Connect with us
Tuesday,09-August-2022
ताज़ा खबर

सामान्य

दिल्ली में प्रदूषण के कारण अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद: गोपाल राय

Published

on

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को कहा कि वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ होने के कारण दिल्ली के सभी स्कूल 3 दिसंबर से अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

इससे पहले 13 नवंबर को, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्कूलों में एक सप्ताह के लिए शारीरिक कक्षाएं बंद करने की घोषणा की थी। उन्होंने यह घोषणा यह कहते हुए की थी कि शिक्षा आभासी (वर्चुअल) मोड में जारी रहेगी। लगभग दो सप्ताह के अंतराल के बाद, राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल 29 नवंबर को फिर से खुल गए थे।

दिल्ली सरकार का यह कदम भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा केंद्र, दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों को बढ़ते वायु प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिए जाने के बाद आया है। प्रतिबंध के बावजूद, सीबीएसई परीक्षाएं आवश्यक सावधानियों और सुरक्षा उपायों के साथ आगे बढ़ेंगी।

राज्य सरकार ने सोमवार को इसी तरह का फैसला लिया था, जब इसने अगले आदेश तक शहर में सभी निर्माण और विध्वंस (सी एंड डी) गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। इसके अलावा, वाहनों के उत्सर्जन को कम करने के लिए दिल्ली के बाहर से गैर-सीएनजी और गैर-इलेक्ट्रिक ट्रकों का प्रवेश भी उसी तारीख को 7 दिसंबर तक प्रतिबंधित कर दिया गया था।

जबकि पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने को राजधानी में प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत बताया गया है। इसके अलावा निर्माण और विध्वंस गतिविधियों से धूल, वाहनों से निकलने वाला धुआं भी प्रदूषण में योगदान देता है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, गुरुवार को सुबह 9.30 बजे दिल्ली का समग्र एक्यूआई 382 था। यहां पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर क्रमश: 227 और 401 दर्ज किया गया।

दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता को लेकर जारी की गई चेतावनी पर गौर करें तो यहां 3 दिसंबर और 4 दिसंबर को हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहने की संभावना है। बताया गया है कि 3 से 5 दिसंबर के दौरान हवाएं धीमी/शांत रहने की संभावना है। अगर हवा धीमी रहती है तो धूल और प्रदूषण के कण पर्यावरण में लंबे समय तक बने रहते हैं, जिससे प्रदूषण बढ़ने की संभावना तेज हो जाती है।

सामान्य

जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र का रिजल्ट घोषित, 24 छात्रों ने हासिल किए 100 फीसदी अंक

Published

on

JEE-Result

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सोमवार 8 अगस्त को जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र का रिजल्ट भी घोषित कर दिया। जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र में 24 छात्रों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं। इससे पहले पिछले महीने जारी किए गए जेईई (मेंस) के पहले सत्र में कुल 14 छात्रों ने शत प्रतिशत अंक हासिल किए थे। जेईई (मेंस) के पहले और दूसरे सत्र में कुल मिलाकर 9 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। भारत के अलावा जिन अन्य देशों या विदेशी शहरों में यह परीक्षाएं आयोजित की गई थी उनमें दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, कुवैत, लागोस, कोलंबो, जकार्ता, वियना, मॉस्को, व बैंकॉक प्रमुख हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अब जेईई (मेंस)- 2022 परीक्षा के दोनों सत्रों के रिजल्ट के आधार पर अभ्यर्थियों की रैंक बनाएगी। इन परीक्षाओं में करीब 10 छात्र ऐसे हैं, जिन्होंने पहले सत्र में 100 फीसदी अंक हासिल किए बावजूद इसके इन छात्रों ने दूसरे सत्र की भी परीक्षा दी और दूसरे सत्र की परीक्षाओं में भी इन छात्रों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

गौरतलब है कि जेईई मेंस में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा दे सकेंगे। जेईई एडवांस में अच्छी रैंक हासिल करने वाले छात्रों को देशभर के आईआईटी संस्थानों समेत देश के विख्यात इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिला मिलेगा।

जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र में जिन 24 छात्रों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं। उनमें महाराष्ट्र से सरनाईक मोहन सकाला, राजस्थान से नव्या, मयंक मोटवानी, कृष्णा शर्मा और पार्थ भारद्वाज, हरियाणा से सार्थक माहेश्वरी, असम से स्नेहा पारीक, बिहार से अरुदीप कुमार, पंजाब से मृणाल गर्ग, आंध्र प्रदेश से कोय्याना सुहास, रवि किशोर, मेंदा हिमा वामसी, पल्ली जलजकशि और कार्तिकेय, तेलंगाना से रूपेश बियानी, धीरज, जस्ती यशवंत, शिवा नागा वैंकटा आदित्य, अनिकेत चट्टोपाध्याय, केरल से थॉमस बीजू, कर्नाटक से बोया हरेन साथविक, झारखंड से कुशाग्र श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश से कनिष्क शर्मा और सुमित्रा गर्ग शामिल हैं।

इनमें से कई छात्रों ने जेईई मेंस के पहले सत्र में भी सत्र में भी 100 फीसदी अंक हासिल किए थे। इनमें सार्थक माहेश्वरी, अनिकेत चट्टोपाध्याय, धीरज, कोय्यन्ना सुहास, कुशाग्र श्रीवास्तव, मृणाल गर्ग, स्नेहा पारीक, राजस्थान से नव्या शामिल है।

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) डॉ. साधना पाराशर के मुताबिक परीक्षा प्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए परीक्षार्थियों द्वारा सत्यापन के लिए उत्तर कुंजी के साथ प्रश्नपत्र और दर्ज प्रतिक्रियाओं को वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया था। विषय विशेषज्ञों द्वारा सत्यापित करने के बाद संशोधित उत्तर कुंजी वेबसाइट पर प्रकाशित की गई थी।

एनटीए परिसर में एक कंट्रोल रूम खोला गया था, जहां भारत के सभी परीक्षा केंद्रों के लाइव कवरेज के निरीक्षण के लिए आभासी पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया था। परीक्षा में कदाचार को रोकने के लिए सीसीटीवी से लाइव निगरानी की गई। एनटीए ने दूरस्थ स्थान को लाइव देखने और एनटीए स्थित नियंत्रण कक्ष सभी परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी सिस्टम की रिकॉर्डिग की व्यवस्था भी की है। प्रति पाली में लगभग 35000 कैमरे लगाए गए थे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने रिजल्ट जारी करने के साथ ही बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों द्वारा मोबाईल नेटवर्क का उपयोग कर मोबाईल या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के माध्यम से किए जाने वाले नकल जैसे कदाचार को रोकने के लिए सभी केंद्रों पर जैमर लगाए गए थे। सभी 14 पालियों की प्रति पाली में कुल लगभग 29000 जैमर लगाए गए थे। परीक्षाएं कोविड-19 संबंधी सावधानियों के साथ आयोजित की गई।

Continue Reading

सामान्य

भारत में कोरोना के 16,167 नए मामले, 41 मौतें

Published

on

 भारत में सोमवार को पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 16,167 नए मामले दर्ज किए गए। यह आंकड़े रविवार को सामने आए 18,738 से कम है। इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को दी। इस दौरान देशभर में कोविड-19 से 41 लोगों की मौत हुई। जिससे मरने वालों की संख्या 5,26,730 हो गई है। वहीं 15,549 मरीज महामारी से ठीक भी हुए है।

देशभर में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या 4,34,99,659 हो गई है। नतीजतन, भारत का रिकवरी रेट 98.50 प्रतिशत है।

इस बीच, भारत का डेली पॉजिटिविटी रेट मामूली रूप से बढ़कर 6.14 प्रतिशत हो गया है, जबकि देश में वीकली पॉजिटिविटी रेट वर्तमान में 4.64 प्रतिशत है।

साथ ही इसी अवधि में, देश भर में कुल 2,63,419 कोविड टेस्ट किए गए, जिससे कुल संख्या बढ़कर 87.81 करोड़ से अधिक हो गई।

Continue Reading

सामान्य

सेना प्रमुख ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी, पुंछ में अग्रिम क्षेत्रों का दौरा किया

Published

on

By

Army

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने शनिवार को जम्मू संभाग के अग्रिम इलाकों का दौरा किया और अपनी तैयारियों की समीक्षा के लिए तैनात बलों के साथ बातचीत की। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने कहा कि सेना प्रमुख (सीओएएस) ने राजौरी और पुंछ जिलों में अग्रिम इलाकों का दौरा किया।

उत्तरी कमान ने एक ट्विटर पर कहा, “जनरल मनोज पांडे, सीओएएस ने पुंछ और राजौरी सेक्टरों के अग्रिम क्षेत्रों का दौरा किया और नियंत्रण रेखा के साथ परिचालन तैयारियों की समीक्षा की। सीओएएस ने भी सभी रैंकों के साथ बातचीत की और उन्हें उसी उत्साह और जोश के साथ काम करते रहने का आह्वान किया।”

Continue Reading
Advertisement
Brahmastra
अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

‘देव देवा’ गीत आध्यात्मिक रूप से आपको शक्तिशाली महसूस कराता है : रणबीर कपूर

sanjay-raut2
महाराष्ट्र14 hours ago

शिवसेना सांसद संजय राउत को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

Modi-11
राजनीति15 hours ago

नायडू से बोले पीएम मोदी : आपका अनुभव राष्ट्र का मार्गदर्शन करता रहेगा

Nicolas-Cage
मनोरंजन15 hours ago

निकोलस केज अपनी एक्शन-कॉमेडी फिल्म में खुद की भूमिका नहीं निभाना चाहते थे

KBC-14
मनोरंजन15 hours ago

मैरी कॉम और सुनील छेत्री ने ‘केबीसी14’ पर जीते 12.5 लाख रुपये किए दान

Chatuverdi
मनोरंजन15 hours ago

‘दिल्ली क्राइम 2’ शेफाली शाह की वर्तिका चतुवेर्दी के लिए नई चुनौती पेश करेगी

Amit-Shah
राजनीति16 hours ago

अमित शाह ने भुवनेश्वर के लिंगराज मंदिर में की पूजा-अर्चना

Mamanithan
मनोरंजन16 hours ago

विजय सेतुपति को इंडो-फ्रेंच फिल्म फेस्टिवल में ‘मामनिथन’ के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

vicky-Kaushal
बॉलीवुड16 hours ago

विक्की कौशल ने सोशल मीडिया पर अपनी फिल्म ‘सैमबहादुर’ का वीडियो शेयर किया

Dhanush
मनोरंजन16 hours ago

धनुष ने ‘थिरुचित्रम्बलम’ में डिलीवरी बॉय की निभाई भूमिका

SP
राजनीति3 weeks ago

राष्ट्रपति चुनाव : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी विधायकों ने किया क्रॉस वोट

uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

उद्धव खेमा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, शिंदे खेमे की अर्जी पर चुनाव आयोग की कार्यवाही पर रोक की मांग

firing
अपराध3 weeks ago

दिल्ली में सिक्किम पुलिस के सिपाही ने सुपीरियर को गोली मारी, दो साथियों की मौत

अपराध2 weeks ago

100 करोड़ रुपये में राज्यसभा सीट का झांसा देने के आरोप में 4 गिरफ्तार, अदालत ने दी जमानत

बॉलीवुड4 weeks ago

मीरा और शाहिद कपूर ने सोशल मीडिया पर शेयर की शानदार तस्वीरें

Rishab-Pant
खेल3 weeks ago

वसीम जाफर ने की ऋषभ पंत की तारीफ

CM-Dhami
राजनीति2 weeks ago

सीएम धामी ने नितिन गडकरी से की मुलाकात, विकास कार्यों पर हुई चर्चा

Tarun-Chugh
राजनीति2 weeks ago

श्रीनगर को 2 परिवारों ने बना दिया था आतंकवाद की राजधानी: तरुण चुघ

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

स्पेन से हारकर भारत महिला हॉकी विश्व कप से बाहर

अपराध3 weeks ago

मुंबई से सटे मीरा रोड में बीजेपी नेता पर धारदार हथियार से हमला

रुझान