Connect with us
Tuesday,09-August-2022
ताज़ा खबर

Monsoon

महाराष्ट्र में पहाड़ का हिस्सा गिरने से दबे 30 लोग, कई फंसे

Published

on

Ratnagiri

 मूसलाधार बारिश के बाद पहाड़ी का एक हिस्सा घरों पर गिरने से कम से कम 30 ग्रामीणों के जिंदा दबने की संभावना है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। यह घटना महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के पहाड़ी इलाके के छोटे तलाई गांव में हुई, जहां पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, पहाड़ी फिसलकर नीचे के लगभग तीन दर्जन घरों में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे अधिकांश पीड़ित बोल्डर, पत्थरों और कीचड़ में फंस गए।

बचाव दल को घटनास्थल पर भेज दिया गया है और अधिक जानकारी का इंतजार है।

Monsoon

महाराष्ट्र के कई जिलों में रेड अलर्ट, ट्रैफिक, लोकल और मेट्रो थमे, मुबई में बारिश से हाहाकार

Published

on

Mumbai_Rain

महाराष्ट्र में बारिश का कहर लगातार जारी है। कई इलाकों में लगातार बारिश से जलभराव हो गया है तो कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं। घर के अंदर से बाहर सड़क तक पानी ही पानी नजर आ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र, पूर्व विदर्भ और पश्चिम विदर्भ में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान लगाते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, इन इलाकों में 12 अगस्त के बाद ही लोगों को बारिश से राहत मिलेगी। महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में रविवार से भारी बारिश हो रही है और आईएमडी के अनुसार, यह सिलसिला जारी रहने की संभावना है। राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है, जबकि अलग-अलग स्थानों पर भी अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। मुंबई में मंगलवार को सुबह से तेज हवाएं चलने के साथ ही भारी बारिश हो रही है।

नगर निकाय के अधिकारियों ने बताया कि अंधेरी सबवे जैसे कुछ निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे अधिकारियों को वैकल्पिक मार्गों पर यातायात मोड़ना पड़ा। मुंबई में सोमवार को मध्यरात्रि से भारी बारिश शुरू हुई, जो मंगलवार को सुबह तेज हवाओं के साथ और भीषण हो गई। आईएमडी ने मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण कोंकण के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसने कहा कि राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है, जबकि अलग-अलग स्थानों पर भी अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी मौसम की चेतावनियों के लिए चार रंग के अलर्ट जारी करता है। ये अलर्ट क्रमश: ‘ग्रीन अलर्ट’ (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), ‘येलो अलर्ट’ (स्थिति पर नजर रखें), ‘ऑरेंज अलर्ट’ (स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें) और ‘रेड अलर्ट’ (स्थिति से निपटने लिए कदम उठाएं) हैं। मुंबई और उसके उपनगरों में मंगलवार को सुबह तेज हवाएं चलने के साथ ही भारी बारिश हुई, जिससे कुछ निचले इलाकों में पानी भर गया। नगर निकाय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुंबई की लोकल ट्रेन सेवाओं और ‘बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट’ (बेस्ट) की बस सेवाएं पांच से 15 मिनट की देरी से चल रही हैं। शहर के कुछ लोगों के अनुसार, मुंबई में सोमवार को मध्यरात्रि से भारी बारिश शुरू हुई, जो मंगलवार को सुबह तेज हवाओं के साथ और भीषण हो गई।

Continue Reading

Monsoon

हरिद्वार झमाझम बारिश से हुआ पानी-पानी, जलभराव से लोग परेशान

Published

on

Jammu-rain

धर्मनगरी हरिद्वार में शुक्रवार रात हुई झमाझम बारिश के कारण कनखल के कई इलाकों में जगह-जगह पानी भर गया। ज्वालपुर की मुख्य सड़कों के साथ ही कई क्षेत्रों की गलियां भी तालाब में बदली नजर आईं। भारी बारिश के बाद जलभराव से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। बारिश के कारण घर जाने वाले व्यापारी और दुकानों में काम करने वाले मजदूर घंटों बारिश रुकने का इंतजार कर रहे। ज्वालपुर के कटहरा बाजार, पीठ बाजार, कोटरावान, कैतवाड़ा, पुरानी सब्जी मंडी, पुरानी अनाज मंडी, चौक बाजार, नीलखुदना, धीरवाली, चौहनान, पांवधोई, लोधमंडी, अंबेडकर नगर, जवालापुर रेलवे अंडरपास आदि क्षेत्रों में भारी जलभराव हो गया।

जलभराव के कारण मोती बाजार में लोगों का चलना दूभर हो गया। इसके अलावा कनखल क्षेत्र के कृष्णा नगर मुख्य बाजार सहित कनखल थाने के आसपास भी पानी भर गया। जिसने इन इलाकों की व्यवस्थाएं ठप हो गईं। सफाई ना होने के कारण भी नालियां ओवरफ्लो हो गईं।

बता दें, चंद्राचार्य चौक के पास स्थित रेलवे अंडरब्रिज के नीचे गुरुवार की तरह ही जलभराव देखने को मिला, जिस कारण इस अंडरपास के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लगी नजर आईं।

Continue Reading

Monsoon

बाढ़ से नुकसान का आकलन करने हैदराबाद पहुंची केंद्रीय टीम

Published

on

Hydrabad

 राज्य के कुछ हिस्सों में हाल ही में हुई भारी बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक केंद्रीय दल गुरुवार को तेलंगाना पहुंचा। छह सदस्यीय केंद्रीय टीम का नेतृत्व केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव सौरव राय कर रहे हैं। तेलंगाना के आपदा प्रबंधन सचिव राहुल बोज्जा ने हैदराबाद पहुंचने के तुरंत बाद टीम से मुलाकात की और उन्हें गोदावरी नदी में आई बाढ़ के बारे में जानकारी दी। उन्होंने प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान के शुरुआती अनुमानों के बारे में एक नोट प्रस्तुत किया।

बाद में टीम जिला निरीक्षण के लिए जिलों के लिए रवाना हुई। यह गुरुवार और शुक्रवार को निजामाबाद, निर्मल और भदराद्री कोठागुडम जिलों का दौरा करेगी।

हैदराबाद लौटने के बाद टीम मुख्य सचिव सोमेश कुमार और अन्य शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेगी। राज्य के अधिकारी टीम को जमीनी स्थिति और विभिन्न विभागों को हुए नुकसान के आकलन से अवगत कराएंगे।

क्षेत्र निरीक्षण और राज्य सरकार से प्राप्त इनपुट के आधार पर, टीम केंद्र को एक रिपोर्ट सौंपेगी, जिसमें बाढ़ राहत के लिए सहायता की सिफारिश की जाएगी।

राज्य सरकार ने बुधवार को केंद्र से राज्य को बाढ़ राहत के लिए तत्काल सहायता के रूप में 1,000 करोड़ रुपये प्रदान करने का अनुरोध किया था।

राज्य सरकार ने हाल ही में हुई भारी बारिश और बाढ़ से राज्य को हुए नुकसान की रिपोर्ट केंद्र को भेजी है। प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार, विभिन्न विभागों को लगभग 1,400 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

कई सड़कें और बांध बाढ़ में बह गए। सड़क एवं भवन विभाग को 498 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

पंचायत राज विभाग को 449 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। नगर निगम प्रशासन विभाग को 379 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। सिंचाई विभाग को 33 करोड़ रुपये और बिजली विभाग को 7 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है।

Continue Reading
Advertisement
Chitra-Wagh
राजनीति13 hours ago

शिंदे सरकार के विस्तार के साथ विवाद शुरू, इस नेता को मंत्री बनाने पर बरसी बीजेपी नेता चित्रा वाघ

Tejaswi
राजनीति14 hours ago

बिहार : कांग्रेस, वाम दलों ने तेजस्वी यादव को विधायकों की सूची सौंपी

सामान्य15 hours ago

भारत में कोविड-19 के 12,751 नए मामले, 42 मौतें

Mumbai_Rain
Monsoon16 hours ago

महाराष्ट्र के कई जिलों में रेड अलर्ट, ट्रैफिक, लोकल और मेट्रो थमे, मुबई में बारिश से हाहाकार

fadnavis-Shinde
महाराष्ट्र16 hours ago

महाराष्ट्र : शिंदे ने 18 मंत्रियों के साथ किया मंत्रिमंडल विस्तार

Brahmastra
अंतरराष्ट्रीय1 day ago

‘देव देवा’ गीत आध्यात्मिक रूप से आपको शक्तिशाली महसूस कराता है : रणबीर कपूर

sanjay-raut2
महाराष्ट्र1 day ago

शिवसेना सांसद संजय राउत को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

Modi-11
राजनीति1 day ago

नायडू से बोले पीएम मोदी : आपका अनुभव राष्ट्र का मार्गदर्शन करता रहेगा

Nicolas-Cage
मनोरंजन2 days ago

निकोलस केज अपनी एक्शन-कॉमेडी फिल्म में खुद की भूमिका नहीं निभाना चाहते थे

KBC-14
मनोरंजन2 days ago

मैरी कॉम और सुनील छेत्री ने ‘केबीसी14’ पर जीते 12.5 लाख रुपये किए दान

SP
राजनीति3 weeks ago

राष्ट्रपति चुनाव : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी विधायकों ने किया क्रॉस वोट

uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

उद्धव खेमा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, शिंदे खेमे की अर्जी पर चुनाव आयोग की कार्यवाही पर रोक की मांग

firing
अपराध3 weeks ago

दिल्ली में सिक्किम पुलिस के सिपाही ने सुपीरियर को गोली मारी, दो साथियों की मौत

अपराध2 weeks ago

100 करोड़ रुपये में राज्यसभा सीट का झांसा देने के आरोप में 4 गिरफ्तार, अदालत ने दी जमानत

बॉलीवुड4 weeks ago

मीरा और शाहिद कपूर ने सोशल मीडिया पर शेयर की शानदार तस्वीरें

Rishab-Pant
खेल3 weeks ago

वसीम जाफर ने की ऋषभ पंत की तारीफ

CM-Dhami
राजनीति2 weeks ago

सीएम धामी ने नितिन गडकरी से की मुलाकात, विकास कार्यों पर हुई चर्चा

Tarun-Chugh
राजनीति2 weeks ago

श्रीनगर को 2 परिवारों ने बना दिया था आतंकवाद की राजधानी: तरुण चुघ

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

स्पेन से हारकर भारत महिला हॉकी विश्व कप से बाहर

अपराध3 weeks ago

मुंबई से सटे मीरा रोड में बीजेपी नेता पर धारदार हथियार से हमला

रुझान