Connect with us
Sunday,23-January-2022

अंतरराष्ट्रीय

आईपीएल 2022 : मेगा नीलामी से पहले कोहली, रोहित, धोनी, पंत बरकरार, राशिद, राहुल और हार्दिक हुए मुक्त

Published

on

फ्रेंचाइजी- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स ने विराट कोहली, रोहित शर्मा, एमएस धोनी और ऋषभ को बरकरार रखा है। क्योंकि बीसीसीआई ने आईपीएल मेगा नीलामी से पहले, मंगलवार को रिटेंशन लिस्ट जारी की। केएल राहुल, राशिद खान, हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन और कगिसो रबाडा उन बड़े नामों में शामिल हैं जिन्हें उनकी फ्रेंचाइजी ने कायम नहीं रखा है। ये खिलाड़ी अब उस पूल में होंगे, जहां से आईपीएल की दो नई टीमों- अहमदाबाद और लखनऊ में से प्रत्येक में तीन-तीन पिक्स (2 भारतीय, 1 विदेशी) होंगे।

विदेशी खिलाड़ियों में ग्लेन मैक्सवेल, जोस बटलर, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और एनरिक नॉर्टजे को बरकरार रखा गया है। मुंबई इंडियंस के लिए ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने कट बनाया, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स में सैम कुरेन, फाफ डु प्लेसिस और ड्वेन ब्रावो की पसंद पर मोइन अली को चुना गया।

डिफेंडिंग चैंपियन सीएसके ने कप्तान धोनी को अपनी टीम में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के बाद दूसरे रिटेंशन के रूप में बरकरार रखा, जबकि मोइन अली और रुतुराज गायकवाड़ क्रमश: तीसरे और चौथे रिटेंशन खिलाड़ी हैं।

कप्तान रोहित के अलावा, पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के आगामी सत्र के लिए जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार कुमार यादव और कीरोन पोलार्ड को बरकरार रखने का फैसला किया।

इस बीच, आरसीबी ने मेगा-नीलामी से पहले विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज को रिटेन करने का फैसला किया है। कोहली अब टीम का नेतृत्व नहीं करेंगे, इसलिए आरसीबी को दूसरे सीजन के लिए कप्तान की तलाश करनी होगी।

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2022 के लिए ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल और एनरिक नॉर्टजे की चौकड़ी को बरकरार रखा।

पहले आईपीएल सीजन चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल के साथ अपने कप्तान संजू सैमसन को अगले साल की मेगा-नीलामी से पहले बरकरार रखा है।

दो बार की चैंपियन केकेआर ने वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल, मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती के साथ युवा वेंकटेश अय्यर और सुनील नरेन को पीछे छोड़ा।

सनराइजर्स हैदराबाद में विलियम्सन को पहले खिलाड़ी के रूप में चुना गया था। राशिद भी दूसरी पिक के रूप में देख रहे थे, जिनकी कीमत 4 करोड़ रुपये कम थी। लेकिन बीसीसीआई ने कप्तान विलियम्सन के पक्ष में फैसला सुनाया और आगे बढ़कर ऑलराउंडर अब्दुल समद और तेज गेंदबाज उमरान मलिक को भी बरकरार रखा, जिन्होंने पिछले सीजन में पदार्पण किया था।

पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2022 के लिए ओपनर मयंक अग्रवाल और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के रूप में मेगा-नीलामी से पहले सिर्फ दो खिलाड़ियों को बरकरार रखने का फैसला किया है।

बरकरार रखे गए 27 खिलाड़ियों में से आठ विदेशी और चार भारतीय हैं।

अंतरराष्ट्रीय

टीम इंडिया को यह पता लगाने की जरूरत है कि कौन से स्पिनर उन्हें विकेट दिलाएंगे : हरभजन

Published

on

भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने शनिवार को कहा कि टीम को ‘विकेट लेने वाले’ स्पिनरों पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “जब भी आपके स्पिनर या अन्य मध्य ओवर के गेंदबाज 15-40 ओवर में विकेट नहीं लेंगे, तो मैच आपके हाथ से निकल जाएगा। मेरा मानना है कि टीम इंडिया को यह पता लगाने की जरूरत है कि कौन से स्पिनर उन्हें विकेट दिला सकते हैं। हरभजन ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में कहा, आठ ओवर में 60 रन या नौ ओवर में 70 रन, कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन इस दौरान उन्हें तीन विकेट मिलने चाहिए। आप बीच के ओवरों में विकेट लिए बिना सफल नहीं होंगे।”

जहां दक्षिण अफ्रीका के स्पिनरों ने दोनों वनडे मैचों में 33.37 के औसत से आठ विकेट लिए हैं, वहीं भारतीय स्पिनरों ने 111 के औसत से सिर्फ दो विकेट लिए हैं। अब सीरीज का आखिरी मैच रविवार को न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में होगा। हरभजन को उम्मीद है कि भारत अपने अगले दौर में अच्छा प्रदर्शन करेगा।

उन्होंने कहा, “अब, तीसरा मैच जीतना भारतीय टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप एक टूर्नामेंट खेलते हैं और आप जानते हैं कि आप हार गए हैं, तो आखिरी मैच जीतना टीम को अच्छा लगता है। मुझे उम्मीद है कि भारतीय टीम कुछ बदलाव लाएगी। गेंदबाजी क्रम में कुछ ऐसे गेंदबाजों को लाना होगा जो विकेट लेने की कोशिश करें।”

हरभजन ने महसूस किया कि ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर का दोनों एकदिवसीय मैचों में बल्लेबाजी के मामले में अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है। अय्यर आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं। उन्होंने दोनों एकदिवसीय मैचों में क्रमश: 2 और 22 बनाकर छठे नंबर पर बल्लेबाजी की है।

“वेंकटेश अय्यर को खेलना चाहिए या नहीं, इस बारे में बहुत सारी बातें हुई हैं। मुझे लगता है कि अगर आप उसे मैच में खेलते हुए देखना चाहते हैं तो उसे सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम की तरफ से उतारें, क्योंकि वह एक सलामी बल्लेबाज है।”

हरभजन ने कहा, “पांचवें और छठे नंबर पर एक दबाव रहता है, इसलिए एमएस धोनी और युवराज सिंह इतने बड़े खिलाड़ी हैं क्योंकि उन्होंने उन पदों से बहुत सारे मैच जीते हैं और शायद भारत को अभी भी उनकी जगह नहीं मिली है।”

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलियन ओपन : मेदवेदेव ने जीत के बाद चौथे दौर में किया प्रवेश

Published

on

दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी रूस के डेनियल मेदवेदेव ने डचमैन बॉटिक वैन डे जैंडशुल्प को 6-4, 6-4, 6-2 से हराया। कोर्ट एरिना में शनिवार को यहां ऑस्ट्रेलियन ओपन पर तीसरे दौर की जीत के बाद उन्होंने चौथे दौर में प्रवेश कर लिया है। मेदवेदेव ने 2021 यूएस ओपन चैंपियन में 20 जनवरी को चार सेटों में किर्गियोस को हराया था।

जीत के बाद मेदवेदेव ने कहा, “मैं वास्तव में बहुत खुश हूं क्योंकि ग्रैंड स्लैम में हर दौर बहुत कठिन होता है।”

25 वर्षीय अब एटीपी पर वैन डे जैंड्सचुल्प से 2-0 से आगे हैं। मेदवेदेव ने फ्लशिंग मीडोज में 26 वर्षीय खिलाड़ी को चार सेटों में हराकर अपनी पहली बड़ी ट्रॉफी जीती।

मेदवेदेव अब लगातार चौथे दौर में पहुंच गए हैं। सीजन के पहले स्लैम में रूसी का सर्वश्रेष्ठ परिणाम एक साल पहले आया था, जब वह सर्बिया के नोवाक जोकोविच से हारकर फाइनल में पहुंचा था।

13 बार के टूर-लेवल टाइटलिस्ट का अगला मुकाबला फ्रेंचमैन मैक्सिम क्रेसी या ऑस्ट्रेलियाई वाइल्ड कार्ड क्रिस्टोफर ओ’कोनेल से होगा।

मेदवेदेव ने वैन डे जांडशुल्प के खिलाफ वापसी पर बेसलाइन के पीछे से खेला, अपने फ्लैट स्ट्रोक के साथ डचमैन की बड़ी स्ट्राइक को बेअसर कर दिया।

वैन डे जैंड्सचुल्प ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपनी दूसरी उपस्थिति बना रहे थे, पिछले साल डेब्यू के पहले दौर में स्पैनियार्ड कार्लोस अल्कारज से हार गए थे।

मेदवेदेव अगले इवेंट में अपने दूसरे मेजर के साथ अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बनना चाहते हैं।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

महिला एशिया कप हॉकी : भारत ने पहले मैच में मलेशिया को 9-0 से हराया

Published

on

फॉरवर्ड वंदना कटारिया, नवनीत कौर और शर्मिला देवी ने एक-एक गोल किए जिससे भारत ने शुक्रवार को यहां महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में मलेशिया को 9-0 से रौंद दिया। भारत ने टूर्नामेंट में और बाद में होने वाले विश्व कप में एक स्थान हासिल करने के लिए यहां सुल्तान कबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जीत हासिल की।

वंदना कटारिया ने 8वें और 34वें मिनट में, नवनीत ने 15वें और 27वें मिनट में और शर्मिला ने 46वें और 59वें मिनट में गोल किया, जबकि अनुभवी दीप ग्रेस एक्का (10वें मिनट), लालरेम्सियामी (38वें मिनट) और मोनिका (40वें मिनट) ने एक-एक गोल किया, जिससे भारत यहां मैच जीत गया।

भारतीय खिलाड़ियों ने अपने खेल का आनंद लिया। मलेशिया ने पहले हाफ में कुछ आक्रमण शॉट लगाए, कप्तान सविता को उनके फॉरवर्ड से ज्यादा परेशानी नहीं हुई।

पिछले 17 मैचों में भारत मलेशिया से कभी नहीं हारा है।

खिलाड़ियों ने जल्दी बढ़त बना ली और पूरे मैच में मलेशियाई खिलाड़ियों को दबाव में बनाए रखा।

हालांकि यह टूर्नामेंट का उनका पहला मैच था और कुछ महीने पहले एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के बीच में ही उन्हें पीछे हटना पड़ा था, भारतीय फॉरवर्ड खिलाड़ियों ने खेल में अच्छा समन्वय दिखाया।

कुल मिलाकर यह एक अच्छा प्रदर्शन था और रविवार को एशियाई खेलों के विजेता जापान के खिलाफ अगले मैच में भारतीय हॉकी टीम खेलेगी।

Continue Reading
Advertisement
राजनीति16 hours ago

चुनाव आयोग ने शारीरिक रैलियों, रोड शो पर रोक 31 जनवरी तक बढ़ाई

अपराध17 hours ago

मुंबई पुलिस ने ड्रग तस्करी मामले में नाइजीरियाई नागरिक को किया गिरफ्तार

राजनीति19 hours ago

कैराना में शाह ने घर-घर में भाजपा के लिए मांगे वोट, बोले, ‘पलायन कराने वाले खुद पलायन कर गए’

अंतरराष्ट्रीय19 hours ago

टीम इंडिया को यह पता लगाने की जरूरत है कि कौन से स्पिनर उन्हें विकेट दिलाएंगे : हरभजन

बॉलीवुड19 hours ago

गायिका लता मंगेशकर की हालत में सुधार

अपराध19 hours ago

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़, 1 आतंकी ढेर

राजनीति19 hours ago

मोदी सरकार जन अधिकार खत्म करने की कोशिश में : राहुल गांधी

अंतरराष्ट्रीय20 hours ago

बिटकॉइन क्रैश के रूप में वैश्विक क्रिप्टो बाजार को 1 ट्रिलियन का नुकसान हुआ

बॉलीवुड20 hours ago

अपने जन्मदिन पर सामाजिक मुद्दों पर लाइव इंस्टाग्राम सत्र आयोजित करेंगी श्रुति हासन

अंतरराष्ट्रीय20 hours ago

ऑस्ट्रेलियन ओपन : मेदवेदेव ने जीत के बाद चौथे दौर में किया प्रवेश

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

बीएमसी चुनाव के मद्देनजर ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब 500 स्क्वायर फुट वाले घरों का प्रॉपर्टी टैक्स होगा माफ

School-Child
राजनीति3 weeks ago

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मुंबई में 31 जनवरी तक स्कूल फिर से बंद, सिर्फ 10वीं और 12वीं की चलेगी कक्षाएं

महाराष्ट्र2 weeks ago

पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा, यूपी में सात चरणों में मतदान, 10 मार्च को वोटों की गिनती

सामान्य4 weeks ago

मुंबई में प्रतिबंधों के बीच कोरोना विस्फोट, एक दिन में आए 2510 नये केस

महाराष्ट्र4 weeks ago

यूपी और एमपी के बाद अब महाराष्ट्र में भी रात के कर्फ्यू की घोषणा, नई गाइडलाइन्स आज रात 9 बजे से ही लागू

महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र में तीसरी लहर से 80,000 मौतों की चेतावनी

महाराष्ट्र2 weeks ago

सोमवार से लागू होगी सख्त गाइडलाइन्स, मुंबई में कोरोना के नये मामले लगातार तीसरे दिन भी 20 हजार के पार

अपराध2 weeks ago

जावेद हबीब मामला: ब्यूटीशियन पूजा ने पुलिस में दर्ज कराया मुकदमा

राजनीति7 days ago

यूपी विधानसभा 2022: AIMIM ने जारी की पहली सूची

अपराध3 weeks ago

हिंदू महिलाओं के बारे में अपमानजनक पोस्ट करने पर सरकार ने टेलीग्राम चैनल को किया ब्लॉक

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान