Connect with us
Saturday,13-August-2022
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय समाचार

चीनी विदेश मंत्री ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री से की फोन पर बात

Published

on

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मुमेन के साथ फोन पर बातचीत की। इस मौके पर वांग यी ने कहा कि चीन और बांग्लादेश दोनों मैत्रीपूर्ण पड़ोसी देश हैं। दोनों एक दूसरे को समझते हैं और एक दूसरे का समर्थन करते हैं। चीनी में महामारी के मुकाबले में बांग्लादेश सरकार ने चीन को सद्भावना प्रकट की और समर्थन भी दिया। उन्होंने कहा कि हाल में महामारी विश्व के अनेक स्थलों में फैल रही है। बांग्लादेश में पुष्ट मामलों की संख्या में बढ़ोतरी आयी है। चीन हमेशा दक्षिण एशियाई क्षेत्र की महामारी की स्थिति पर कड़ी नजर रखता है। चीन का सुझाव है कि बांग्लादेश सरकार रोकथाम को मजबूत करेगी, ताकि महामारी के फैलाव से बचा जा सके।

वांग यी ने कहा कि चीन हमेशा मानव साझे भाग्य वाले समुदाय की विचारधारा अपनाता है। चीन ने समय पर बांग्लादेश को कुछ चिकित्सा सामग्री दी और चीनी उद्यमों के बांग्लादेश का समर्थन करने का प्रोत्साहन भी किया। चीन महामारी के विकास को मद्देनजर बांग्लादेश को और अधिक सहायता देने को तैयार है। साथ ही चीन बांग्लादेश को महामारी की रोकथाम की सूचना व अनुभवों का साझा करेगा, बांग्लादेश को चिकित्सा कर्मियों का दल भी भेजेगा। एक जिम्मेदार देश होने के नाते, चीन बांग्लादेश समेत पड़ोसी देशों के साथ खड़ा रहेगा, हाथ मिलाकर महामारी से संघर्ष करेगा। ताकि विश्व अर्थतंत्र पर महामारी के झटके को कम किया जा सके, सामान्य अंतर्राष्ट्रीय उद्योग के सहयोग की रक्षा करे और क्षेत्रीय व विश्व जनता की सुरक्षा व कल्याण की रक्षा करे।

उन्होंने कहा कि चीन को विश्वास है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व में बांग्लादेश सरकार और जनता अवश्य ही महामारी के मुकाबले में विजय पा सकेगी। इस दौरान चीन-बांग्लादेश मैत्री भी उन्नत की जा सकेगी। चीन आशा करता है कि बांग्लादेश सरकार बांग्लादेश में चीनी नागरिकों को आवश्यक सहायता दे सकेगी और उन की सुरक्षा व स्वास्थ्य को सुनिश्चित करेगी।

मुमेन ने कहा कि बांग्लादेश चीन के महामारी रोकथाम कार्य में प्राप्त उल्लेखनीय उपलब्धियों की बड़ी सराहना करता है। चीन के प्रदर्शन ने विश्व के विभिन्न देशों के लिए मिसाल स्थापित की है। बांग्लादेश चीन द्वारा दी गयी सहायता की प्रशंसा करता है। आशा है कि भविष्य में भी चीन का समर्थन मिल सकेगा। इस कठिन वक्त पर चीन द्वारा बांग्लादेश को दिये गये मूल्यवान समर्थन से फिर एक बार साबित हुआ है कि चीन बांग्लादेश का सब से विश्वसनीय मित्र और साझेदार है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अंतरराष्ट्रीय समाचार

ब्लिंकन ने अमेरिका, फिलीपींस के बीच ‘असाधारण’ रिश्तों की पुष्टि की

Published

on

By

Blinki

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने फिलीपीन के नए राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर से कहा कि शनिवार को मनीला की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच संबंध ‘असाधारण’ थे। समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों के संयुक्त रक्षा समझौते के लिए वाशिंगटन की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए ब्लिंकन ने कहा कि फिलीपींस के साथ गठबंधन को ‘गहरा’ करने के लिए मार्कोस जूनियर के प्रशासन के साथ काम करने के लिए अमेरिका आभारी है।

सेक्रेटरी ऑफ स्टेट के रूप में ब्लिंकन की दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र की यह पहली यात्रा है।

उन्होंने कहा, “हमारा रिश्ता काफी असाधारण है क्योंकि यह वास्तव में दोस्ती में स्थापित है। यह साझेदारी में भी जाली है और यह इस तथ्य से मजबूत है कि यह एक गठबंधन भी है।”

उन्होंने कहा, “गठबंधन मजबूत है और मुझे विश्वास है, हम सभी मजबूत होंगे। हम आपसी रक्षा संधि के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम साझा चुनौतियों पर आपके साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

मार्कोस जूनियर ने कहा कि हालिया क्षेत्रीय और वैश्विक तनाव, जैसे अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा और रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध ने मनीला और वाशिंगटन के बीच संबंधों के महत्व पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि हम उन सभी परिवर्तनों के बावजूद उस संबंध को विकसित करना जारी रखेंगे जो हम देख रहे हैं और हमारे और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों में बदलाव हैं।”

मार्कोस जूनियर ने कहा कि उन्होंने 1951 की पारस्परिक रक्षा संधि देखी, जो अमेरिका और फिलीपींस को विदेशी आक्रमण की स्थिति में एक-दूसरे की सहायता के लिए ‘निरंतर विकास में’ होने के लिए प्रतिबद्ध करती है।

उन्होंने कहा, “हम अब अपने रिश्ते के एक हिस्से को दूसरे से अलग नहीं कर सकते। हम बहुत करीब हैं।”

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय समाचार

रूस-तुर्की संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए पुतिन, एर्दोगन की मुलाकात

Published

on

By

putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने रूस के सोची में बातचीत के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर सहमति जताई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ब्लैक सी रिसॉर्ट शहर में अपनी बैठक के बाद जारी एक संयुक्त प्रेस बयान का हवाला देते हुए शुक्रवार को पुतिन और एर्दोगन ने संतुलित आधार पर द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा बढ़ाने और आर्थिक और ऊर्जा क्षेत्रों में एक-दूसरे की अपेक्षाओं को पूरा करने का वादा किया।

बयान के अनुसार, नेताओं ने परिवहन, वाणिज्य, कृषि, उद्योग, वित्त, पर्यटन और निर्माण जैसे क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों पर सहयोग को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाने की कसम खाई।

पुतिन और एर्दोगन ने तुर्की के इस्तांबुल में पिछले महीने हुए रूस-यूक्रेन अनाज निर्यात सौदे की प्रशंसा की और रूस के अनाज, उर्वरकों और कच्चे माल के निर्बाध निर्यात सहित इसका पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करने की जरूरत को रेखांकित किया।

बयान में कहा गया है कि उन्होंने सीरिया और लीबिया की स्थितियों पर भी चर्चा की।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय समाचार

सीपीईसी प्रोजेक्टों में और देशों को जोड़ने के कदम पर भारत ने पाक, चीन की खिंचाई की

Published

on

Flag

 भारत ने मंगलवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से गुजरने वाले अरबों डॉलर के कनेक्टिविटी कॉरिडोर में तीसरे देशों को शामिल करने के उनके कदम के लिए पाकिस्तान और चीन की खिंचाई की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, अरिंदम बागची ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत ऐसी गतिविधियां ‘स्वाभाविक रूप से अवैध, नाजायज और अस्वीकार्य’ हैं, और भारत उसी के मुताबिक व्यवहार करेगा।

उन्होंने कहा, “भारत तथाकथित सीपीईसी परियोजनाओं का दृढ़ता से और लगातार विरोध करता रहा है, क्योंकि ये भारतीय क्षेत्र में हैं, जिस पर पाकिस्तान ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है।”

भारत की यह तीखी प्रतिक्रिया उन रिपोर्टों के सामने आने के बाद आई है, जिनमें कहा गया है कि पाकिस्तान और चीन ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और समन्वय पर सीपीईसी संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) की बैठक में प्रमुख सीपीईसी पहल में शामिल होने के लिए इच्छुक तीसरे देशों का स्वागत करने का फैसला किया।

