के राजदूत’ होने के लिए प्रशंसा की। मुंबई में सीरीज के फाइनल में विश्व टेस्ट चैंपियंस पर 372 रन की जीत के बाद न्यूजीलैंड को हराकर टीम इंडिया ने आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि अगर कोई टीम पिछले पांच वर्षो में टेस्ट मैच के लिए एक एंबेस्डर रही है, तो यह भारतीय क्रिकेट टीम है। विराट टेस्ट मैच क्रिकेट की पूजा करते हैं, जैसा कि ज्यादातर टीम करते हैं।”

चार साल तक भारत को कोचिंग देने वाले शास्त्री ने अपने पॉडकास्ट पर जाने-माने लेखक जेफरी आर्चर को बताया, “अगर आप टीम में किसी से पूछें, तो उनमें से 99 प्रतिशत कहेंगे कि उन्हें टेस्ट मैच क्रिकेट पसंद है। इसलिए, भारत ने पिछले पांच वर्षो में जो किया है, वह हर साल के अंत में दुनिया की नंबर 1 टीम के रूप में बना रहता है।”

शास्त्री ने मुख्य कोच के रूप में अपने शासनकाल के दौरान टेस्ट में टीम की उपलब्धियों को सूचीबद्ध किया। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ एकतरफा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की अंतिम हार के बारे में बात की। इस साल इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया में दो श्रृंखला जीतने के लिए भारत की लड़ाई में वापसी हुई।

शास्त्री ने कहा, “हम न्यूजीलैंड के खिलाफ एकतरफा डब्ल्यूटीसी फाइनल हार सकते हैं, लेकिन हम पिछले पांच वर्षो से फॉर्मेट पर हावी हैं।”

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र12 hours ago

कांग्रेस के बिना कोई अलग फ्रंट संभव नहीं : संजय राउत

अपराध13 hours ago

मणिपुर में 508 करोड़ रुपये से अधिक की नशीली दवाएं जब्त, 1 म्यांमारी पकड़ा गया

राजनीति15 hours ago

‘गांधी का भारत’ अब ‘गोडसे का भारत’ बनता दिख रहा : महबूबा मुफ्ती

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

2025 तक 10 में से 5 शीर्ष वाहन निर्माता अपने स्वयं के चिप्स डिजाइन करेंगे : गार्टनर

बॉलीवुड15 hours ago

नवाजुद्दीन सिद्दीकी: पुरस्कार से मुझे अपना काम चुनने में आत्मविश्वास मिलता हैं

बॉलीवुड15 hours ago

‘कैटविक’ की शादी में शामिल नहीं होंगे सलमान खान! दोनों बहनों के मौजूद रहने की संभावना

महाराष्ट्र16 hours ago

महाराष्ट्र कांग्रेस: भारत में पहले से लागू है पुतिन का ‘गवर्नेंस मॉडल’

राजनीति16 hours ago

मेरठ की ‘परिवर्तन संदेश रैली’ में बोले अखिलेश, अगले चुनाव में किसान अपनी ताकत दिखलाएंगे

राजनीति16 hours ago

विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

अंतरराष्ट्रीय17 hours ago

माइक्रोसॉफ्ट ने चीन समर्थित हैकरों द्वारा उपयोग की जाने वाली वेबसाइटों पर किया नियंत्रण

राजनीति3 weeks ago

मरने के बाद मुझे दफनाया नहीं जाए, मेरा हो दाह-संस्कार : वसीम रिजवी

source photo india tv
अपराध4 weeks ago

मालेगांव बंद के दौरान हिंसा की खबर, पुलिस ने किया बल का प्रयोग

महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र में एक दिसंबर से स्कूल फिर से खुलेंगे, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने की घोषणा

महाराष्ट्र1 week ago

कोरोना के नये वेरियंट ओमिक्रॉन की आहट से सरकारें सतर्क, महाराष्ट्र में सरकार ने लागू की नई कोरोना गाइडलाइन्स

राजनीति3 weeks ago

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- तीनों कृषि कानून वापस लेगी केंद्र सरकार

महाराष्ट्र3 weeks ago

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े को लेकर पेश किया और सबूत, कहा स्कूल के लीविंग सर्टिफिकेट में धर्म है मुस्लिम

सामान्य7 days ago

मुंबई में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

महाराष्ट्र4 weeks ago

बीजेपी नेता आशीष शेलार का नवाब मलिक पर पलटवार, रियाज भाटी की तस्वीरें शरद पवार और सीएम उद्धव ठाकरे के साथ भी हैं..इसका जवाब कौन देगा?

अपराध5 days ago

ओमिक्रॉन ने बढ़ाई मुंबई की टेंशन, विदेशों से आए कई लोग पॉजिटिव, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया सैंपल

अपराध4 weeks ago

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अल्लामा इकबाल के पोस्टर पर विवाद, विरोध के बाद हटाई गई तस्वीर

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान