Connect with us
Sunday,16-January-2022

अंतरराष्ट्रीय

क्या उलझ गया है संजू सैमसन का भविष्य ?

Published

on

महेंद्र सिंह धोनी के विकल्पों की बात होती है तो सबसे पहले ऋषभ पंत का नाम लिया जाता था और कहा जाता था कि वही एकमात्र हैं जिनमें धोनी की कमी पूरी करने का दम है। वक्त के साथ यह मुगालता निकला और संजू सैमसन का नाम धोनी के उत्तराधिकारी के तौर पर चर्चाओं में आ गया, लेकिन लग रहा है कि संजू ने हाथ आए इस मौके को आसानी से फिसलने दे दिया। कारण उन्हें बार-बार दिए गए मौके हैं जिनमें वो विफल रहे और अपनी परिपक्वता को साबित नहीं कर सके।

संजू ने यूं तो 2015 में भारतीय टीम के लिए पदार्पण किया था। हरारे में वह 19 जुलाई को जिम्बाब्वे के खिलाफ पहली बार टी-20 मैच में खेले थे। टीम की जर्सी उन्हें अंडर-19 स्तर और फिर आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के साथ बेहतरीन प्रदर्शन के बाद मिली थी। अपने पहले मैच में संजू सिर्फ 19 रन ही बना सके थे।

इस सीरीज के बाद संजू को वनवास मिला और वह लगातार राष्ट्रीय टीम से नजरअंदाज किए जाने लगे थे। घेरलू क्रिकेट में या इंडिया-ए के लिए वह लगातार अच्छा कर रहे थे लेकिन इस बीच पंत के उदय ने संजू के अस्त की कहानी लिखनी शुरू कर दी थी।

किस्मत हालांकि पलटी और पंत उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। पंत से इतर जब चयनकर्ताओं ने देखा तो संजू का चेहरा दिखा।

लंबे समय बाद 2019 में वह बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुने गए। लेकिन अफसोस यह रहा कि वह अंतिम-11 में नहीं थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज के लिए भी चोटिल शिखर धवन के स्थान पर संजू को चुना गया लेकिन फिर भी अंतिम-11 में मौका नहीं मिला।

श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में सैमसन अंतिम-11 में जगह बनाने में सफल रहे। पहली गेंद पर आते ही छक्का लगाया लेकिन फिर जल्दबाजी में खराब शॉट खेल कर आउट हो गए। यह व्यवहार संजू के खिलाफ। उनसे उम्मीद थी कि वह विकेट पर खड़े होकर टीम के स्कोरबोर्ड को अच्छे से चलाएंगे। संजू यह कर नहीं सके। कारण शायद दबाव रहा होगा।

न्यूजीलैंड दौरे के लिए जब टीम चुनी गई थी तो टी-20 टीम में संजू का नाम नहीं था। चयनकर्ताओं पर सवाल उठे कि एक मैच के बिना पर संजू को बाहर क्यों कर दिया गया? सवाल वाजिब भी थे।

यहां किस्मत ने फिर संजू का साथ दिया और शिखर धवन की चोट ने उन्हें न्यूजीलैंड का टिकट थमा दिया।

भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में न्यूजीलैंड पर 3-0 की अजेय बढ़त ले ली थी। आखिरी दो मैचों में संजू को मौका मिला। चौथे मैच में रोहित शर्मा को आराम दिया गया तो संजू ने लोकेश राहुल के साथ पारी की शुरुआत की, लेकिन संजू फिर मौके को भुना नहीं पाए। सिर्फ आठ रन उनके बल्ले से निकले। उससे ज्यादा तकलीफ देह संजू को खराब शॉट रहा।

पांचवें और आखिरी मैच में रोहित लौटे लेकिन कोहली को आराम दिया गया। टीम प्रबंधन ने संजू को आत्मविश्वास देने के लिए उनके स्थान से छेड़छाड़ नहीं की और राहुल के साथ सलामी बल्लेबाजी करने दिया। रोहित ने अपना स्थान कर्बान किया और खुद तीन नंबर आए।

संजू से इस बार उम्मीद थी कि वह टीम प्रबंधन को निराश नहीं करेंगे। लेकिन स्कॉट कुगलेजिन की गेंद पर संजू सीधा कैच मिशेल सैंटनर को एक्सट्रा कवर पर दे बैठे।

संजू के चेहरे पर जो भावनाएं थीं वो बता रही थीं कि कुछ बड़ा उनके हाथ से गया। बात सही भी है। तीन मौकों पर लगातार विफल रहना वो भी तब जब आप बैकअप के तौर पर आए हैं तो जाहिर सी बात है कि जगह बनाए रखने का सवाल खड़ा हो गया।

इस दौरान संजू के ऊपर दबाव भी देखा गया। शायद इसी दबाव में संजू विफल रहे।

देखा जाए तो बांग्लादेश के खिलाफ अगर सीरीज को छोड़ दिया जाए संजू कभी भी टीम में पहले विकल्प के तौर नहीं आए थे। किसी न किसी के चोटिल होने के बाद चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम में मौका मिला। यह बात संजू को समझनी थी कि अगर वह पहली पसंद बनना चाहते हैं तो बल्ले से रन करना जरूरी था।

वह सिर्फ टी-20 में ही चुने गए थे और अगर खेल के सबसे छोटे प्रारूप में उनका बल्ला बोलता तो वनडे के लिए भी रास्ता बनता लेकिन संजू ने टी-20 टीम के लिए एक दरवाजा शायद बंद कर लिया है। वह तीनों मौकों पर दहाई के आंकड़ों को भी नहीं छू सके।

चयनकर्ता किस तरह अब संजू को देखते हैं यह देखना दिलचस्प होगा। संजू को अब एक बार फिर आईपीएल में दमदार करना होगा तभी वह अपनी दावेदारी को मजबूत कर सकते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अंतरराष्ट्रीय

कोहली के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने पर रोहित ने जताई हैरानी

Published

on

भारत के सफेद गेंद के कप्तान रोहित शर्मा ने रविवार को विराट कोहली के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के फैसले पर हैरानी जताई है। साथ ही, उन्होंने उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-2 से सीरीज हारने के एक दिन बाद शनिवार को अचानक भारत के टेस्ट कप्तान के पद से हटने की घोषणा की।

33 वर्षीय खिलाड़ी ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के सबसे सफल कप्तान के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त किया।

एमएस धोनी से बागडोर संभालने के बाद, उन्होंने 68 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया और 58.82 के जीत प्रतिशत के साथ 40 जीत हासिल की।

टेस्ट कप्तान के रूप में उन्होंने 2015 में श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली सीरीज जीती थी। यह वह जीत थी, जो भारत ने 22 साल बाद एमराल्ड द्वीप में अर्जित की।

रोहित ने रविवार को एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, “मुझे हैरानी हुई है, लेकिन भारतीय कप्तान के रूप में एक सफल कार्यकाल के लिए बधाई।”

रोहित ने आगे हिंदी में कहा, “भविष्य के लिए शुभकामनाएं।”

विशेष रूप से रोहित अब सबसे लंबे प्रारूप में भारत का नेतृत्व करने के लिए सबसे आगे चल रहे हैं, क्योंकि उन्हें हाल ही में समाप्त हुई दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला से पहले भारतीय चयनकर्ताओं द्वारा टेस्ट में उपकप्तान नियुक्त किया गया था। हालांकि, चोट के कारण उन्हें सीरीज से बाहर होना पड़ा।

34 वर्षीय शर्मा जनवरी 2021 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम दो टेस्ट के लिए टीम में वापसी करने के बाद से भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में भी उभरे हैं। उन दो मैचों में, रोहित ने टेस्ट टीम की कमान संभाली थी, जब कोहली अपने बच्चे के जन्म के लिए पहले टेस्ट के बाद स्वदेश लौट गए थे।