बागची ने कहा, “हमने तथाकथित सीपीईसी परियोजनाओं में तीसरे देशों की प्रस्तावित भागीदारी को प्रोत्साहित करने पर रिपोर्ट देखी है। किसी भी पार्टी द्वारा इस तरह की कोई भी कार्रवाई सीधे भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करती है।”

सीपीईसी को 2013 में पाकिस्तान के सड़क, रेल और ऊर्जा परिवहन बुनियादी ढांचे में सुधार के अलावा ग्वादर के गहरे समुद्री बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ने के लिए लॉन्च किया गया था।

सीपीईसी चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) का हिस्सा है।

भारत भी बीआरआई की आलोचना करता रहा है, क्योंकि यह सीपीईसी पहल का हिस्सा है।

Continue Reading
Advertisement
राजनीति12 hours ago

सोनिया गांधी फिर हुईं कोरोना पॉजिटिव, आइसोलेशन में रहेंगी

अनन्य13 hours ago

भारत में कोविड के 15815 नए मामले दर्ज, 68 मौतें

Darul-Faiz
अपराध15 hours ago

बिल्डर पे लापरवाही का आरोप, सात दिनों के अंदर बिल्डिंग खाली करने का आदेश, दारुल फैज बिल्डिंग के टेंट आ सकते हैं सड़कों पे

Fadnavis-couple
अपराध1 day ago

अमृता फडणवीस पर अश्लील कमेंट करने वाला युवक गिरफ्तार, पुणे पुलिस ने की कार्रवाई

अपराध1 day ago

ठग ने लगाया 25 लाख का चूना, 63 लाख वाली ऑडी 34 लाख रुपए में खरीद रहे थे डॉक्‍टर साहब

महाराष्ट्र1 day ago

सर्वे में शिंदे- बीजेपी सरकार को झटका, अभी चुनाव हुए तो 48 में से 30 सीटें जीत सकती है महाविकास अघाड़ी

Tejaswi
अनन्य2 days ago

सोनिया से मिलेंगे बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव

सामान्य2 days ago

भारत में कोरोना के एक दिन में 16,561 नए मामले, 49 मौतें

Shinde-g
महाराष्ट्र2 days ago

नाराज विधायक ने सीएम से की श‍िकायत, शिंदे गुट में बगावत के सुर!

अपराध2 days ago

विमान के अंदर धूम्रपान करने वाले वीडियो पर स्पाइसजेट ने कहा- ‘कार्रवाई शुरू’

SP
राजनीति4 weeks ago

राष्ट्रपति चुनाव : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी विधायकों ने किया क्रॉस वोट

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

उद्धव खेमा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, शिंदे खेमे की अर्जी पर चुनाव आयोग की कार्यवाही पर रोक की मांग

firing
अपराध4 weeks ago

दिल्ली में सिक्किम पुलिस के सिपाही ने सुपीरियर को गोली मारी, दो साथियों की मौत

अपराध3 weeks ago

100 करोड़ रुपये में राज्यसभा सीट का झांसा देने के आरोप में 4 गिरफ्तार, अदालत ने दी जमानत

Rishab-Pant
खेल4 weeks ago

वसीम जाफर ने की ऋषभ पंत की तारीफ

CM-Dhami
राजनीति3 weeks ago

सीएम धामी ने नितिन गडकरी से की मुलाकात, विकास कार्यों पर हुई चर्चा

Tarun-Chugh
राजनीति3 weeks ago

श्रीनगर को 2 परिवारों ने बना दिया था आतंकवाद की राजधानी: तरुण चुघ

Sanjay Raut
अपराध2 weeks ago

4 अगस्‍त तक ED की कस्‍टडी में रहेंगे संजय राउत

अपराध4 weeks ago

मुंबई से सटे मीरा रोड में बीजेपी नेता पर धारदार हथियार से हमला

Neeraj
खेल4 weeks ago

अंडर आर्मर ने गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा को बनाया ब्रांड एंबेसडर

रुझान