Connect with us
Tuesday,17-May-2022

अपराध

पुलिस और मनपा एल विभाग की मिलीभगत से कुर्ला में चल रहे अवैध हबीब अस्पताल में डॉक्टरों की लापरवाही से हुई दो मौतों का जिम्मेदार कौन..?

Published

on

मुंबई, कुर्ला पश्चिम के हबीब अस्पताल की डॉक्टर शिफा खान और अस्पताल प्रशासन की लापरवाही के कारण सुनील उपेंद्र दास की पत्नी और उनके अजन्मे शिशु की मौत हो गई.. इस घटना की शिकायत विनोबा भावे पुलिस स्टेशन, कुर्ला पश्चिम में दर्ज की गई है..लेकिन पुलिस ने अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है..जिसकी वजह से पीड़ित सुनील दास बिलकुल असहाय महसूस कर रहा है…

दरअसल कुर्ला पश्चिम के नवपाड़ा क्षेत्र में नानीबाई चॉल के निवासी सुनील उपेंद्र दास की पत्नी नीलिमा सुनील दास (31) को डिलीवरी के लिए 24 अक्टूबर को हबीब अस्पताल में भर्ती कराया गया था…हबीब अस्पताल में निलिमा के प्रसव के लिए उपचार शुरू किया गया.. इस उपचार के दौरान डॉ. शिफा खान ने पहले मां और शिशु को सामान्य बताया गया था लेकिन बाद में डॉ.शिफा खान ने नीलिमा दास की नवजात शिशु की तबियत का हवाला देकर उन्हें शीतल चाइल्ड अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया…

डॉ. खान का कहना था कि नीलिमा को खून बह रहा था ..जिसके लिए उसकी सर्जरी करनी पड़ेगी और गर्भ की थैली निकालनी पड़ेगी…नीलिमा दास को होश में नहीं आने पर दो दिनों तक उसका इलाज चलता रहा.. उसके बाद न्यूरोसर्जन ने बताया कि नीलिमा दास को ब्रेन हेमरेज हो गया है और उसके ठीक होने की कोई उम्मीद नहीं है..फिर उसी रात 29 अक्टूबर को नीलिमा दास का निधन हो गया और उसकी नवजात बेटी की भी 30 अक्टूबर को मृत्यु हो गई…

जब इस घटना की शिकायत दर्ज कराने सुनील दास विनोबा भावे पुलिस स्टेशन गया तो वहां के वरिष्ठ पुलिस इंस्पेक्टर राजेश पवार ने एफआईआर दर्ज न करके केवल प्राथमिकी दर्ज किया लेकिन अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं की है…

इस मामले में जब आरटीआई कार्यकर्ता शकील अहमद शेख ने हबीब अस्पताल की जानकारी हासिल की तो पता चला कि हबीब अस्पताल अपंजीकृत चल रहा है… MOHL / 627 / GEN, DT: 05/12/2016 को एल विभाग के वैद्यकीय आरोग्य अधिकारी ने विनोबाभावे नगर पुलिस स्टेशन में हबीब अस्पताल के मालिक डॉ. ज़िक्रुल्लाह खान के खिलाफ अवैध अनधिकृत अस्पताल चलाने का मामला दर्ज करने के लिए सूचित किया था… लेकिन न तो आपराधिक मामला दर्ज किया गया और ना ही कोई कार्रवाई की गई थी..

हालांकि, 2018 में इस अस्पताल को नोटिस क्र. ACL/ 1043/ MOHL DT: 06/07/2018 को एल विभाग द्वारा नोटिस दिया गया लेकिन नोटिस देने के बाद मनपा द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है… जिससे कि आज भी हबीब अस्पताल अपंजीकृत चल रहा है… अगर उस समय गैरकानूनी रूप से अनरजिस्टर्ड इस अस्पताल पर प्रतिबंध लगा दिया जाता, तो आज दो की बलि नहीं चढ़ी होती….

आरटीआई कार्यकर्ता शकील अहमद शेख ने इस संबंध में मुंबई पुलिस आयुक्त और मनपा आयुक्त को एक पत्र भेजा है, जिसमें मांग की गई  है कि शहर के पुलिस और चिकित्सा विभाग के अधिकारी जितेंद्र जाधव की लापरवाही के कारण अवैध रूप से चल रहे हबीब अस्पताल में माता और उसके नवजात बच्ची की मृत्यु के संदर्भ में हत्या का मामला दर्ज कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए…और अवैध रूप से चल रहे इस अस्पताल को बंद कर दिया जाए…

अब मुंबई पुलिस और मुंबई मनपा सुनील दास को न्याय दिलाने के अलावा उनकी पत्नी और बेटी की मौत के लिए जिम्मेदार डॉ.शिफा खान और संबंधित अधिकारियों पर किस तरह की कार्रवाई करती है..इस पर सबकी की नजरे रहेगी..

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अपराध

जम्मू-कश्मीर के बडगाम से आतंकवादियों के 2 सहयोगी गिरफ्तार

Published

on

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में मंगलवार को सुरक्षा बलों की एक संयुक्त टीम ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सेना और सीआरपीएफ के साथ बडगाम के चांदपोरा इलाके में स्थापित एक चौकी पर, आलमनाग पोशकर खाग निवासी जाहिद अहमद शेख और बडगाम के ममठ निवासी साहिल बशीर डार के रूप में पहचाने गए दोनों को गिरफ्तार किया।

उनके पास से आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की आपत्तिजनक सामग्री, एक हथगोला सहित विस्फोटक सामग्री और गोला-बारूद, पिस्तौल के दो मैगजीन और 15 एके-47 राउंड बरामद किए गए हैं।

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है।

Continue Reading

अपराध

पत्नी से मिलना चाहता था ठग सुकेश, दो बार जेल में भूख हड़ताल पर गया

Published

on

जेल में बंद अपराधी सुकेश चंद्रशेखर जेल अधिकारियों के विरोध में तिहाड़ जेल में दो बार भूख हड़ताल कर चुका है।

ठग चाहता था कि जेल अधिकारी उसके लिए ‘कैदी मीटिंग’ के नियमों में ढील दें क्योंकि वह अपनी पत्नी से महीने में दो बार से अधिक मिलना चाहता है, जो तिहाड़ जेल में भी बंद है।

उसने दो बार विरोध किया और बाद में 10 दिनों के लिए और फिर नौ दिनों के लिए भूख हड़ताल पर चला गया, यह मंगलवार को आधिकारिक तौर पर पता चला।

महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल ने आईएएनएस को बताया कि सुकेश ने 23 अप्रैल से 2 मई तक और फिर 4 मई से 12 मई तक खाना नहीं खाया।

गोयल ने कहा, “इस अवधि के दौरान उन्हें जेल डिस्पेंसरी में आईवी फल्यूड/ग्लूकोज (इंट्रावेनियस) पर रखा गया था।”

जेल के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि सुकेश अपनी पत्नी लीना मारिया पॉल के साथ मिलने की मांग कर रहा था, जो वर्तमान में तिहाड़ जेल की जेल संख्या 6 में बंद है।

गोयल ने कहा, “इस संबंध में, उन्हें पहले से ही महीने में दो बार अपनी पत्नी के साथ ‘अंतर-जेल मुलकात’ की अनुमति दी जा रही है, यानी महीने के हर 1 और 3 शनिवार को, जैसा कि अन्य कैदियों को अनुमति है।”

गोयल ने कहा, आरोपी ठग इनके अलावा और मुलाकात चाहता था, जिसकी इजाजत नहीं थी। इस कदाचार के लिए सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ जेल की सजा भी दी गई थी।

कथित तौर पर, युगल(सुकेश और लीना) के खिलाफ 32 आपराधिक मामले दर्ज हैं, जो अदालतों के समक्ष लंबित हैं।

कर्नाटक के बेंगलुरु में एक निम्न मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मा सुकेश हमेशा अपने जीवन में करोड़पति बनने का सपना देखता था और अपने सपने को साकार करने के लिए उसने ठगी के जरिए पैसा कमाने की ठानी। उसने 17 साल की उम्र से लोगों को ठगना शुरू कर दिया था। 2007 में उसने नौकरी दिलाने के बहाने करीब 100 लोगों से 75 करोड़ रुपये ठगे थे। उस समय उन्होंने खुद को एक उच्च पदस्थ नौकरशाह के रूप में पेश किया। बाद में उसने कई सालों के बाद राजनेता टीटीवी दिनाकरण को 50 करोड़ रुपये का चूना भी लगाया।

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दिनाकरन की शिकायत पर सुकेश को गिरफ्तार कर लिया और उसे तिहाड़ जेल में बंद कर दिया गया।

हैरान करने वाली बात यह रही कि तिहाड़ जेल के अंदर से ही बदमाश लगातार रैकेट चलाता रहा। उस पर फोर्टिस हेल्थकेयर और रैनबैक्सी लैब के पूर्व प्रमोटरों शिविंदर और मलविंदर सिंह के परिवार से जेल परिसर में 200 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने का आरोप है।

दिल्ली पुलिस ने नवंबर 2021 में मालविंदर की पत्नी से 200 करोड़ रुपये ठगने के इसी मामले में आरोपी ठग, उसकी पत्नी लीना मारिया पॉल और 12 अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने तिहाड़ जेल अधिकारियों को 82 जेल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लिखा पत्र था, जिन्होंने कैदी सुकेश को जेल के अंदर शानदार सुविधाएं प्रदान करके उसकी मदद की थी।

आईएएनएस को मिले पत्र में ईओडब्ल्यू ने सभी 82 जेल अधिकारियों के नामों का उल्लेख किया था।

शुरूआत में सुकेश को रोहिणी जेल परिसर में रखा गया और फिर तिहाड़ जेल नंबर 4 में स्थानांतरित कर दिया गया और अब वह वर्तमान में तिहाड़ जेल की जेल नंबर 1 में बंद है।

जांच के दौरान, रोहिणी जेल के दस कैमरों के सीसीटीवी फुटेज एकत्र किए गए और जांच की गई और पाया गया कि आरोपी सुकेश की बैरक में लगे सीसीटीवी कैमरों को कपड़ों और मिनरल वाटर की बोतलों से ढक दिया गया है।

ईओडब्ल्यू ने पत्र में उल्लेख किया था कि कैमरे की नजर से वस्तुओं को हटाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई और इसके लिए जेल अधिकारियों को सुकेश और उसके सहयोगियों से मोटी रकम मिली।

पत्र के अनुसार, “आगे, गिरफ्तार जेल अधिकारियों के बयानों और जांच के दौरान एकत्र किए गए दस्तावेजों, तथ्यों और सबूतों से, यह पता चला है कि पैसे का भुगतान सभी कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों के बावजूद रिश्वत के रूप में किया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे खुद चुप रहे। जेल नंबर 10, रोहिणी जेल के अधिकारी भी आरोपी व्यक्तियों से अनुचित लाभ लेने में शामिल पाए गए हैं, इसलिए तार्किक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए विस्तृत जांच/जांच की आवश्यकता है।”

पता चला है कि कैदी सुकेश बिना किसी रूकावट के लग्जरी सुविधाओं के लिए हर महीने करीब 1.50 करोड़ रुपये चुकाता था।

Continue Reading

अपराध

गूगल-पे लेनदेन से गोवा पुलिस को हत्यारे को पकड़ने में मिली मदद

Published

on

उत्तरी गोवा के अरम्बोल में एक गेस्ट हाउस में 30 वर्षीय महिला की हत्या करने के बाद मौके से भागे आरोपियों के बारे में पता लगाने के लिए ऑनलाइन पेमेंट ऐप ने अहम भूमिका निभाई है। गूगल-पे लेनदेन ने पेरनेम पुलिस को 24 घंटे के भीतर महाराष्ट्र के बांदा से गणेश विरनोदकर को गिरफ्तार करने में मदद की।

मृतक की पहचान महाराष्ट्र के सावंतवाड़ी की रहने वाली श्रेया शैलेश मडखोलकर के रूप में हुई है।

पेरनेम पुलिस ने कहा कि आरोपी गणेश विरनोदकर ने 9 मई को महिला के साथ एक गेस्ट हाउस में चेक-इन किया था, जिसे उसके दोस्त की पत्नी माना जाता था।

सूत्रों ने बताया कि आरोपी ने होटल में अपना आईडी प्रूफ जमा नहीं किया था। हालांकि, महिला ने दिया था।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “गेस्ट हाउस बिल का भुगतान करने के लिए उन्होंने गूगल-पे से लेनदेन किया। जिसकी मदद से हम उनके बारे में विवरण प्राप्त करने के बाद संपर्क कर सकते हैं।”

16 मई को जब मृतक के कमरे से दुगर्ंध आने लगी तो एक रूम बॉय ने अपने सीनियर्स को इसकी सूचना दी, जिसके बाद पुलिस को इसकी जानकारी दी गई।

पुलिस के मुताबिक आरोपी 13 मई को वारदात को अंजाम देकर गेस्ट हाउस से फरार हो गया था। कमरे के बाहर उसकी हरकत सीसीटीवी में कैद हो गई।

संपर्क करने पर, सावंतवाड़ी पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि मृतक के पति ने अपनी पत्नी के बारे में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज नहीं कराई थी। उन्होंने कहा, “वह अपनी पत्नी का शव गोवा से लाने के लिए एनओसी लेने यहां आया था।”

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र2 hours ago

भारतीय अर्थव्यवस्था में 450 अरब अमेरिकी डॉलर का योगदान देगी 5जी तकनीक : पीएम मोदी

अपराध4 hours ago

जम्मू-कश्मीर के बडगाम से आतंकवादियों के 2 सहयोगी गिरफ्तार

arvind-kejriwal
राजनीति4 hours ago

इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के बीच मुलाकात

अपराध4 hours ago

पत्नी से मिलना चाहता था ठग सुकेश, दो बार जेल में भूख हड़ताल पर गया

अपराध4 hours ago

गूगल-पे लेनदेन से गोवा पुलिस को हत्यारे को पकड़ने में मिली मदद

अपराध4 hours ago

दिल्ली हाईकोर्ट ने बीच सड़क पर धार्मिक ढांचों को लेकर जताई चिंता

अपराध4 hours ago

असम में प्री-मानसून बाढ़ से 7 की मौत, 2 लाख से अधिक लोग प्रभावित

अपराध5 hours ago

जितेंद्र त्यागी को सुप्रीम कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत, कहा- ‘हेट स्पीच न दें’

राजनीति5 hours ago

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे: वाराणसी की अदालत ने अजय मिश्रा को एडवोकेट कमिश्नर पद से हटाया

महाराष्ट्र5 hours ago

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर का क्षेत्र, जहां शिवलिंग पाया गया है, उसे संरक्षित करने की जरूरत है, नमाज पर कोई रोक नहीं: सुप्रीम कोर्ट

महाराष्ट्र3 weeks ago

सांसद नवनीत राणा पर मामला दर्ज, मुंबई पुलिस राणा को खार पुलिस थाने ले गई, दोनो गिरफ्तार

अपराध3 weeks ago

महाराष्ट्र के धुले में पुलिस ने बरामद किया तलवारों का जखीरा, 4 लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र3 weeks ago

सांसद नवनीत राणा का मकसद पूरा, कहा वापस ले रही है अपना विरोध, नहीं जाएंंगी मातोश्री

महाराष्ट्र2 weeks ago

मनसे प्रमुख राज ठाकरे को बीजेपी नेता ने दी धमकी, कहा अयोध्या आने से पहले माफी मांगे राज ठाकरे

महाराष्ट्र2 weeks ago

मनसे ने 3 मई को होने वाले महाआरती कार्यक्रम को किया रद्द

अपराध3 weeks ago

मुंबई में ऑफिस 35 फुट का और टर्नओवर 1,764 करोड़ रुपया; जीएसटी टीम का छापा

महाराष्ट्र3 weeks ago

बॉम्बे हाईकोर्ट ने नवनीत राणा की FIR रद्द करने की याचिका की खारिज, राणा दंपत्ति को लगाई फटकार

महाराष्ट्र2 weeks ago

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने महाराष्ट्र सरकार को कहा कायर, औरंगाबाद रैली पर राज ठाकरे पर अब तक एक्शन क्यों नहीं

महाराष्ट्र4 weeks ago

राज ठाकरे की धमकी के बीच राज्य सरकार का फैसला, अब महाराष्ट्र में धार्मिक स्थलों पर बिना इजाजत नहीं लगेंगे लाउडस्पीकर

अपराध1 week ago

शाहरूख खान के बंगले के पास एक बहुमंजिली इमारत में लगी आग पर काबू

रुझान