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के दूसरे सीजन के साथ-साथ 2023 में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के साथ, चयनकर्ताओं को तीनों प्रारूपों में रोहित को कप्तान नियुक्त करने में कोई दिक्कत नहीं हो सकती है, क्योंकि इससे निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

मुझे बल्लेबाजी में और सुधार करने की जरूरत : कप्तान यश ढुल

Published

on

भारत के अंडर-19 कप्तान यश ढुल ने यहां अंडर-19 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के शुरुआती मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 82 रनों की शानदार पारी के बावजूद कहा कि उनकी बल्लेबाजी में और सुधार करने की जरूरत है। साथ ही, उन्होंने कहा कि जो गलतियां मैच में की, वह इसे दोहराना नहीं चाहेंगे। मैच में ढुल ने कप्तानी पारी खेली, जबकि बाएं हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल ने पांच विकेट लिए, जिसके कारण भारत ने दक्षिण अफ्रीका को ग्रुप बी मैच में रविवार को 45 रन से हरा दिया।

चार बार की चैम्पियन टीम ने प्रोटियाज को जीत के लिए 233 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके बाद विरोधी टीम को 45.4 ओवर में 187 रन पर समेट दिया।

अगर सिंगल लेते समय ढुल रन आउट न होते, तो वह अपना शतक जरूर पूरा करते। इससे पहले, वार्मअप मैचों के दौरान ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक लगाया था। इसके साथ ही दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अब लगातार तीन अर्धशतक बना लिए हैं।

ढुल ने कहा, “हां, यह एक अच्छी शुरुआत है। हम यहां से आगे और अच्छी चीजों के साथ बढ़ेंगे और मैच दर मैच सुधार करने की कोशिश करेंगे।”

82 रन पर आउट का जिक्र करते हुए ढुल ने कहा कि यह सुनिश्चित करेंगे कि यहां अगले गेम में वही गलतियां न करें।

ढुल ने कहा, “हां, मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं, लेकिन मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि इस खेल में मैंने जो गलतियां की हैं, उन्हें दोहराया न जाए और अगले गेम में बेहतर किया जाए।”

उन्होंने गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा कि हां, गेंदबाजों (विक्की ओस्तवाल और राज बावा) ने संयोजन में गेंदबाजी की, जो आगे बढ़ने वाली टीम के लिए अच्छा है।

बाएं हाथ के स्पिनर ओस्तवाल ने पांच विकेट लिए, जबकि दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बावा ने चार विकेट लिए, जिसे भारत मामूली स्कोर का बचाव करने में सफल रहा।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

बीसीसीआई ने कोहली को टेस्ट कप्तान के रूप में उनके सर्वश्रेष्ठ करियर के लिए बधाई दी

Published

on

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को विराट कोहली को भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में उनके शानदार करियर के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही, ये भी कहा कि बोर्ड और चयन समिति कप्तानी की भूमिका से आगे बढ़ने के उनके फैसले का सम्मान करते हैं। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-2 से सीरीज हारने के एक दिन बाद शनिवार को अचानक भारत के टेस्ट कप्तान के पद से हटने की घोषणा की।

कोहली ने 68 टेस्ट में 40 जीत के साथ खेल के सबसे लंबे प्रारूप और भारत के सबसे सफल कप्तान के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने में भी टीम की मदद की और उन्हें आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर ले गए। उनके नेतृत्व में भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंचा।

टेस्ट कप्तान के रूप में, उन्होंने 2015 में श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली सीरीज जीती, यह जीत भारत ने 22 साल बाद एमराल्ड द्वीप में अर्जित की।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को विश्वास है कि कोहली एक खिलाड़ी के रूप में योगदान देना जारी रखेंगे और देश के क्रिकेट को और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करेंगे।

बीसीसीआई ने अपना स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा, “भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान के रूप में शानदार करियर के लिए विराट कोहली को बधाई दी है। बीसीसीआई और चयन समिति कप्तानी की भूमिका से आगे बढ़ने के उनके फैसले का सम्मान करते हैं और उन्हें पूरा विश्वास है कि वह एक खिलाड़ी के रूप में योगदान देना जारी रखेंगे और भारतीय क्रिकेट को और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करेंगे।”

