Connect with us
Tuesday,19-October-2021

अंतरराष्ट्रीय

कोलंबो वनडे : एकतरफा जीत के साथ भारत ने सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

Published

on

कप्तान शिखर धवन (नाबाद 86 रन, 95 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है।

मेजबान टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट पर 262 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने 36.4 ओवरों में तीन विकेट पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत के लिए धवन के अलावा , मैन ऑफ द मैच चुने गए पृथ्वी शॉ (43 ), डेब्यू कर रहे ईशान किशन (59), मनीष पांडेय (25 रन, 40 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) तथा एक और डेब्यूटेंट सूर्यकुमार यादव (नाबाद 31 रन, 20 गेंद, 5 चौका ) ने जमकर अपने बल्ले का मुंह खोला।

भारत का पहला विकेट 58 के कुल योग पर शॉ के रूप में गिरा। शॉ ने 24 गेंदों का सामना कर 9 चौके लगाए। इसके बाद कप्तान का साथ देने आए डेब्यूटेंट किशन आए। दोनों स्कोर को 150 के करीब ले जाते दिख रहे थे लेकिन 143 के कुल योग पर किशन आउट हो गए।

किशन ने अपनी 42 गेंदों की पारी में 9 चौके और दो छक्के लगाए। उनका पचासा 33 गेंदों पर पूरा हुआ। इस तरह वह डेब्यू पर सबसे तेज पचासा लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए।

डेब्यू पर सबसे तेज पचासा का रिकार्ड भारत के ही क्रूणाल पांड्या के नाम है। पांड्या ने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 26 गेंदों पर पचासा लगाया था। इसके बाद ईशान हैं और फिर रोनार्ल्ड बुचर (35 गेंद) तथा न्यूजीलैंड के जॉन मॉरिस (35 गेंद) हैं।

किशन के आउट होने के बाद कप्तान धवन और पांडेय स्कोर को 200 के पार ले गए। इसी बीच धवन ने वनडे मैचों में 6000 रन पूरे किए। धवन ने सबसे तेजी से 6 हजार रन बनाने के मामले में वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचडर्स और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पीछे छोड़ा है।

धवन ने 140 पारी में 6 हजार वनडे रन पूरे किए हैं जबकि रिचडर्स और रूट ने ऐसा करने के लिए 141 पारियों का सहारा लिया। सबसे तेजी से 6 हजार रन बनाने के रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है। अमला ने मात्र 123 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है। दूसरे नम्बर पर भारतीय विराट कोहली (136) और तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (139) हैं।

पांडेय के आउट होने के बाद धवन ने नाबाद रहते हुए सूर्यकुमार के साथ बिना कोई और नुकसान के टीम को जीत दिला दी। श्रीलंका की ओर से धनंजय सिल्वा ने दो विकेट लिए। दूसरा वनडे 20 जुलाई को इसी मैदान पर खेला जाएगा।

इससे पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 262 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से चमीका करुणारत्ने ने 35 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 43 रन बनाए।

भारत की ओर से दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए जबकि हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या को एक-एक विकेट मिला।

श्रीलंका की शुरुआत ठीक-ठाक रही और अविष्का फर्नाडो तथा मिनोद भानुका ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। लेकिन चहल ने अविष्का (32) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने इस मैच से डेब्यू करने वाले भानुका राजपक्षा (24) को आउट किया।

इसके तुरंत बाद ही कुलदीप ने भानुका (27) को आउट कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। श्रीलंका को चौथा झटका क्रुणाल ने धनंजय डी सिल्वा (14) को आउट कर दिया। इसके बाद चरीथ असालंका ने कप्तान दासुन शनाका के साथ मिलकर पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई।

इस साझेदारी को चाहर ने असालंका को आउट कर तोड़ा जिन्होंने 65 गेंदों पर एक चौके की मदद से 38 रन बनाए। इसके बाद चाहर ने नए बल्लेबाज के रूप में उतरे वनिंदु हसारंगा (8) को पवेलियन भेजा। शनाका भी ज्यादा देर पारी नहीं सभाल सके और चहल की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 50 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 39 रन बनाए।

कुछ देर बाद हार्दिक पांड्या ने इसुरु उदाना (8) को आउट कर श्रीलंका को आठवां झटका दिया। अंतिम ओवरों में करुणारत्ने ने दुश्मंता चमीरा के साथ मिलकर नौंवे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की। हालांकि, चमीरा अंतिम ओवर की आखिरी गेंद पर रन होकर आउट हुए। चमीरा ने सात गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 रन बनाए।

अंतरराष्ट्रीय

टी20 वर्ल्ड कप (वार्मअप मैच) : पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया

Published

on

कप्तान बाबर आजम (50) और फखर जमान (नाबाद 46) के शानदार बल्लेबाजी के दम पर पाकिस्तान ने यहां आईसीसी अकादमी ग्राउंड में सोमवार को खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप के वार्मअप मैच में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हरा दिया। विंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कैरेबियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट पर 130 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 15.3 ओवर में तीन विकेट पर 131 रन बनाकर मैच जीत लिया।

विंडीज की ओर से हेडेन वाल्श ने दो जबकि रवि रामपॉल ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने सधी हुई शुरुआत की और सलामी बल्लेबाज बाबर और विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने पहले विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी की। रिजवान (13) पहले विकेट के रुप में आउट हुए।

इसके बाद बाबर ने फखर के साथ मिलकर टीम की पारी को आगे बढ़ाया और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी हुई। बाबर ने 41 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद हफीज बिना खाता खोले आउट हुए जबकि फखर 24 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 46 रन बनाए और शोएब मलिक नबाद 14 रन बनाकर पाकिस्तान को मैच जीता दिया।

इससे पहले, इंडीज की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और टीम ने आंद्रे फ्लेचर (2) के रुप में पहला विकेट 12 के कुल योग पर गवां दिया। कोई भी कैरिबियाई बल्लेबाज बड़ी पारी ने खेल सका। इंडीज की ओर से शिमरोन हेत्मायर (28), पोलार्ड (23), क्रिस गेल (20) और सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस (18) रन बनाए।

पाकिस्तान की ओर से हारिस रॉफ , हसन अली और शाहीन अफरीदी ने दो-दो विकेट लिए जबकि इमाद वसीम ने एक विकेट लिए।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ख्वाजा की हो सकती है टेस्ट टीम में वापसी

Published

on

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी इयान हेली ने कहा कि 34 वर्षीय क्वीन्सलैंड के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा की एशेज सीरीज में वापसी हो सकती है। पाकिस्तान में जन्में ख्वाजा पांच मैचों की टेस्ट सीरीज जो आठ दिसंबर से ब्रिसबेन में शुरु हो रही है, उसके लिए डेविड वार्नर के पारी की शुरुआत करने के प्रबल दावेदार हो सकते है। पूर्व विकेट कीपर हेली ने कहा कि जो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को ख्वाजा को टीम में शामिल करने के लिए मजबूर करेगा वह है ख्वाजा की बल्लेबाजी करने की क्षमता।

ख्वाजा ने 2019 के बाद से टेस्ट मैच नहीं खेला है।

हेली ने सोमवार को सेन गोल्ड कोस्ट से कहा, ख्वाजा शानदार फॉर्म में हैं। ख्वाजा को ऑसट्रेलियन टीम को अपने ऑफ साईड के तकनीक से प्रभावित करना होगा। कवर ड्राइव या ऑफ ड्राइव लगाते समय कभी कभी उनका पैर नहीं चलता है।

उन्होंने कहा, मैने उनके बल्लेबाजी की हाइलाइट्स देखी है वह शानदार पुल शॉट्स लगाते हैं, पर मुझे लगता है कि उन्हें अपने ड्राइव काम करने की जरुरत है।

हेली को लगता है अगर मार्कस हैरिस फॉर्म में नहीं लौटते हैं तो वार्नर के साथ ख्वाजा सलामी बल्लेबाजी के प्रबल दावेदार हो सकते हैं।

हेली ने कहा, ख्वाजा ने काफी शील्ड क्रिकेट खेला है। अगर वह अपने फॉर्म को बनाए रखते हैं और हैरिस फॉर्म में नहीं लौटते हैं तो उनके लिए यह खास अवसर है टेस्ट में वापसी करने के लिए।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह गिरफ्तार, जमानत पर रिहा

Published

on

पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह को हरियाणा के हांसी में पुलिस ने शनिवार को कथित तौर पर स्पिनर युजवेंद्र चहल के खिलाफ ‘जातिवादी गाली’ का इस्तेमाल करने के मामले में गिरफ्तार किया था, बाद में रिहा कर दिया गया। खबरों के मुताबिक, अंतरिम जमानत पर रिहा होने से पहले युवराज से तीन घंटे तक पूछताछ की गई। युवराज सिंह को भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए और धारा 505 के तहत गिरफ्तार किया गया।

पता चला है कि जून 2020 में युवराज ने भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ एक इंस्टाग्राम लाइव सत्र के दौरान चहल के प्रति अपमानजनक टिप्पणी की थी।

शर्मा के साथ ‘हहल के प्रसिद्ध टिक-टॉक और इंस्टाग्राम वीडियो’ के बारे में बात करते हुए युवराज ने एक अभद्र टिप्पणी की, जो प्रकृति में जातिवादी थी, जिसका लक्ष्य ‘आरसीबी लेगी’ था।

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र7 hours ago

त्यौहारों से पहले, महाराष्ट्र सरकार ने होटल, दुकानों का बढ़ाया समय

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

टी20 वर्ल्ड कप (वार्मअप मैच) : पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया

बॉलीवुड10 hours ago

अगले उद्यम के लिए सामंथा से जुड़ेगे तेलुगु ओटीटी प्लेटफॉर्म

बॉलीवुड10 hours ago

‘धमाका’ के धमाकेदार ट्रेलर में दिखी कार्तिक आर्यन की चमक

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

गुरुग्राम में 30 हजार उपभोक्ताओं के बिजली बिलों पर सरचार्ज हुआ माफ

apple
अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

एप्पल ने नए मैकबुक प्रो के लिए फाइनल कट प्रो, लॉजिक प्रो को किया अपडेट

राजनीति10 hours ago

प्रियंका का एलान, 40 प्रतिशत महिलाओं को कांग्रेस देगी टिकट

राजनीति10 hours ago

योगी, अखिलेश ने यूपी विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष को दी श्रद्धांजलि

अपराध10 hours ago

बच्चे के लापता होने को लेकर माकपा नेता की बेटी ने अपने माता-पिता के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

राजनीति11 hours ago

लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात के बाद बाबुल सुप्रियो ने भाजपा सांसद पद से दिया इस्तीफा

अपराध3 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

अपराध4 weeks ago

महाराष्ट्र के पालघर में 40 फीट लंबी व्हेल के शव को राख से ढका गया

अपराध4 weeks ago

मुंबई से सटे ठाणे के डोंबिवली में नाबालिग से गैंगरेप, 26 गिरफ्तार

महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस दिन से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल

अपराध2 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध2 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राजनीति4 weeks ago

महंत नरेंद्र गिरि का पोस्टमार्टम हुआ, दम घुटने से हुई मौत

राष्ट्रीय2 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

Covid-19-Rapid
सामान्य2 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध6 days ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान