Connect with us
Saturday,02-July-2022
ताज़ा खबर

सामान्य

भारत में कोरोना के 9,195 नए मामले, ओमिक्रॉन के 781 केस

Published

on

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 9,195 नए मामले सामने आए, जो कि पिछले दिन के 6,358 मामलों काफी ज्यादा है। ये आंकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को साझा किए। वहीं इस दौरान 302 लोगों की मौत हुई है, इसी के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,80,592 हो गई।

तो वहीं कोरोना के 7,347 संक्रमितों के ठीक होने से रिकवर होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,42,51,292 हो गई है।

इस बीच, पूरे देश में ओमिक्रॉन मामलों की संख्या बढ़कर 781 हो गई है।

जबकि 241 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। मंत्रालय ने कहा कि अब तक कुल 21 राज्यों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले सामने आए हैं।

भारत में वर्तमान में कोरोना के 77,002 मामले हैं। अब तक देशभर में कुल 11,67,612 कोरोना टेस्ट होने के साथ ही टेस्ट की संख्या बढ़कर 67.52 करोड़ से ज्यादा हो गई है।

बीते 24 घंटे में कोरोना की 64,61,321 वैक्सीन खुराक देने के साथ, भारत का कोरोना टीकाकरण कवरेज 143.15 करोड़ तक पहुंच गया है।

मंत्रालय ने कहा कि 16.67 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन खुराक अभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं।

सामान्य

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Published

on

मुंबई व उसके आसपास लगातार हो रही बारिश की वजह से जनजीवन पर प्रभाव पड़ रहा है…मुंबई के कई निचले इलाकों में जलभराव की समस्या भी बनी हुई है..तो वहीं बीएमसी के मुताबिक शहर में करीब 25 पेड़ों के गिरने की खबर है…

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को मुंबई शहर और उसके उपनगरीय इलाकों में मध्यम से लेकर भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा आईएमडी ने अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई के अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में बीते 24 घंटे की अवधि के दौरान 179.13 मिलीमीटर बारिश हुई, इसके बाद शहर के पश्चिमी उपनगरों में 140.58 मिलीमीटर जबकि पूर्वी उपनगरों में 109.06 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

बृहन्मुंबई महानगर पालिका जी-नॉर्थ वार्ड में सबसे अधिक 238 मिमी बारिश हुई. इस जी-नॉर्थ वार्ड में दादर, धारावी, माहिम और माटुंगा शामिल हैं. एक अधिकारी के मुताबिक वर्ली और लोअर परेल वाले जी-साउथ वार्ड में 208 मिमी बारिश हुई. आईएमडी के मुंबई स्थित कार्यालय ने शहर और उपनगरों में मध्यम से लेकर भारी बारिश की संभावना जताई है.

Continue Reading

सामान्य

‘गाता रहे वायलिन : एक सुरीले फनकार की कहानी

Published

on

19 जून 2022 को ,गोरेगांव पूर्व के उमिया माता मंदिर प्रांगण में आर के पब्लिकेशन मुंबई द्वारा प्रकाशित डॉ. स्मिता दातार द्वारा लिखित पुस्तक ‘गाता रहे वायलिन : पंडित डी के दातार की जीवनी’पर आधारित इस पुस्तक का भव्य लोकार्पण सम्पन्न हुआ .

इस अवसर पर मा. उद्योगमंत्री श्री. सुभाष देसाई (महाराष्ट्र सरकार), खासदार श्री गजानन कीर्तीकर, नगरसेवक श्री स्वप्निल टेंबवलकर, डॉ. सुधा दातार, डॉ. निखिल दातार, डॉ. स्मिता दातार ( लेखिका) समेत क्षेत्र के कई सम्माननीय और विशिष्ट लोग उपस्थित थे।

इसके साथ ही पद्मश्री डी के दातार चौक का भी उद्घाटन हुआ। यह चौक दुकान संख्या 7 और 8 कोरल एनएक्स, आरे रोड, सबसे ऊपरी फर्नीचर के सामने, पेरू बाग, विश्वेश्वर नगर, गोरेगांव, मुंबई, महाराष्ट्र 400063 के पास स्थित हैं .

आपको बता दे कि पंडित डी के दातार विश्वप्रसिद्ध वायलिन वादक थें. जिन्होंने न जाने कितने ही सुरीले नगमें इस सदी को दिए है . लेकिन  १० अक्टूबर को मुंबई में उनका दुखद निधन हो गया उस समय वे ८६ वर्ष के थे.

पंडित डी के दातार को ना केवल पद्मश्री बल्कि संगीत अकादमी और कई अन्य पुरस्कारों से नवाजे जा चुके है .

इतना ही नही पंडित डी.के. दातार ने बेहतरीन वायलिन वादन के साथ ही एक बड़ा शिष्यवर्ग भी तैयार किया। वर्तमान में उनके शिष्यों के शिष्य भी बेहतरीन वायलिन वादन कर रहे है।

Continue Reading

सामान्य

15 साल से अधिक उम्र की मुस्लिम लड़की अपनी पसंद के लड़के से कर सकती है शादी- पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट

Published

on

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि मुस्लिमों का विवाह मुस्लिम पर्सनल लॉ के अधीन होता है… इसके तहत कोई भी व्यक्ति जो यौन परिपक्वता प्राप्त कर लेता है, वह निकाह के योग्य माना जाता है…इसलिए 15 साल से अधिक उम्र की मुस्लिम लड़की अपनी पसंद के व्यक्ति के साथ विवाह का अनुबंध करने के लिए सक्षम है…

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा है कि 16 साल से अधिक उम्र की मुस्लिम लड़की अपनी पसंद के लड़के से शादी कर सकती है… साथ ही यह भी स्पष्टीकरण है कि यदि सुबूत मौजूद नहीं है तो 15 वर्ष की आयु को शादी योग्य माना जाता है. हाईकोर्ट ने कहा कि देश के हर एक नागरिक को जीवन और स्वतंत्रता की रक्षा का अधिकार है…

न्यायमूर्ति जसजीत सिंह बेदी की एकल पीठ ने एक मुस्लिम दंपति की सुरक्षा याचिका का निपटारा करते हुए यह आदेश पारित किया है, जिसमें एक 21 वर्षीय व्यक्ति और एक 16 वर्षीय लड़की ने अपने जीवन की सुरक्षा और परिवार के सदस्यों से स्वतंत्रता के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था…माननीय कोर्ट ने इस अर्जी को मंजूर करते हुए पठानकोट के एसएसपी को 16 वर्षीय लड़की को पति के साथ रहने के लिए जरूरी सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश दिया है…

जस्टिस बेदी ने अपने फैसले में मुस्लिम पर्सनल लॉ पर लिखी दिनशाह फरदून जी मुल्ला की किताब ‘प्रिंसिपल्स ऑफ मोहम्मडन लॉ’ का हवाला देते हुए कहा कि दंपति का निकाह जायज है. कोर्ट ने इस संबंध में यूनुस खान बनाम हरियाणा राज्य के फैसले पर भरोसा किया, जहां यह नोट किया गया था कि एक मुस्लिम लड़की की शादी की उम्र मुस्लिम पर्सनल लॉ द्वारा शासित होती है..

याचिकाकर्ताओं के मुताबिक, कुछ समय पहले दोनों में प्यार हुआ और शादी करने का फैसला किया… उनकी शादी 8 जून, 2022 को मुस्लिम रीति-रिवाजों और समारोहों के अनुसार संपन्न हुई थी…आपको बता दें कि इस तरह फैसले पहले भी कई राज्यों की माननीय अदालतों ने दिया है…

Continue Reading
Advertisement
अंतरराष्ट्रीय8 hours ago

मणिपुर में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 हुई, 40 से अधिक लापता

अनन्य8 hours ago

संजय राउत के खिलाफ बदले व द्वेष की भावना से प्रेरित कार्रवाई निंदनीय : प्रियंका गांधी

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए आउटलुक ऐप के ‘लाइट’ वर्जन पर काम कर रहा है माइक्रोसॉफ्ट

राष्ट्रीय10 hours ago

आरबीआई ने क्रिप्टो को लेकर फिर किया आगाह

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

धोखाधड़ी के मामले में क्रिप्टो क्वीन के ठिकाने की जानकारी के लिए एफबीआई 1 लाख डॉलर प्रदान करेगा

अनन्य10 hours ago

शाहिद कपूर ने शेयर कीं पत्नी मीरा के साथ छुट्टियां मनाने की तस्वीरें

बॉलीवुड10 hours ago

विलेन का किरदार निभाना रणबीर कपूर का बड़ा सपना

मनोरंजन11 hours ago

स्टार एलेक्जेंड्रा डैडारियो ने न्यू ऑरलियन्स में ब्बॉयफ्रेंड से की शादी

अंतरराष्ट्रीय11 hours ago

चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हुए एश्टन एगर, होलैंड ऑस्ट्रेलिया टीम में शामिल

अनन्य11 hours ago

ऋषभ पंत की बल्लेबाजी से प्रभावित हुए दुनिया भर के क्रिकेटर्स

महाराष्ट्र4 weeks ago

अयोध्या यात्रा पर सरयू आरती करेंगे आदित्य ठाकरे

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 के लिए वार्नर और स्मिथ टीम में शामिल

राजनीति4 weeks ago

राष्ट्रपति बोले, यूपी विधानमंडल में महिलाओं का अनुपात बढ़ाए जाने की जरूरत

राजनीति3 weeks ago

जमात-ए-उलेमा हिंद का ओवैसी व मदनी पर यूपी में दंगे भड़काने का आरोप, जल्द करेंगे फतवा जारी

अपराध3 weeks ago

एक पक्षी को बचाने के चक्कर में गई मुंबई के एक बिजनेसमैन की जान, अब घायल ड्राइवर की भी मौत

महाराष्ट्र4 weeks ago

RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, बोले रोज एक मस्जिद में शिवलिंग को क्यों देखना ?

राजनीति4 weeks ago

नूपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद अब अल-कायदा ने दिल्ली, मुंबई, यूपी और गुजरात में हमले की दी धमकी

महाराष्ट्र4 weeks ago

विवादित धार्मिक टिप्पणी करने पर बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा पर एक्शन, 6 साल के लिए पार्टी से हुई निलंबित

महाराष्ट्र5 days ago

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार कोविड पॉजिटिव

महाराष्ट्र2 days ago

नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई कड़ी फटकरा, कहा पूरे देश से टीवी पर आकर मांगे माफी

रुझान