विराट के नेतृत्व में, भारत ने इतिहास लिखा है क्योंकि उन्होंने 2018 में ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीती और वेस्टइंडीज में भी श्रृंखला जीती।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टीम के कप्तान के रूप में विराट को उनके अपार योगदान के लिए धन्यवाद दिया।

स्टार बल्लेबाज के पास कप्तान के रूप में घरेलू टेस्ट में खेले गए 31 टेस्ट में से 24 में जीत दर्ज की है, जिसमें केवल दो टेस्ट हारे हैं।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, “विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने वाले सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक रहे हैं। एक लीडर के रूप में टीम के प्रति उनका रिकॉर्ड और योगदान किसी से पीछे नहीं है।

इस बीच, बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इस बात पर प्रकाश डाला कि विराट आने वाली पीढ़ी और भारतीय क्रिकेट के लिए भाग्यशाली रहे हैं।

Continue Reading
Advertisement
राजनीति11 hours ago

23 महीने जेल में रहने के बाद आजम खान का बेटा जमानत पर रिहा

अपराध11 hours ago

सीबीआई ने घूसखोरी मामले में गेल निदेशक को गिरफ्तार किया

राजनीति11 hours ago

यूपी चुनाव: टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में मची अफरा-तफरी

राजनीति11 hours ago

आप की योजनाओं से गोवा के प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपये का फायदा होगा: केजरीवाल

राजनीति11 hours ago

यूपी विधानसभा 2022: AIMIM ने जारी की पहली सूची

राष्ट्रीय11 hours ago

छत्तीसगढ़ में पांच साल में 15 लाख लोगों केा रोजगार देने की तैयारी

महाराष्ट्र11 hours ago

महाराष्ट्र सरकार ने एलन मस्क को राज्य में अपना संयंत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया

राजनीति11 hours ago

मोदी का राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस भारतीय उद्यमियों के लिए एक नई शुरूआत

बॉलीवुड11 hours ago

कैटरीना कैफ की संडे सेल्फी ने जीता फैंस का दिल

बॉलीवुड11 hours ago

मलयालम सुपरस्टार ममूटी हुए कोरोना पॉजिटिव, ‘सीबीआई 5’ की शूटिंग रोकी गई

uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

बीएमसी चुनाव के मद्देनजर ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब 500 स्क्वायर फुट वाले घरों का प्रॉपर्टी टैक्स होगा माफ

School-Child
राजनीति2 weeks ago

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मुंबई में 31 जनवरी तक स्कूल फिर से बंद, सिर्फ 10वीं और 12वीं की चलेगी कक्षाएं

महाराष्ट्र1 week ago

पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा, यूपी में सात चरणों में मतदान, 10 मार्च को वोटों की गिनती

सामान्य3 weeks ago

मुंबई में प्रतिबंधों के बीच कोरोना विस्फोट, एक दिन में आए 2510 नये केस

महाराष्ट्र3 weeks ago

यूपी और एमपी के बाद अब महाराष्ट्र में भी रात के कर्फ्यू की घोषणा, नई गाइडलाइन्स आज रात 9 बजे से ही लागू

अपराध4 weeks ago

अभिनेता अरमान कोहली को नहीं मिली राहत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र में तीसरी लहर से 80,000 मौतों की चेतावनी

महाराष्ट्र1 week ago

सोमवार से लागू होगी सख्त गाइडलाइन्स, मुंबई में कोरोना के नये मामले लगातार तीसरे दिन भी 20 हजार के पार

अपराध2 weeks ago

हिंदू महिलाओं के बारे में अपमानजनक पोस्ट करने पर सरकार ने टेलीग्राम चैनल को किया ब्लॉक

अपराध1 week ago

जावेद हबीब मामला: ब्यूटीशियन पूजा ने पुलिस में दर्ज कराया मुकदमा

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान